विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 13, 2022

High Blood Pressure Diet: हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए 6 बेस्ट फूड्स, कुछ दिनों में दिखने लगेगा असर

Food To Eat In High BP: हाई ब्लड प्रेशर को घटाकर एक बैलेंस लेवल में लगाने के लिए पौष्टिक, हार्ट हेल्दी डाइट काफी कारगर हो सकती है. यहां कुछ बेस्ट फूड्स के बारे में बताया गया है.

High Blood Pressure Diet: हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए 6 बेस्ट फूड्स, कुछ दिनों में दिखने लगेगा असर
High Blood Pressure Diet: दुनिया भर में 1 अरब से अधिक लोगों को हाई ब्लड प्रेशर है.

Foods To Reduce High BP: हाई ब्लड प्रेशर तब होता है जब हमारी रक्त वाहिकाओं (Blood Vessels) से बहने वाले रक्त का दबाव बढ़ जाता है. यह हृदय रोग के लिए सबसे आम रोकथाम योग्य जोखिम कारक है. दुनिया भर में 1 अरब से अधिक लोगों को हाई ब्लड प्रेशर है. ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने के लिए आमतौर पर दवाओं का उपयोग किया जाता है. हालांकि, लाइफस्टाइल में बदलाव, जिसमें शारीरिक व्यायाम और डाइट में बदलाव शामिल हैं, हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए पौष्टिक, हार्ट हेल्दी डाइट का सेवन करने की सिफारिश की जाती है.

हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए डाइट | Diet For High Blood Pressure Patients

ब्लड प्रेशर को कम करने और बेहतर लेवल को बनाए रखने के लिए एक हेल्दी डाइट जरूरी है और शोध से पता चला है कि अपने आहार में कुछ फूड्स को शामिल करने से आपके ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है.

क्या हाई ब्लड प्रेशर है हार्ट अटैक का कारण, जानिए किन वजहों से पड़ता है दिल का दौरा

1) बीन्स और दाल

बीन्स और दाल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं, जैसे फाइबर, मैग्नीशियम और पोटेशियम. कई अध्ययनों से पता चला है कि बीन्स और दाल खाने से हाई ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है. इसलिए, यह हाई बीपी के लिए डाइट में सही जगह पाने का हकदार है.

2) खट्टे फल

अंगूर, संतरा और नींबू सहित खट्टे फलों में शक्तिशाली ब्लड प्रेशर को कम करने वाले प्रभाव होते हैं. वे विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं जो हाई ब्लड प्रेशर जैसे हृदय रोग के जोखिम वाले कारकों को कम कर सकते हैं. कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि संतरे और अंगूर का रस पीने से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है.

बेदाग दमकती त्वचा के लिए एक दिन में कितनी बार धोना चाहिए फेस, जानिए सही तरीका और समय

3) गाजर

गाजर क्लोरोजेनिक, पी-कौमरिक और कैफिक एसिड जैसे फेनोलिक यौगिकों से भरे होते हैं, जो रक्त वाहिकाओं को आराम करने में मदद करते हैं, सूजन को कम करते हैं, जो ब्लड प्रेशर लेवल को कम करता है. वैसे तो गाजर को पकाकर या कच्चा खाया जा सकता है, लेकिन हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए इसे कच्चा खाना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है.

Video: क्‍या होता है Psychological First Aid, बता रहे हैं डॉ. समीर पारिख...

4) टमाटर

टमाटर पोटेशियम और कैरोटीनॉयड वर्णक लाइकोपीन से भरपूर होते हैं. लाइकोपीन हृदय स्वास्थ्य पर लाभकारी प्रभावों से जुड़ा हुआ है. लाइकोपीन से भरपूर फूड्स हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Diabetes के शुरुआती लक्षण कैसे देखें, इन 9 Warning Signs को पकड़ें बिगड़ने से पहले ही बन जाएगी बात

5) ब्रोकोली

ब्रोकोली एक क्रूसिफेरस सब्जी है जो स्वास्थ्य पर इसके कई लाभकारी प्रभावों के लिए जानी जाती है. हाई बीपी के लिए इस सब्जी को अपने आहार में शामिल करना ब्लड प्रेशर को कम करने का एक स्मार्ट और प्रभावी तरीका हो सकता है. ब्रोकोली फ्लेवोनोइड, एंटीऑक्सिडेंट से भरी हुई है, जो आपके शरीर में रक्त वाहिकाओं के कार्य को बढ़ाकर और नाइट्रिक ऑक्साइड लेवल को बढ़ाकर ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकती है.

6) लौकी

लौकी मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करती है और शरीर के अतिरिक्त तरल पदार्थ को खत्म करने में मदद करती है जिसके परिणामस्वरूप हाई ब्लड प्रेशर कम होता है.

White Hair को आसानी से काला करने के लिए Coconut Oil में मिलाएं ये एक चीज, जल्द मिलेगा फायदा

जब आप हाई बीपी के लिए डाइट तैयार करते हैं तो इन फूड्स को शामिल करना न भूलें. हालांकि अपनी डाइट में कोई भी बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी जरूरी है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह बाल धोने से पहले इस तरह लगाओ Aloevera, दुगनी तेजी से बढ़ेंगे बाल होंगे घने और सिल्की
High Blood Pressure Diet: हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए 6 बेस्ट फूड्स, कुछ दिनों में दिखने लगेगा असर
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Next Article
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;