Healthy Heart और कोलेस्ट्रॉल के लिए नाश्ते में डेली खाएं Eggs, आंखों की रोशनी भी बढ़ेगी, जानिए 5 जबरदस्त फायदे

Egg For Breakfast: अंडे पौष्टिक और ढेर सारे फायदों से भरे होते हैं. आपको अपने नाश्ते में अंडे को क्यों शामिल करना चाहिए. जानने के लिए यहां पढ़ें.

Healthy Heart और कोलेस्ट्रॉल के लिए नाश्ते में डेली खाएं Eggs, आंखों की रोशनी भी बढ़ेगी, जानिए 5 जबरदस्त फायदे

Egg For Breakfast:

खास बातें

  • वे पौष्टिक और ढेर सारे लाभों से भरपूर होते हैं.
  • अंडे स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सस्ते भी होते हैं.
  • सुबह का नाश्ता दिन का सबसे जरूरी खाना होता है.

Egg Benefits: अंडे को सुपरफूड के रूप में जाना जाता है. वे पौष्टिक और ढेर सारे लाभों से भरपूर होते हैं. अंडे स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सस्ते भी होते हैं. वे पकाने में आसान होते हैं जो हमें उन्हें अपनी डेली ब्रेकफास्ट में शामिल करने के लिए एकदम सही बनाते हैं. सुबह का नाश्ता दिन का सबसे जरूरी खाना होता है. ब्रेकफास्ट रातभर के फास्ट को तोड़ता है. अंडे आपके एनर्जी लेवल और सतर्कता को बढ़ावा देते हैं. अंडे अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करता है जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं. इसीलिए कहा जाता है कि कभी भी ब्रेकफास्ट स्किप न करें और सुबह सबसे पहले पानी पिएं.

अंडे को डेली डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए? | Why Should Eggs Be Add In The Daily Diet?

1. अंडे पौष्टिक होते हैं

अंडे पोषण से भरपूर भोजन है. यह विटामिन ए, बी5, बी12 और बी2 का समृद्ध स्रोत है. विटामिन की डेली जरूरतों को पूरा करने के लिए इन विटामिनों को किसी व्यक्ति के डेली डाइट में शामिल करना जरूरी है. अंडे सेलेनियम से भी भरपूर होते हैं जो कैंसर से लड़ने वाला एंटीऑक्सीडेंट और फास्फोरस होता है ये हेल्दी हड्डियों और दांतों की सहायता करने में मदद करते है. अंडे में कैल्शियम की मात्रा भी अधिक होती है.

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2. अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है

अंडे हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाते हैं. एचडीएल कोलेस्ट्रॉल किसी व्यक्ति में स्ट्रोक और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है. आम धारणा के विपरीत अंडे ज्यादातर लोगों के खून में कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ाते हैं.

 

3. हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करता है

अति हर चीज की बुरी होती है और हर चीज की तरह अगर आप रोजाना ज्यादा मात्रा में अंडे खाते हैं तो ये नुकसान कर सकता है. हालांकि अंडे में हार्ट हेल्दी और एंटी हार्ट डिजीज पोषक तत्व व्यापक रूप से होते हैं. अंडे में फोलेट, असंतृप्त फैटी एसिड, विटामिन ई और कुछ बी विटामिन पाए जाते हैं जो हृदय रोग को बेहतर तरीके से दूर करते हैं जो बदले में गंभीर हृदय रोगों को रोकते है.

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4. आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद

अंडे विटामिन ए का एक समृद्ध स्रोत हैं. यह विटामिन आंखों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. विटामिन ए की कमी बच्चों में अंधेपन और कमजोर आंखों की रोशनी का सबसे आम कारण है. दूसरी ओर अंडे में जेक्सैन्थिन और ल्यूटिन भी होते हैं जो मैकुलर डिजनरेशन और यहां तक कि मोतियाबिंद के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं. हर दिन एक अंडे की जर्दी खून में इन दोनों पोषक तत्वों को बढ़ा सकती है.

5. प्रोटीन का सस्ता स्रोत

रेड मीट जैसे अन्य हाई प्रोटीन फूड्स की तुलना में अंडे बजट फ्रेंडली विकल्प हैं. अंडे सभी आवश्यक अमीनो एसिड का एक समृद्ध स्रोत हैं जो एक व्यक्ति को अपने दैनिक आहार से प्राप्त करना चाहिए. अंडे को प्रोटीन के सबसे संपूर्ण स्रोतों में से एक माना जाता है.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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