विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 06, 2021

Weight Loss: क्या वजन कम करने के लिए चीनी की जगह गुड़ का सेवन शुरू करना चाहिए? यहां जानें

Sugar Vs Jaggery: अगर आपने कभी वजन कम करने के लिए अपने तरीके से डाइट लेने की कोशिश की है या किसी को सलाह दी है, तो आप जानते होंगे कि चीनी पहली चीजों में से एक है जिसे ज्यादातर पोषण विशेषज्ञ और डाइट एक्सपर्ट्स चीनी से लोगों को दूर रहने के लिए कहेंगे.

Read Time: 5 mins
Weight Loss: क्या वजन कम करने के लिए चीनी की जगह गुड़ का सेवन शुरू करना चाहिए? यहां जानें
Weight Loss: चाहे जिसका भी सेवन करें बस मात्रा और कैलोरी का ध्यान रखें.

Sugar Vs Jaggery For Weight Loss: चीनी निस्संदेह हमारी थाली में सबसे अस्वास्थ्यकर, लत पैदा करने वाले फूड्स में से एक है. अगर आपने कभी वजन कम करने के लिए अपने तरीके से डाइट लेने की कोशिश की है या किसी को सलाह दी है, तो आप जानते होंगे कि चीनी पहली चीजों में से एक है जिसे ज्यादातर पोषण विशेषज्ञ और डाइट एक्सपर्ट्स चीनी से लोगों को दूर रहने के लिए कहेंगे. क्योंकि इससे वजन बढ़ सकता है. इसलिए कुछ लोग चीनी के बजाय गुड़ का उपयोग करते हैं. लेकिन क्या यह सब इतना हेल्दी है? क्या यह वास्तव में वजन घटाने में तेजी ला सकता है? या यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी उतना ही बुरा है? जितना चीनी, चलो पता करते हैं.

गुड़ खाने के 5 स्वास्थ्य लाभ | 5 Health Benefits Of Eating Jaggery

वजन पर नजर रखने वालों के लिए न केवल गुड़ एक अल्टरनेटिव शुगर रिप्लेसमेंट के रूप में फिर से चलन में आ गया है, बल्कि यह निस्संदेह एक ऐसी चीज है जिसके बहुत सारे फायदे हैं.

गुड़ का उपयोग कई पारंपरिक भारतीय मिठाइयों में किया जाता रहा है और अब इसके लाभों ने कई लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया है. लोग सफेद चीनी के बजाय गुड़ के पाउडर का विकल्प चुन रहे हैं. गुड़ पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी 1, बी 6 और सी का एक समृद्ध स्रोत है. गुड़ में कई फेनोलिक यौगिक भी होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ते हैं और इम्यूनिटी को बढ़ावा देने का काम करते हैं.

क्या गुड़ चीनी से ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर है?

जब आप इसकी तुलना चीनी से करते हैं, तो गुड़ के बहुत सारे लाभ होते हैं जो इसके उपयोग को बढ़ावा देते हैं और इसे एक हेल्दी चीज बनाते हैं.

अतिरिक्त विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट के अलावा इसमें अच्छी फाइबर सामग्री आपके पाचन को सुचारू करती है. विषाक्त पदार्थों को साफ करती है और सिस्टम को हेल्दी रखती है. सुबह सबसे पहले गुड़ का पानी पीना भी एक ऐसी चीज है जिसकी सलाह बहुत सारे आयुर्वेदिक चिकित्सक देते हैं. इसके अलावा, यह आपकी प्रतिरक्षा के लिए फायदेमंद साबित हुआ है. तो इसमें सफेद चीनी की तुलना में बेहतर पोषण प्रोफाइल है.

हालांकि, गुड़ का स्वाद थोड़ा अधिक सूक्ष्म होता है और स्वाद कलियों पर चीनी की तरह बहुत मीठा नहीं होता है, इसलिए लोगों के पास सामान्य मात्रा की तुलना में अधिक गुड़ हो सकता है. अगर कोई व्यक्ति आमतौर पर एक कप चाय या कॉफी में एक चम्मच चीनी मिलाता है, तो जिस व्यक्ति को गुड़ का स्वाद नहीं आता वह जरूरत से ज्यादा मिला देगा.

क्या आपको वेट लॉस डाइट में चीनी की जगह गुड़ को शामिल करना चाहिए?

गुड़ के कुछ फायदे होते हैं, यह याद रखना जरूरी है कि अति सेवन, या पोषक तत्वों को न जानना सब बर्बाद कर सकता है. याद रखें कि गुड़ में कमोबेश उतनी ही कैलोरी होती है जितनी चीनी में होती है. इसलिए, अगर आप अधिक सेवन करते हैं तो आप अपनी कैलोरी की मात्रा बढ़ा रहे होंगे.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

डायबिटीज रोगियों को भी गुड़ को अपने चीनी सोर्स के रूप में चुनते समय थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है, क्योंकि इसमें सुक्रोज होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है. हमेशा जांच लें कि आप जैविक गुड़ का इस्तेमाल कर रहे हैं. तो ध्यान रखें कि अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो चीनी और गुड़ चाहे जिसका भी सेवन करें बस मात्रा और कैलोरी का ध्यान रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बाल झड़ने से गंजी होने लगी है खोपड़ी, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में दिखने लगेगा असर
Weight Loss: क्या वजन कम करने के लिए चीनी की जगह गुड़ का सेवन शुरू करना चाहिए? यहां जानें
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Next Article
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;