Sign Of Heart Disease: टखनों में दिख रहा है ये बदलाव तो समझ जाएं, हार्ट पेशेंट की लिस्ट में होने जा रहे हैं शामिल

Symptoms Of Heart Disease: दिल की बीमारी से जुड़े लक्षण और संकेत प्रारंभिक अवस्था में इतने हल्के होते हैं कि एक हेल्दी व्यक्ति के लिए इनका पता लगाना असंभव है.

Sign Of Heart Disease: टखनों में दिख रहा है ये बदलाव तो समझ जाएं, हार्ट पेशेंट की लिस्ट में होने जा रहे हैं शामिल

Sign Of Heart Disease: टखनों में सूजन दे सकती है हार्ट डिजीज का संकेत.

खास बातें

  • टखने में सूजन इस बात का संकेत हो सकता है कि आपका दिल हेल्दी नहीं है.
  • जब आप मोजे पहनते हैं तो आपको अपने पैरों पर सेंध या मोजे के निशान देखते है
  • अगर ये इंप्रेशन लंबे समय तक रहते हैं तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

Unhealthy Heart Symptoms In Hindi: हार्ट डिजीज एक मूक हत्यारा यानी साइलेंट किलर है. इस बीमारी से जुड़े लक्षण और संकेत प्रारंभिक अवस्था में इतने हल्के होते हैं कि एक हेल्दी व्यक्ति के लिए इनका पता लगाना असंभव है. दिल की बीमारियों के कई सामान्य लक्षण हैं जो खतरनाक नहीं लगते लेकिन गंभीर हो सकते हैं और हृदय रोग (Heart Disease) जैसी गंभीर स्थिति पैदा कर सकते हैं. यहां जानें कुछ ऐसे लक्षण जिन्हें आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

टखने दे सकते हैं हृदय रोग का संकेत | Ankles Can Indicate Heart Disease

टखने में सूजन इस बात का संकेत हो सकता है कि आप अपने दिल पर जितना ध्यान दे रहे हैं, उससे कहीं अधिक ध्यान देने की जरूरत है. बिना किसी बाहरी चोट के टखनों में सूजन को हल्के में नहीं लेना चाहिए. एक अन्य संभावित संकेतक यह है कि सूजा हुआ क्षेत्र गर्म दिखाई देता है और जब इसे दबाया जाता है तो यह एक सेंध छोड़ देता है जो थोड़ी देर तक रहता है; ऐसी स्थितियों में त्वचा वापस सामान्य नहीं हो पाती है.

High Blood Pressure को साइलेंट किलर क्यों कहते हैं? एक दिन में कितना पानी पीने से कंट्रोल में रहेगा बीपी? जानें रिस्क फैक्टर

जब आप मोजे पहनते हैं तो आपको अपने पैरों पर सेंध या मोजे के निशान देखते हैं. मोजे से छुटकारा पाने के बाद आमतौर पर ये इंप्रेशन चले जाते हैं, हालांकि अगर ये इंप्रेशन लंबे समय तक बने रहते हैं तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

पेरिफेरल एडिमा (Peripheral Oedema):

यह स्थिति ज्यादातर पेरिफेरल एडिमा के कारण होती है. यह ज्यादातर तब होता है जब टिश्यू में द्रव जमा हो जाता है. यह ज्यादातर आर्म्स और पैरों में देखा जाता है. इस स्थिति में हाथ-पैर भारी होने लगते हैं. पेरिफेरल एडिमा एक हल्के वाटर रिटेंशन प्रोब्लम का संकेत दे सकती है, या हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारी का संभावित संकेतक भी हो सकती है. यह एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण भी हो सकता है.

शरीर में Vitamin B12 की कमी इन बीमारियों की बन सकती है वजह, जानें लक्षण और बचाव

kuc0qrgo

Unhealthy Heart Symptoms: हार्ट डिजीज के लक्षणों को पहचानना इतना आसान नहीं होता है. Photo Credit: iStock

पेरिफेरल एडिमा के संकेत | Signs Of Peripheral Oedema

टखनों में सूजन के अलावा पेरिफेरल एडिमा के अन्य लक्षण हाथों और चेहरे की सूजन हैं, ज्यादातर लंबे समय तक खड़े रहने के बाद सूजन और लंबे समय तक बैठने के बाद भी, त्वचा में खिंचाव, त्वचा के रंग में बदलाव, बेचैनी, जोड़ों में जकड़न, कभी-कभी रोगी को गर्दन में दर्द का भी अनुभव हो सकता है, चक्कर आना और मतली का अनुभव हो सकता है.

दूध, दही और पनीर बढ़ाते हैं LDL Cholesterol, इन फूड्स का सेवन करें और बढ़ाएं HDL कोलेस्ट्रॉल

पेरिफेरल एडिमा कंजेस्टिव हार्ट फेल्योर का संकेत दे सकती है. जब हृदय पंप करने वाले खून की मात्रा को कमजोर कर देता है, तो इसका प्रभाव बहुत अधिक होता है. इससे तरल पदार्थ का निर्माण हो सकता है जिससे पैर की एडिमा हो सकती है.

हृदय रोग के सामान्य लक्षण हैं | Common Symptoms Of Heart Disease Are

  • खांसी, जो अपने आप दूर नहीं होती
  • घरघराहट
  • सूजन
  • वजन में कमी
  • मिजाज और भ्रम

दिल की सेहत अच्छी कैसे रखें? | How To Keep Good Heart Health?

हेल्दी लाइफ जीने और हेल्दी डाइट लेने के अलावा, शरीर में होने वाले छोटे-मोटे बदलावों पर भी नजर रखनी चाहिए. जो संकेत आंखों को सरल और गैर-गंभीर लगते हैं, वे बहुत बड़े हो सकते हैं. हृदय रोग एक बार में नहीं होते हैं. लक्षण शरीर के भीतर बने रहते हैं और हृदय के सामान्य कामकाज को धीरे-धीरे और लगातार प्रभावित करते हैं. जब तक कोई व्यक्ति समस्याओं का अनुभव करता है, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है. मानव हृदय को ठीक से काम करने के लिए नियमित चिकित्सा जांच, अच्छी डाइट, एक्सरसाइज और हेल्दी लाइफस्टाइल जीने की जरूरत होती है.

पीरियड आने की सही उम्र क्या है और कितनी ब्लीडिंग को माना जाएगा नॉर्मल? पाएं Periods से जुड़े ऐसे ही सवालों के जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.