क्या दूध पीने से Cholesterol बढ़ता है? जानिए Dairy Products हाई कोलेस्ट्रॉल रोगियों के लिए कितने हेल्दी

Can Drinking Milk Increase Cholesterol?: कोलेस्ट्रॉल के कारण और जोखिम कारकों को गलत समझा जाता है, जिसकी वजह से हम खराब डाइट ऑप्शन को चुन लेते हैं. कई लोग मानते हैं कि दूध (Milk) या डेयरी प्रोडक्ट से कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता है तो वहीं कुछ बढ़ने के बारे में बताते हैं.

क्या दूध पीने से Cholesterol बढ़ता है? जानिए Dairy Products हाई कोलेस्ट्रॉल रोगियों के लिए कितने हेल्दी

High Cholesterol बढ़ाने में क्या डेयरी प्रोडक्ट्स का भी हाथ है? जानिए

खास बातें

  • कोलेस्ट्रॉल के कारण और जोखिम कारकों को गलत समझा जाता है.
  • क्या दूध या डेयरी प्रोडक्ट से कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता है?
  • जानिए क्या वाकई दूध पीने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है.

Is Milk Increase Cholesterol Level: हाई कोलेस्ट्रॉल का डायग्नोस होने का मतलब है कि आपको हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा है. यह एक अर्ली वार्निंग साइन (Early Warning Sign) है जिस पर ध्यान देने और लाइफस्टाइल में बदलाव की जरूरत है ताकि किसी भी स्वास्थ्य समस्या से बचने के लिए कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level) को मैनेज किया जा सके. कोलेस्ट्रॉल के कारण और जोखिम कारकों को गलत समझा जाता है, जिसकी वजह से हम खराब डाइट ऑप्शन को चुन लेते हैं. कई लोग मानते हैं कि दूध या डेयरी प्रोडक्ट (Dairy Products) से कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता है तो वहीं कुछ बढ़ने के बारे में बताते हैं. यहां बताया गया है कि क्या वाकई दूध पीने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल क्या होता है? (What Is High Cholesterol?)

कोलेस्ट्रॉल केवल वसा नहीं है. यह एक स्टेरोल-एक प्रकार का लिपिड है, जिसमें वसा और प्रोटीन होता है. कोलेस्ट्रॉल एक मोमी पदार्थ है जो ब्लड में पाया जाता है, जो शरीर को हेल्दी कोशिकाओं के निर्माण के लिए जरूरी होता है. इसलिए, यह तब तक अनहेल्दी नहीं है जब तक कि खराब या कम डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) का लेवल खतरनाक लेवल तक न बढ़ जाए. जबकि डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है, एलडीएल ब्लड वेसल्स में जमा होता है, जिससे हृदय की समस्याएं होती हैं. हम जो भोजन और ड्रिंक्स का सेवन करते हैं उनमें दोनों प्रकार के कोलेस्ट्रॉल होते हैं. बेहतर स्वास्थ्य के लिए बस अच्छे कोलेस्ट्रॉल का सेवन बढ़ाने और बुरे लोगों से बचने की जरूरत है.

Weight Loss के लिए 5 सबसे आसान और कारगर ट्रिक्स, तेजी से घटेगा Belly Fat

क्या दूध पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है? | Does Drinking Milk Increase Cholesterol Level?

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, दूध पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल पर कोई खास असर नहीं पड़ता है. एक विस्तृत अध्ययन के बाद, यह निष्कर्ष निकला गया कि डेयरी का सेवन करने से वास्तव में अच्छे और बुरे दोनों तरह के कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा, निष्कर्षों से पता चला कि जो लोग नियमित रूप से दूध का सेवन करते थे, उनमें कोरोनरी हृदय रोग से पीड़ित होने की संभावना 14 प्रतिशत कम थी. दूध के मध्यम सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल या वजन नहीं बढ़ता है. इसका अर्थ है कि हृदय स्वास्थ्य के लिए डेयरी सेवन में कटौती करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि इसका उस पर न्यूनतम प्रभाव पड़ता है. कई अन्य कारकों पर विचार किया जाना चाहिए जो गंभीर स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को जन्म दे सकते हैं.

टखनों में दिख रहा है ये बदलाव तो समझ जाएं, हार्ट पेशेंट की लिस्ट में होने जा रहे हैं शामिल

डेयरी स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है? | How Is Dairy Beneficial For Health?

दूध कई पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है जिनकी हमारे शरीर को दिन-प्रतिदिन जरूरत होती है. कैल्शियम से भरपूर दूध हड्डियों को मजबूत करने और वृद्धावस्था में ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करने में मदद करता है. पेय फास्फोरस, विटामिन ए और बी 12, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जस्ता और आयोडीन में भी भरपूर होता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल वाली चीजें खाने का सही तरीका | Right Way To Eat High Cholesterol

न केवल डेयरी बल्कि पशु-आधारित फूड्स को भी हाई कोलेस्ट्रॉल से निपटने वालों के लिए अस्वास्थ्यकर माना जाता है. जिस बिंदु को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है वह यह है कि वे प्रोटीन, कैल्शियम, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य जैसे अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं. ये पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए समान रूप से जरूरी हैं. इसलिए, मॉडरेशन में सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. डीप-फ्राइड और ऑयली फूड्स से आपको बचना चाहिए.

High Blood Pressure को साइलेंट किलर क्यों कहते हैं? एक दिन में कितना पानी पीने से कंट्रोल में रहेगा बीपी? जानें रिस्क फैक्टर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.