विज्ञापन
This Article is From Nov 14, 2022

Winter Health: सर्दियों में जोड़ों और नसों के दर्द से कैसे छुटकारा पाएं? जानें 3 कारगर और आसान टिप्स

Joint And Nerve Pain: सच्चाई यह है कि ठंडा तापमान और जोड़ों और नर्व्स के दर्द वाले लोगों के लिए परेशानी ला सकते हैं. एक सुखद, हेल्दी और दर्द रहित मौसम बनाए रखने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें.

Winter Health: सर्दियों में जोड़ों और नसों के दर्द से कैसे छुटकारा पाएं? जानें 3 कारगर और आसान टिप्स
Winter Health: सर्दियों में जोड़ों और नर्व्स का दर्द बढ़ सकता है.

How To Get Rid Of Body Pain: सर्दियों का मौसम पूरे जोरों पर है और आप जानते हैं कि इसका क्या मतलब है, ठंडा तापमान, गर्मागरम भोजन और आलस. जबकि सर्दियों में आनंददायक चीजों की भरमार हो सकती है, पुराने नर्व्स पेन का अनुभव करने वालों के लिए सर्दियां काफी खराब समय हो सकती हैं. जबकि मौसमी चीजों का आनंद लेने में कुछ भी गलत नहीं है. सच्चाई यह है कि ठंडा तापमान और जोड़ों और नर्व्स के दर्द वाले लोगों के लिए परेशानी ला सकते हैं. एक सुखद, हेल्दी और दर्द रहित मौसम बनाए रखने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें.

सर्दियों में जोड़ों और नसों के दर्द से कैसे बचें? | How To Avoid Joint And Nerve Pain In Winter?

1. हेल्दी खाएं और हाइड्रेटेड रहें

सर्दियों का मौसम मौसमी फूड्स से भरपूर होता है जो आपको एनर्जेटिक और हेल्दी रखने में मदद करेगा. कुछ मौसमी पसंदीदा में पत्तेदार सब्जियां शामिल हैं जैसे कि चाट, केल, पालक और सलाद साग. यह साल का वह समय भी है जब स्टार्चयुक्त आलू और फूलगोभी का आनंद लेना सबसे अच्छा होता है. अपने ब्लड शुगर लेवल की निगरानी करना जरूरी है क्योंकि शुगर आपकी न्यूरोपैथी को परेशान कर सकते हैं. हालांकि, अगर अच्छी तरह से निगरानी की जाए, तो खट्टे फल जैसे कि क्लेमेंटाइन, संतरे और कीनू सर्दियों के मौसम के लिए स्वादिष्ट ट्रीट हैं.

शरीर में कहीं भी हो नसों में दर्द की दिक्कत, खाना शुरू कर दें ये 5 फूड्स तुरंत मिलेगी राहत

2. अपने शरीर को गर्म और सक्रिय रखें

कड़ाके की सर्दी के साथ घर के अंदर बंधे रहना आसान है और वर्काआउट रूटीन को बनाए रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है. ठंड का मौसम रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ने और हाथों और पैरों में ब्लड फ्लो को बाधित करने के लिए कुख्यात है. हालांकि, मध्यम व्यायाम के साथ सक्रिय रहने से रक्त प्रवाह ठीक हो सकता है. इनडोर ट्रैक पर चलने या योग में भाग लेने की कोशिश करें.

3. तापमान से सावधान रहें

बाहर की ठंड से लड़ने के लिए सर्दियों के कपड़ों में बांधकर रहना जरूरी है, लेकिन घर के अंदर लौटने पर अपने शरीर की गर्मी को संतुलित करें. जबकि तीन जोड़ी जुराबें बाहर ठंड से बचाव का एक शानदार तरीका है, लेकिन कई मोज़े घर के अंदर पहनने से शरीर के गर्म होने का खतरा होता है. जब आपका शरीर ज़्यादा गरम होता है, तो यह पैरों में जलन, छेदन और झुनझुनी के लक्षणों को बढ़ा सकता है.

जानिए कैसे करें डेंगू और चिकनगुनिया के लक्षणों की पहचान, जानें कौन सी बीमारी ज्यादा खतरनाक

कड़ाके की ठंड और नसों में दर्द की चुनौतियां व्यायाम, ताजा भोजन और मौसम के अनुकूल एक अच्छी लाइफस्टाइल जीने के सभी अवसरों को देखना मुश्किल बना सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
PCOD Or PCOS से परेशान, तो न्यूट्रिशनिष्ट लवनीत बत्रा के बताए इस डाइट प्लान को करें फॉलो
Winter Health: सर्दियों में जोड़ों और नसों के दर्द से कैसे छुटकारा पाएं? जानें 3 कारगर और आसान टिप्स
Diet Plan For PCOD Or PCOS | How To Manage PCOD Naturally
Next Article
PCOD Or PCOS से परेशान, तो न्यूट्रिशनिष्ट लवनीत बत्रा के बताए इस डाइट प्लान को करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com