Anti Aging Tips: बूढ़ा दिखने लगा है चेहरा तो करें ये काम, जानें समय से पहले बढ़ती त्वचा की उम्र को रोकने के तरीके

How To Avoid Premature Aging: कुछ निवारक उपाय या एंटी एजिंग स्टेप्स (Anti Aging Steps) हैं जिनसे हम उम्र बढ़ने के प्रभावों को धीमा कर सकते हैं. या चेहरे पर दिखने वाले बुढ़ापे के लक्षणों पर कुछ हद तक लगाम लगा सकते हैं.

Anti Aging Tips: बूढ़ा दिखने लगा है चेहरा तो करें ये काम, जानें समय से पहले बढ़ती त्वचा की उम्र को रोकने के तरीके

Anti Aging Tips: समय के साथ हम सभी के चेहरे पर झुर्रियां दिखने लगती हैं.

खास बातें

  • समय के साथ हम सभी के चेहरे पर झुर्रियां दिखने लगती हैं.
  • हमारी त्वचा धीरे धीरे पतली और ड्राई होती जाती है.
  • कुछ उपाय हैं जो उम्र बढ़ने के प्रभावों को धीमा कर सकते हैं.

How To Reduce Premature Aging: कई चीजें हमारी त्वचा की उम्र बढ़ने का कारण बनती हैं. एक चीज जो हम नहीं बदल सकते वह है प्राकृतिक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया. समय के साथ हम सभी के चेहरे पर झुर्रियां दिखने लगती हैं. हमारी त्वचा धीरे धीरे पतली और ड्राई होती जा रही है. अनहेल्दी लाइफस्टाइल ऑप्शन हमारी त्वचा को समय से पहले बूढ़ा बना सकते हैं. कुछ निवारक उपाय या एंटी एजिंग स्टेप्स (Anti Aging Steps) हैं जिनसे हम उम्र बढ़ने के प्रभावों को धीमा कर सकते हैं. या चेहरे पर दिखने वाले बुढ़ापे के लक्षणों पर कुछ हद तक लगाम लगा सकते हैं.

समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने को कैसे रोकें? | How To Stop Premature Aging Of The Skin?

पतली, ड्राई स्किन और झुर्रियों का बढ़ना उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों का अनुभव करना स्वाभाविक है. हालांकि, आपके पर्यावरण और लाइफस्टाइल के ऑप्शन कभी-कभी आपकी त्वचा को समय से पहले बूढ़ा कर सकते हैं. समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने को रोकने के लिए यहां कुछ स्टेप दिए गए हैं.

उफ्फ! बढ़ रही है ठंड... इस शीतलहर के बीच Joint Pain और Stiffness कर रही है परेशान, तो आपके काम के हैं ये 5 टिप्‍स

हर दिन अपनी त्वचा को धूप से बचाएं: धूप से बचाव जरूरी है. आप अपनी त्वचा को धूप से बचाने वाले कपड़ों के साथ कवर कर सकते हैं. आपको हर दिन स्कि पर सनस्क्रीन लगाना चाहिए जो कपड़ों से ढकी न हो.

सेल्फ-टेनर लगाएं: हर बार जब आप टैन हो जाते हैं, तो आपकी त्वचा समय से पहले ही बूढ़ी दिखने लगती है. यह सच है अगर आप धूप से, टैनिंग बेड से, या अन्य इनडोर टैनिंग उपकरण से टैन प्राप्त करते हैं. ये सभी हानिकारक यूवी किरणों का उत्सर्जन करते हैं जो आपकी त्वचा की उम्र को जल्दी बढ़ाते हैं.

धूम्रपान बंद कर दें: धूम्रपान बहुत तेजी से त्वचा की उम्र को कितनी तेजी से बढ़ाता है. यह स्किन पर झुर्रियां और एक सुस्त, पीला रंग का कारण बनता है.

डायबिटीज में किस आटे की रोटियां खानी चाहिए? जानें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने वाले 8 हेल्दी ऑप्शन

हेल्दी, बैलेंस डाइट लें: कुछ अध्ययन बताते हैं कि बहुत सारे ताजे फल और सब्जियां खाने से स्किन डैमेज को रोकने में मदद मिल सकती है जिससे समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने को रोका जा सकता है. शोध यह भी बताते हैं कि बहुत अधिक शुगर या अन्य प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट उम्र बढ़ने में तेजी ला सकती है.

j0j3r8u

शराब कम पिएं: शराब त्वचा को ड्राई बना सकती है. यह त्वचा को डिहाइड्रेट करती है और समय के साथ त्वचा को नुकसान पहुंचाती है.

हर दिन व्यायाम करें: व्यायाम ब्लड सर्कुलेशन में सुधार कर सकता है और इम्यून सिस्टम को बढ़ावा दे सकता है. यह बदले में, त्वचा को अधिक युवापन रूप दे सकता है.

सर्दियों में Ghee से चेहरे पर आती है लाली और ड्राई स्किन भी बन जाएगी कोमल, Skin Glow भी बढ़ाता है घी

दिन में दो बार चेहरा धोएं: पसीना, खासकर टोपी या हेलमेट पहनने से त्वचा में जलन होती है, इसलिए आपको पसीने के बाद जितनी जल्दी हो सके अपनी त्वचा को धोना चाहिए.

फेशियल मॉइश्चराइजर लगाएं: मॉइश्चराइजर हमारी त्वचा में पानी को रोककर रखता है, जिससे यह अधिक जवां दिखती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.