विज्ञापन
This Article is From Aug 31, 2022

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों के लिए इंसुलिन का काम करती हैं ये 3 सब्जियां, काबू में रहता है ब्लड शुगर लेवल

Vegetables For Diabetics: अपनी डाइट में हरी और पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को भी नियंत्रित रखने में चमत्कार कर सकता है. यहां ऐसे ही 3 सागों के बारे में बताया गया है.

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों के लिए इंसुलिन का काम करती हैं ये 3 सब्जियां, काबू में रहता है ब्लड शुगर लेवल
Diabetes Diet: कुछ सब्जियां डायबिटीज को कंट्रोल करने में चमत्कार कर सकती हैं.

How Can I Lower Blood Sugar Quickly: डायबिटीज मैनेजमेंट कोई आसान तरीका नहीं है. आपकी डाइट में ऐसा कोई भी भोजन नहीं हो सकता है जो आपके ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को बहुत ज्यादा बढ़ा दे या कम कर दे. डाइट के अलावा, आपकी लाइफस्टाइल भी डायबिटीज (Diabetes) को प्रभावित करती है. अत्यधिक शराब पीने और गतिहीन जीवन शैली का भी डायबिटीज के बढ़ते जोखिम (increased risk of diabetes) के साथ संबंध पाया गया है. डायबिटीज एक पुरानी, ​​मेटाबॉलिक बीमारी है जो ब्लड शुगर के बढ़ने या घटने से प्रभावित होती है.

पतले शरीर से निराश हैं तो आज से ही खाना शुरू करें ये 6 चीजें, बन जाएगी सुंदर और सुडौल बॉडी

डायबिटीज को कंट्रोल करने के उपाय (Ways To Control Diabetes) जानना बहुत जरूरी हैं. गलत डायग्नोस या डायबिटीज के बारे में जागरूकता की कमी से अक्सर मोटापा, किडनियां डैमेज और हृदय रोग जैसे गंभीर परिणाम हो सकते हैं. डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाती है. एक आइडियल डायबिटीज डाइट हाई फाइबर फूड्स, जटिल कार्ब्स और प्रोटीन का संतुलित मिश्रण होना चाहिए. डाइट में कुछ हरी और पत्तेदार सब्जियों को शामिल करने से ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखने में चमत्कार हो सकता है.

शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल का खात्मा करते हैं धनिया के बीज, सिकुड़ी नसें फिर हो जाती हैं चोड़ी

कुछ साल पहले लीसेस्टर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग अपने आहार में अधिक हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetables) शामिल करते हैं, उनमें टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम दिखाया गया है. अध्ययन से पता चला कि प्रतिदिन डेढ़ सर्विंग हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा 14 प्रतिशत कम हो जाता है.

dvfeuu4o

ये 3 सब्जियां क्यों होनी चाहिए डायबिटीज डाइट का हिस्सा | Why These 3 Vegetables Should Be Part Of Diabetes Diet

1) पालक

पालक एक बेहतरीन नॉन-स्टार्च और डायबिटीज फ्रेंडली सब्जी है जिसे आप अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं. पालक में अच्छी मात्रा में फाइबर भी होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है. पालक में ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बहुत कम होता है. माना जाता है कि पॉलीफेनोल्स और विटामिन सी की उच्च सांद्रता, दोनों में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, यह भी माना जाता है कि यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भूमिका निभाते हैं. पालक में अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम भी होता है, जो जोखिम को और कम कर सकता है.

किचन में पड़ी ये एक चीज Hair Fall से दिलाएगी मुक्ति, बालों को चिकना और मुलायम भी बनाएगी

2) पत्ता गोभी

गोभी की हाई फाइबर सामग्री डायबिटीज में ब्लड को स्थिर रखने में मदद कर सकती है. सुनिश्चित करें कि पत्ते संक्रमित नहीं हैं यह सुनिश्चित करने के लिए खाना पकाने से पहले आप उन्हें साफ धो लें. आप उन्हें शोरबा, स्टॉज और सलाद में ले सकते हैं.

3. केल

हाई फाइबर सब्जियां, जैसे केल, में तृप्ति उत्पन्न करने की क्षमता होती है, इसे पचने में सबसे अधिक समय लगता है. यह बदले में यह सुनिश्चित करता है कि यह जल्दी से मेटाबॉलाइज नहीं होता है, और ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि का कारण नहीं बनता है.

कैसे पता करें कि आपको पेट का कैंसर है? इन संकेतों और लक्षणों से करें पहचान, जानिए Gastric Cancer का कारण

इन हरी पत्तेदार और पौष्टिक सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें रिजल्ट खुद देखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सर्वाइकल शुरू होने से पहले शरीर में दिखाई देते हैं ये लक्षण, समय रहते हो जाएं सतर्क, कर लें ये उपचार
Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों के लिए इंसुलिन का काम करती हैं ये 3 सब्जियां, काबू में रहता है ब्लड शुगर लेवल
क्या आप भी करते हैं मोबाइल फोन का घंटों उपयोग? एक्सपर्ट से जानें कितने घंटें करना चाहिए  Mobile का इस्तेमाल
Next Article
क्या आप भी करते हैं मोबाइल फोन का घंटों उपयोग? एक्सपर्ट से जानें कितने घंटें करना चाहिए Mobile का इस्तेमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com