विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 13, 2022

Yoga For Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए 8 बेहद कारगर योगासन, जानें आसानी से परफॉर्म करने का तरीका

Diabetes Exercise: यहां हम उन योग आसनों के बारे में बता रहे हैं जो डायबिटीज रोगी सुरक्षित रूप से कर सकते हैं.

Read Time: 7 mins
Yoga For Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए 8 बेहद कारगर योगासन, जानें आसानी से परफॉर्म करने का तरीका
Yoga & Diabetes: भुजंगासन को डायबिटीज रोगी आसानी से कर सकते हैं.

Yoga For Diabetes: एक धीमा मेटाबॉलिज्म, जिसकी वजह से हाई ब्लड शुगर लेवल होता है, आमतौर पर डायबिटीज या डायबिटीज मेलेटस का कारण होता है. टाइप 1 डायबिटीज, जो इंसुलिन उत्पादन के अग्नाशय के नुकसान की वजह से होता है, टाइप 2 डायबिटीज जो इंसुलिन रेजिस्टेंट की वजह से होता है और गर्भकालीन डायबिटीज, जो गर्भावस्था के दौरान हाई ब्लड शुगर लेवल के परिणामस्वरूप होता है, डायबिटीज के तीन अलग-अलग रूप हैं.

डायबिटीज को मेटाबॉलिज्म में वृद्धि, स्ट्रेस फ्री एनवायरनमेंट को बढ़ावा देने और लो ब्लड प्रेशर को बनाए रखने के जरिए मैनेज किया जा सकता है. इन सभी को नियमित योग अभ्यास के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है. प्रमुख शारीरिक अंगों और प्रणालियों के ऑपरेशन को बढ़ाकर, योग मौलिक रूप से आपके संपूर्ण शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ा सकता है. यहां हम उन योग आसनों के बारे में बता रहे हैं जो डायबिटीज रोगी सुरक्षित रूप से कर सकते हैं.

डायबिटीज में आसानी से कर सकते हैं 8 योग आसन:

1. पश्चिमोत्तानासन

अपने पैरों को सामने की ओर सीधे करके बैठें. आपके पैरों के तलवे सामने की ओर होने चाहिए. धीरे-धीरे अपने धड़ को अपने पैरों के करीब लाएं और जहां तक ​​संभव हो आप अपने पैरों को पकड़ने के लिए अपने हाथों का उपयोग कर सकते हैं. इससे आप कितनी दूर तक पहुंच सकते हैं इसमें वृद्धि हो सकती है. इस स्थिति में आपका पेट और छाती आपकी जांघों को छू रहे होने चाहिए. आपका चेहरा सामने या पैरों की ओर हो सकता है, जो भी आरामदायक हो, इस स्थिति को 10-20 सेकंड तक रखें और वापस बैठें आप अपनी सुविधा के आधार पर इसे कुछ बार दोहरा सकते हैं.

ये 5 आदतें बताती हैं कि डिप्रेशन की तरफ बढ़ रहे हैं आप, जानें कैसे पता करें कि आप मानसिक दबाव में हैं

2. हलासन

अपनी पीठ के बल लेटें अपने हाथों को साइड में रखें धीरे-धीरे अपने पैरों को ऊपर उठाएं अपने पैरों को सीधा रखते हुए ऊपर लाना जारी रखें. अपने पैरों को अपने सिर के ऊपर ले जाना और अपने पैर की उंगलियों को सिर के ऊपर जमीन पर रखें. इस स्थिति के दौरान आपकी पीठ को भी फर्श से ऊपर उठाना चाहिए. इस स्थिति को 15-20 सेकंड के लिए होल्ड करें और रिलीज करें कुछ बार दोहराएं.

3. सेतुबंधासन

अपने हाथों को अपने हाथों से छत का सामना करते हुए जमीन पर लेट जाएं. धीरे-धीरे अपने कूल्हों को जमीन से ऊपर उठाएं. इस बिंदु पर फर्श को छूने वाली एकमात्र चीज आपका ऊपरी धड़, सिर, हाथ और पैर होना चाहिए. इस स्थिति को 10 सेकंड के लिए रखें और 4-5 दोहराएं.

इन 6 बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने में मददगार है लौंग, जानें कैसे की जाती है उपयोग

4. विपरीत करणी

इस मुद्रा में आपको अपने पैरों को अपने सिर के ऊपर रखने की जरूरत होती है. ऐसा करने के लिए परंपरागत रूप से आप अपनी पीठ के बल लेटते हैं और अपने पैरों को 90 डिग्री के कोण पर जमीन से ऊपर उठाते हैं. आप आगे अपने पैरों को आगे बढ़ाने के लिए अपनी बाहों का उपयोग करके आगे की ओर उठा सकते हैं. जमीन को छूने वाले शरीर के अंग हैं आपका सिर, हाथ और ऊपरी पीठ आपके पैर की उंगलियां आकाश की ओर होनी चाहिए. हालांकि, इस आसन को आराम से करने में समय और अभ्यास लगता है. इसलिए, आप अपने पैरों को 90 डिग्री के कोण पर आराम करने के लिए दीवार के सहारे का उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं. इस आसन को एक शुरुआत के रूप में बेहतर ढंग से करने के लिए आप बाहरी सपोर्ट के साथ शरीर को और ऊपर उठाने के लिए अपनी पीठ के निचले हिस्से के नीचे 1-2 तकिए रख सकते हैं.

5. भुजंगासन

फर्श पर लेट जाएं और चेहरा जमीन की ओर हो. अब अपनी हथेलियों को अपनी तरफ रखें और धीरे-धीरे अपने धड़ को ऊपर उठाएं. इस बिंदु पर केवल शरीर के हिस्से जमीन को छूते हुए आपकी हथेलियां और निचले शरीर को 30 सेकंड के लिए इस स्थिति में रखें और छोड़ें दिन में 3-4 बार दोहराएं.

Hair Care के साथ डार्क चॉकलेट Skin Glow बढ़ाने में भी कारगर, जानें Dark Chocolate के स्किन और बालों के लिए जबरदस्त फायदे

6. बालासन

अपने पैरों को मोड़कर सीधे बैठें इस बिंदु पर आपके पैर ऊपर की ओर होने चाहिए. अब धीरे-धीरे अपने धड़ को फर्श पर आगे की ओर झुकाएं, इस बिंदु पर आपकी भुजाएं भी आगे की ओर होनी चाहिए. जहां तक संभव हो आपका चेहरा भी फर्श की ओर होना चाहिए साथ ही आपकी हथेलियां आपके काफ, माथा और हथेलियां सभी इस स्थिति में जमीन को छू रही हों क्योंकि यह केवल आपके शरीर को फैलाती है. यह स्थिति आराम प्रदान करती है इस स्थिति को 10-15 सेकंड के लिए होल्ड करके रखें.

7. शवासन

समतल जमीन पर लेट जाएं. एक योगा मैट पर अपनी बाहों को एक तरफ रखें और आपकी हथेलियां खुली हों. आपकी हथेलियां आकाश की ओर होनी चाहिए. आपके पैर आपके कंधों से थोड़ा दूर होने चाहिए. इस बिंदु पर सांस लें और छोड़ें.

पेट में गैस बनने से अक्सर फूला हुआ महसूस करते हैं? इन 5 फूड्स को खाने से परहेज करें

8. ताड़ासन

अपने कंधों के समान दूरी पर अपने पैरों के साथ सीधे खड़े हों. अपने हाथों को छत की ओर उठाएं. अपनी हथेलियों को खोलें और जितना हो सके ऊपर की ओर फैलाएं. इस बिंदु पर अपने हाथों को मिलाएं और उन्हें उलझाएं, जिससे आपकी हथेलियां छत का सामना करने के लिए मजबूर हों. आपको ऊपर की ओर देखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. 10 सेकंड और 3-5 बार दोहराएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;