Weight Loss के लिए 5 सबसे आसान और कारगर ट्रिक्स, तेजी से घटेगा Belly Fat

Weight Loss Tricks: वजन घटाने का आसान तरीका (Easy Way To Lose Weight) भी है लेकिन नियमितता कुंजी है. यहां कुछ ऐसी ट्रिक्स हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं और बेहतरीन फायदा ले सकते हैं.

Weight Loss के लिए 5 सबसे आसान और कारगर ट्रिक्स, तेजी से घटेगा Belly Fat

Weight Loss Tricks: डेली रूटीन में कुछ छोटे-छोटे बदलाव चमत्कार कर सकते हैं.

खास बातें

  • वेट लॉस के लिए ऐसी तरकीबें हैं जिन्हें आजमाना सबसे अच्छा है.
  • कुछ लोगों के लिए सादा आहार और व्यायाम पर्याप्त नहीं है.
  • यहां कुछ ऐसी ट्रिक्स हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

Best Tips For Weight Loss: वजन कम करना एक मुश्किल काम है. ये परफेक्ट किसी को नहीं पता होता है कि आपके लिए क्या काम करेगा और क्या नहीं. डेली रूटीन में कुछ छोटे-छोटे बदलाव चमत्कार कर सकते हैं, जबकि कई लोगों के लिए हर प्रयास व्यर्थ हो सकता है. इसलिए, तेजी से वजन कैसे कम करें (How To Lose Weight Fast), जब तक की आपको ये पता नहीं है तब तक आपको फैट घटाने में मदद नहीं मिलेगी. वेट लॉस के लिए ऐसी तरकीबें हैं जिन्हें आजमाना सबसे अच्छा है. कुछ लोगों के लिए सादा आहार और व्यायाम पर्याप्त नहीं है. उन्हें एक्स्ट्रा प्रयास करने की जरूरत है. वजन घटाने का आसान तरीका (Easy Way To Lose Weight) भी है लेकिन नियमितता कुंजी है. यहां कुछ ऐसी ट्रिक्स हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं और बेहतरीन फायदा ले सकते हैं.

वजन घटाने के आसान और कारगर उपाय | Easy And Effective Ways To Lose Weight

1) कार्ब्स आपके दुश्मन नहीं हैं

वजन घटाने के लिए कार्ब्स अनहेल्दी नहीं हैं. हमारे शरीर को कार्ब्स की उतनी ही जरूरत होती है, जितनी उसे प्रोटीन की. कार्ब्स आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करते हैं. अनहेल्दी खाने से रोकने में मदद करते हैं. प्रोटीन की तरह ही हर भोजन के साथ और अपने वर्कआउट सेशन के बाद कार्ब्स खाना जरूरी है. अपनी डाइट को कंट्रोल में रखने के लिए लो कैलोरी वाले फूड्स जैसे सब्जियां और साबुत अनाज चुनें.

टखनों में दिख रहा है ये बदलाव तो समझ जाएं, हार्ट पेशेंट की लिस्ट में होने जा रहे हैं शामिल

2) थेरेपिस्ट की मदद लें

एक थेरेपिस्ट आपकी सभी आदतों को कंट्रोल करने वाले आपके मन में टैप करके आपके वजन घटाने की यात्रा को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकता है. यह उन सभी लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जो किसी भी तरह की खाने की समस्या जैसे इमोशनल ईटिंग से पीड़ित हैं. किसी की मानसिकता में सकारात्मक बदलाव लाने में आपकी मदद कर सकता है.

er3fvrs

3) अपने स्लीपिंग पैटर्न पर ध्यान दें

लोगों के लिए दिन के दौरान एक अच्छी नींद को बनाए रखने के महत्व को कम आंकना आम बात है. एक सामान्य मानव शरीर को ठीक से काम करने के लिए 7-8 घंटे के आराम की जरूरत होती है और आंकड़े बताते हैं कि लगभग 97 प्रतिशत भारतीय नींद से वंचित हैं. उचित नींद पैटर्न की कमी आपके वेट लॉस प्लान को प्रभावित कर सकती है जिससे आपके लिए वजन कम करना मुश्किल हो जाता है.

High Blood Pressure को साइलेंट किलर क्यों कहते हैं? एक दिन में कितना पानी पीने से कंट्रोल में रहेगा बीपी? जानें रिस्क फैक्टर

4) एक बच्चे की तरह व्यवहार करें

अपने एक घंटे के वर्कआउट शेड्यूल पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, पूरे दिन अधिक सक्रिय रहने का प्रयास करें. यहां तक ​​कि दोपहर के भोजन के बाद टहलने, लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों और किराने का सामान ऑनलाइन ऑर्डर करने के बजाय सुपरमार्केट में जाने जैसे छोटे प्रयास भी चमत्कार कर सकते हैं.

5) डाइट और वर्कआउट के लिए दोस्त ढूंढें

अगर आपको प्रेरित रहना मुश्किल लगता है, तो डाइट या वर्कआउट दोस्त बनाएं. वजन घटाने का सफर आसान नहीं है, लेकिन अगर आपका पार्टनर इन क्राइम है तो यह आसान हो सकता है.

शरीर में Vitamin B12 की कमी इन बीमारियों की बन सकती है वजह, जानें लक्षण और बचाव

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.