विज्ञापन
This Article is From Oct 24, 2022

Diwali 2022: अस्थमा के मरीज दिवाली पर ना हो परेशान इन जरूर बातों का रखें ध्यान

Diwali 2022: पटाखों पर प्रतिबंध जरूर लगा है उसके बावजूद थोड़ी बहुत आतिशबाजी हो ही जाती है, जिसका असर अस्थमा पीड़ितों पर पड़ता है. कुछ टिप्स आजमा कर अस्थमा पीड़ित पटाखों के धुएं के बीच भी चैन से सांस ले सकते हैं.

Diwali 2022: अस्थमा के मरीज दिवाली पर ना हो परेशान इन जरूर बातों का रखें ध्यान
Diwali 2022: अस्थमा के मरीज दिवाली पर बरतें ये एहतियात.

2022: दिवाली का त्योहार ढेरों खुशियां लेकर आता है. किसी भी नई शुरूआत के लिए बेहद खास माना जाता है दीपों से रोशन ये पर्व. दिवाली नाम है ढेरों मिठाइयां और खूब सारे पटाखे. ये दोनों ही चीजें दिवाली का उत्साह जितना बढ़ाती हैं कई लोगों की सेहत पर इस त्यौहार में होने वाला प्रदूषण उतना ही भारी पड़ता है. खासतौर से वो लोग जो अस्थमा का शिकार हैं, उनके लिए दिवाली की रात थोड़ी भारी होती है. पटाखों पर प्रतिबंध जरूर लगा है उसके बावजूद थोड़ी बहुत आतिशबाजी हो ही जाती है, जिसका असर अस्थमा पीड़ितों पर पड़ता है. कुछ टिप्स आजमा कर अस्थमा पीड़ित पटाखों के धुएं के बीच भी चैन से सांस ले सकते हैं.

दिवाली पर बढ़ जाती है अस्थमा के मरीजों की दिक्कत, जानें निपटने के उपाय:

1) मास्क जरूर लगाएं

कोरोना के दौरान सभी ने मास्क लगाने की आदत डाली थी. अस्थमा पीड़ित उस आदत को जारी रखें. अस्थमा के रोगी घर में रहें या बाहर रहें मास्क लगा कर रखें. इससे वो काफी हद तक पटाखों के धुएं से बच सकेंगे. धूल और धुआं दोनों अस्थमा के रोगियों के लिए खतरनाक है. वो चाहें तो डबल मास्क भी लगा सकते हैं.

कब्ज से बचने के लिए डेली डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें, फिर चाहे जो मर्जी खाएं!

2) पटाखों से दूरी

मास्क लगाने के बाद ये इत्मीनान न रखें कि अब पटाखों के आसपास जा सकते हैं. पटाखों से दूरी बनाए रखना ही मुनासिब होगा. जहां भी अस्थमा पीड़ितों को धुआं या धूल दिखे, वहां से दूर रहना ही बेहतर होगा.

3) डाइट का ध्यान रखें

दिवाली के मौके पर तेल, घी में बने बहुत से पकवान तैयार होते हैं. कुछ तो मिठास से भी लबरेज होते हैं. अस्थमा पीड़ितों को खाने पीने में भी एहतियात बरतनी जरूरी है. दिवाली के पकवानों से दूरी बनाएं या कम से कम पकवान खाएं. हेल्दी खाना खाकर वो हंसी खुशी दिवाली का त्योहार मना सकते हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए 8 बेहद कारगर योगासन, जानें आसानी से परफॉर्म करने का तरीका

4) एक्सरसाइज करें

अस्थमा रोगियों को प्राणायाम करने की सलाह दी जाती है. दिवाली के दिनों में श्वास संबंधी ये व्यायाम करना बिल्कुल न भूलें. रोज सुबह इस एक्सरसाइज जरूर करते रहें.

5) इनहेलर रखें साथ

इनहेलर को हमेशा अपने साथ पर्स में या जेब में रखें. तमाम एहतियात रखने के बावजूद इसकी जरूरत कभी भी पड़ सकती है. इसलिए इनहेलर का विकल्प बिलकुल न तलाशें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जीवन बचाने के लिए सुरक्षित तंबाकू विकल्पों की मांग कर रहे देश के 65 प्रतिशत हेल्थ प्रोफेशनल : सर्वे
Diwali 2022: अस्थमा के मरीज दिवाली पर ना हो परेशान इन जरूर बातों का रखें ध्यान
Ayushman Card: बुजुर्गों के लिए अच्छी खबर, आयुष्मान भारत योजना में मिलेगा और फायदा, इन बीमारियों के जुड़ने की भी संभावना
Next Article
Ayushman Card: बुजुर्गों के लिए अच्छी खबर, आयुष्मान भारत योजना में मिलेगा और फायदा, इन बीमारियों के जुड़ने की भी संभावना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com