रोजाना 30 मिनट करें ये 7 Weight Loss Exercise, आसानी से कम होगी बॉडी फैट मिलेगी परफेक्ट शेप

Weight Loss Exercise: वजन घटाने के लिए कई कारगर एक्सरसाइज हैं कुछ आम तौर पर दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी होती हैं. यहां आप ऐसी ही कुछ एक्सरसाइज के बारे में बताया गया है.

रोजाना 30 मिनट करें ये 7 Weight Loss Exercise, आसानी से कम होगी बॉडी फैट मिलेगी परफेक्ट शेप

Weight Loss Exercise: वजन घटाने के लिए कई कारगर एक्सरसाइज हैं

खास बातें

  • हाई इंटेसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) का प्रयास करें.
  • अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए 30 मिनट के लिए अलग-अलग गति से दौड़ें.
  • नियमित व्यायाम अच्छे स्वास्थ्य में योगदान देती है.

Best Exercise For Weight Loss: संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए व्यायाम जरूरी है, लेकिन जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों तो यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है. अगर आप जिम के बिना अपना वजन कम करने का टारगेट रखते हैं, तो आप वजन कम करने के लिए घर पर किए जाने वाले बेहतरीन व्यायामों पर भरोसा कर सकते हैं. नियमित व्यायाम अच्छे स्वास्थ्य में योगदान देती है. वेट लॉस तब होता है जब लोग शारीरिक गतिविधि बढ़ाते हैं और कैलोरी की मात्रा कम करते हैं जो आप उपभोग करते हैं. जरूरी व्यायाम की मात्रा लोगों के वेट लॉस टारगेट के साथ-साथ व्यायाम के प्रकार और तीव्रता के आधार पर अलग-अलग होगी. वजन घटाने के लिए कई कारगर एक्सरसाइज हैं कुछ आम तौर पर दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी होती हैं. यहां आप ऐसी ही कुछ एक्सरसाइज के बारे में बताया गया है.

वजन घटाने वाली कुछ असरदार एक्सरसाइज | Some Effective Weight Loss Exercises

1. इंटरवल ट्रेनिंग वर्कआउट

कैलोरी बर्न करने और अपने शरीर को टोन करने के लिए दौड़ना सबसे आसान और अंतिम व्यायाम है. सबसे अच्छी बात यह है कि इसे कोई भी कर सकता है. अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए 30 मिनट के लिए अलग-अलग गति से दौड़ें. आप या तो बाहर दौड़ सकते हैं या ट्रेडमिल पर. आरामदायक गति से शुरू करें और फिर तेज गति से आगे बढ़ें. अगर आपको दौड़ना पसंद नहीं है, तो आप चलने के साथ भी यही पैटर्न अपना सकते हैं.

2. सीढ़ी पर वर्कआउट

हम सभी सीढ़ियों पर कसरत के बारे में जानते हैं, लेकिन हम में से ज्यादातर लोग ऐसा नहीं करते हैं. यह आपको एक ही समय में कई मांसपेशियों को जोड़ने में मदद करेगा और बहुत सारी कैलोरी बर्न करेगा. कोशिश करें कि 2-5 किलो वजन के बीच में डंबल्स का इस्तेमाल करें.

stair workout

3. हाई इंटेसिटी इंटरवल ट्रेनिंग

अगर आप कम समय में अविश्वसनीय मात्रा में कैलोरी बर्न करना चाहते हैं, तो हाई इंटेसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) का प्रयास करें. जैसा कि नाम से पता चलता है, इस कसरत के लिए आपको फैट बर्न करने के लिए जितनी जल्दी हो सके हाई इंटेसिटी वाले व्यायाम दोहराने की जरूरत होती है.

4. प्लायोमेट्रिक व्यायाम

प्लायोमेट्रिक व्यायाम न केवल कैलोरी बर्न करने के लिए बल्कि मांसपेशियों के निर्माण में भी मदद करते हैं. HIIT कसरत की तरह आपको एक निश्चित संख्या में वर्कआउट को दोहराना होगा और जितनी जल्दी हो सके कसरत करने का प्रयास करना होगा.

5. स्ट्रेंथनिंग वर्कआउट

एक स्ट्रेंथनिंग वर्कआउट में बॉडीवेट अभ्यासों के बीच स्प्रिंट शामिल हैं ताकि आप केवल 30 मिनट में अधिकतम कैलोरी बर्न कर सकें. इस रूटीन में आपको जिस व्यायाम को शामिल करना चाहिए वह है क्रॉस चॉप.

6. क्रॉस चॉप्स

दोनों हाथों में एक हैवी बॉल या डम्बल पकड़ें और अपने पैरों को कूल्हे-चौड़ाई से अलग रखें. अब, अपने घुटनों को मोड़ें और अपने पैरों को बाईं ओर मोड़ें और गेंद को बाईं पिंडली की ओर नीचे करें. अब अपने पैर को सीधा करें, गेंद को अपने सिर के ऊपर उठाएं और दाएं मुड़ें.

7. फेलिंग पुष-अप्स

ये पुश-अप्स सामान्य पुश-अप्स से थोड़े अलग होते हैं. ऐसा करने के लिए घुटने टेकने की स्थिति में आ जाएं और अपने आप को अपने हाथों पर आगे की ओर झुकाएं. फिर आप धीरे-धीरे अपने शरीर को पुश-अप स्थिति में कम कर सकते हैं और फिर से घुटने टेकने के लिए वापस आ सकते हैं.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए