Diabetes Diet: डायबिटीज में अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इन 7 कारगर घरेलू जड़ी-बूटियों का करें सेवन

Foods To Eat In Diabetes: डायबिटीज वाले लोगों के लिए हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखना जरूरी है. यहां कुछ जड़ी-बूटियों के बारे में बताया गया है जो स्वाभाविक रूप से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकती हैं.

Diabetes Diet: डायबिटीज में अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इन 7 कारगर घरेलू जड़ी-बूटियों का करें सेवन

Diabetes Diet: हल्दी ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकती है.

खास बातें

  • जड़ी-बूटियां और सप्लीमेंट भी हैं जो डायबिटीज में सहायक हो सकते हैं.
  • ये डायबिटीज का इलाज नहीं पर जटिलताओं के जोखिम को कम कर सकते हैं.
  • ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए यहां कुछ बेस्ट जड़ी-बूटियां हैं.

Foods For Diabetic Patients: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो शरीर के इंसुलिन और ब्लड शुगर लेवल को बदल देती है. किसी की लाइफस्टाइल को बदलने और कभी-कभार दवा लेने के अलावा सप्लीमेंट ट्रीटमेंट जैसे जड़ी-बूटियां और सप्लीमेंट भी हैं जो सहायक हो सकते हैं. डायबिटीज में शरीर या तो अपर्याप्त शुगर या इंसुलिन पैदा करता है जो अप्रभावी रूप से उपयोग किया जाता है.

जड़ी-बूटियां और सप्लीमेंट डायबिटीज का इलाज अपने आप नहीं कर सकते हैं. हालांकि, कुछ ट्रेडिशन ट्रीट के साथ कॉम्बिनेशन में उपयोग किए जाने पर डायबिटीज के लक्षणों को कम कर सकते हैं और जटिलताओं के जोखिम को कम कर सकते हैं. यहां हम डायबिटीज होने पर अपनी डाइट में शामिल करने के लिए कुछ बेस्ट जड़ी-बूटियों के बारे में बता रहे हैं जो ब्लड शुगर लेवल को मैनेज कर सकती हैं.

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए 7 जड़ी-बूटियां | 7 Herbs To Control Blood Sugar 

1. दालचीनी

दालचीनी एक स्वादिष्ट मसाला है जिसे पेड़ की छाल से निकाला जाता है. यह कई डेसर्ट और स्वादिष्ट फूड्स का एक लोकप्रिय कॉम्पोनेंट्स है. यह मसाला भोजन को मीठा बना सकता है, चीनी की जरूरत को कम कर सकता है. अकेले इस कारण से यह उन लोगों द्वारा अच्छी तरह से पसंद किया जाता है जिन्हें टाइप 2 डायबिटीज है, जबकि इसके अतिरिक्त लाभ भी हो सकते हैं. मानव अध्ययनों में, 2016 के एक अध्ययन से पता चला है कि दालचीनी फास्ट प्लाज्मा ग्लूकोज (FPG) या हीमोग्लोबिन A1c लेवल (HbA1c) को कम कर सकती है.

1on8t3ig

Diabetes: दालचीनी डायबिटीज और पीसीओएस वाले लोगों के लिए अच्छा है. Photo Credit: iStock

2. मेथी

मेथी के बीज और जड़ी बूटी का उपयोग करके त्वचा और आंतों की समस्याओं का इलाज किया जा सकता है. इसके अलावा यह प्लांट मेटाबॉलिज्म संबंधी रोगों का मुकाबला करता है. मेथी ब्लड शुगर को कम करके डायबिटीज से लड़ने में मदद करती है. डायबिटीज रोगियों को मेथी को अपने भोजन में शामिल करना चाहिए. यह अपने हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव के कारण ग्लूकोज सहिष्णुता और लो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने में सक्षम है. साथ ही इसमें मौजूद फाइबर शुगर और कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को धीमा कर देता है.

सर्दियों में जोड़ों और नसों के दर्द से कैसे छुटकारा पाएं? जानें 3 कारगर और आसान टिप्स

3. अदरक

अदरक के एंटी-डायबिटिक, एंटी-ऑक्सीडेटिव और हाइपोलिपिडेमिक गुण ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं. इसके अतिरिक्त, अदरक कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाता है, ऑक्सीकरण को कम करता है और इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाता है. वजन घटाने में भी इससे फायदा होता है. एक और जड़ी बूटी जिसका उपयोग हजारों सालों से पारंपरिक उपचार में किया जाता रहा है, वह है अदरक. अदरक का उपयोग अक्सर सूजन और पाचन की स्थिति के इलाज के लिए किया जाता है.

4. एलोवेरा

मांसल पौधा दक्षिण अमेरिका, भारत, मैक्सिको, ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलिया में अल्टरनेटिव मेडिसिन का एक जरूरी हिस्सा है. यह अपच को ठीक करता है और शारीरिक सूजन को कम करता है. डायबिटीज सहित कई पुरानी लाइफस्टाइल की बीमारियां शरीर में सूजन के कारण होती हैं.

3bqic98o

Diabetes diet: डायबिटीज वाले लोग एलोवेरा को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं

5. हल्दी

हल्दी जैसे मसाले ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-एथेरोस्क्लोरोटिक, हृदय-सुरक्षात्मक और वजन कम करने वाले गुण डायबिटीज रोगियों को ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और रोग के प्रभाव को कम करने में सहायता करते हैं. हल्दी में असाधारण गुण होते हैं और हल्दी के सेवन से व्यक्ति अपने अंगों के स्वास्थ्य के साथ-साथ कार्यों में भी सुधार कर सकता है.

शरीर में कहीं भी हो नसों में दर्द की दिक्कत, खाना शुरू कर दें ये 5 फूड्स तुरंत मिलेगी राहत

6. करी पत्ता

सुगंधित करी पत्तों से हाई ब्लड शुगर लेवल को मैनेज भी किया जा सकता है. इस जड़ी बूटी में कई खनिज होते हैं जो बैलेंस ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में सहायता करते हैं. यह ऑक्सीडेटिव तनाव के खतरे को कम करता है. रोजाना सुबह खाली पेट कुछ कोमल करी पत्ते चबाएं. करी पत्ते को करी सहित कई व्यंजनों में भी शामिल किया जा सकता है.

7. लहसुन

लहसुन के एंटी डायबिटीज और हाइपोलिपिडेमिक गुण डायबिटीज रोगियों को प्रोपर ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में भी सहायता करते हैं. इसमें पाए जाने वाले सल्फर यौगिक ऑक्सीडेटिव डैमेज और यहां तक कि अत्यधिक कोलेस्ट्रॉल से भी बचाते हैं. 2014 के एक अध्ययन के अनुसार, लहसुन डायबिटीज से जुड़ी हृदय संबंधी बीमारियों के इलाज में मदद कर सकता है. रोजाना खाली पेट लहसुन की दो या तीन कच्ची कलियों का सेवन करें.

अपने ब्लड शुगर लेवल में सुधार करने के लिए इन जड़ी बूटियों को दूध, पानी और अन्य हेल्दी व्यंजनों में शामिल करें, लेकिन अधिक मात्रा में सेवन न करें. इन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने हेल्थ एक्सपर्ट से जांच कराना सबसे अच्छा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

INS विक्रांत पर तेजस ने की लैंडिंग, जानिए क्या कहते हैं पूर्व एडमिरल अरुण प्रकाश