Exercise For Healthy Heart: दिल को दुरुस्त रखने के लिए रोजाना करें ये 5 आसान एक्सरसाइज

Exercise For Healthy Heart: हार्ट हेल्थ के लिए ये बहुत जरूरी है कि थोड़ी बहुत ही सही पर एक्सरसाइज रोज की जाए.

Exercise For Healthy Heart: दिल को दुरुस्त रखने के लिए रोजाना करें ये 5 आसान एक्सरसाइज

Exercise For Healthy Heart: हेल्दी हार्ट के लिए करें ये आसान एक्सरसाइज.

Workout Tips For Heart Health: टेक्नोलॉजी से भरी इस दुनिया में लाइफस्टाइल कुछ यूं हो गई है कि ऑफिस हो या फिर वर्क फ्रॉम होम बहुत ज्यादा शारीरिक श्रम के ही बैठ-बैठ ज्यादातर काम किए जा रहे हैं. आपको बस एक जगह बैठे बैठे काम खत्म करना है. बस मोबाइल में एक बटन क्लिक करने की जरूरत है और आपको सब कुछ अपने दरवाजे पर ही उपलब्ध हो जाएगा. इस तरह की सुविधा ने अधिकांश लोगों को सुस्त बना दिया है. जिसका असर दिल की सेहत पर पड़ रहा है. हार्ट हेल्थ के लिए ये बहुत जरूरी है कि थोड़ी बहुत ही सही पर एक्सरसाइज रोज की जाए. हर रोज वेट लिफ्टिंग या हैवी वर्कआउट तो किया नहीं जा सकता.

इसलिए ऐसा वर्कआउट करना बेहतर है, जो शरीर को थोड़ा एक्टिव रखें, हार्ट को भी मजबूत करें और आपको ज्यादा थकाए भी नहीं. साथ ही इन एक्सरसाइज के लिए किसी इक्विपमेंट या खास तैयारी की भी जरूरत नहीं पड़ती.

दिल को सेहतमंद रखने के लिए करें ये एक्सरसाइज- Do This Exercise To Keep Your Heart Healthy:

1. ब्रिस्क वॉक

ये एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसके लिए किसी खास तैयारी की जरूरत नहीं होती. आपके पास जब भी समय हो आप ब्रिस्क वॉक पर निकल जाएं. आप घर पर ही समय निकाल लें या फिर ऑफिस से थोड़ा समय निकाल लें. ब्रिस्क वॉक का मतलब होता है सामान्य चाल से थोड़ा तेज चलना. रोज ब्रिस्क वॉक के लिए सिर्फ आधा घंटा ही काफी है. सेहत से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने में ये मददगार हो सकता है. 

कोलेस्ट्रॉल पूरे शरीर की नसों को न कर दे जाम, सर्दियों में LDL Cholesterol को घटाने के लिए करें ये 6 काम

7j5qbje8

रोज ब्रिस्क वॉक के लिए सिर्फ आधा घंटा ही काफी है. 

2. साइकिलिंग
साइकिलिंग करने से थाई मसल्स मजबूत होती हैं. साथ ही ये घुटने के जोड़ों के लिए अच्छी एक्सरसाइज है. दिल के आसपास फैट डिपोजिशन भी नहीं होने देता और मसल्स की स्ट्रेंथ भी बढ़ती है. रोज सुबह साइकिलिंग करने से ताजी हवा के फायदे भी शरीर को मिल सकते हैं.

3. स्विमिंग
स्विमिंग पूरी बॉडी के लिए बहुत अच्छी एक्सरसाइज है. वॉक और साइकिलिंग  की तुलना में स्विमिंग कुछ कम देर भी की जाए, तब भी भरपूर फायदा मिल सकता है. ये कार्डियक मसल्स के फंक्शन को इम्प्रूव करती है. साथ ही मेटाबॉलिज्म को भी ठीक रख सकती है. 

सिर से बालों का झड़ना महीनेभर में बना देगा गंजा! Hair Fall रोकने के लिए इन असरदार घरेलू नुस्खों को अपनाएं

4. वेट ट्रेनिंग
मसल्स बनाने और फैट डिपोजिशन को घटाने के लिए ये एक अच्छा वर्कआउट है. लेकिन इसके लिए थोड़ी तैयारी करनी जरूरी है. आपके पास अलग अलग तरह के वेट्स होने जरूरी हैं. जिनसे आप ये एक्सरसाइज कर सकते हैं.

5. इंटरवल ट्रेनिंग
इस वर्कआउट में कुछ देर के इंटेंस वर्कआउट के बाद हल्की फुल्की एक्सरसाइज की जाती है. मसलन आपने एक मिनट जॉगिंग की है तो तीन मिनट लाइट वर्कआउट कीजिए. दिल की सेहत के साथ साथ वजन घटाने के लिए भी ये बेस्ट हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.