विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 10, 2021

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों को शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए इन फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए

Food To Eat In Diabetes: डायबिटीज के मरीज शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के लिए अपनी डाइट में फल, हरी सब्जियां, साबुत अनाज आदि को शामिल कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों को शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए इन फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए
Diabetes Diet: डाइट में जरा सी लापरवाही डायबिटीज मरीजों को नुकसान पहुंचा सकती है.

Diabetic Patients Diet Plan: डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. डायबिटीज के मरीजों को अपने खाने-पीने का बहुत ध्यान रखना पड़ता है. क्योंकि खाने-पीने में जरा सी लापरवाही डायबिटीज मरीजों को नुकसान पहुंचा सकती है. असल में डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं है इसे खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज से पीड़ित लोगों को हार्ट अटैक (दिल का दौरा) और हार्ट स्ट्रोक हो सकता है. इसके साथ-साथ डायबिटीज से किडनी फेल और पैरों के निष्क्रिय होने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

डायबिटीज के मरीज शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के लिए अपनी डाइट में फल, हरी सब्जियां, साबुत अनाज आदि को शामिल कर सकते हैं. डायबिटीज में लंबे समय तक ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ा होता है जिसकी वजह से मरीजों को बार बार टॉयलेट जाना, भूख प्यास अधिक लगना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

डायबिटीज के मरीजों इन फलों का करें सेवन | Diabetic Patients Eat These Fruits

1. सेब

डायबिटीज मरीजों के लिए सेब का सेवन फायदेमंद माना जाता है. सेब में प्रचुर मात्रा में एंटिऑक्सिडेंट होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है और पाचन क्रिया को अच्छा रखने में मदद कर सकता है.

1pf574h8Diabetes Diet: डायबिटीज मरीजों के लिए सेब का सेवन फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. केला

केला एक ऐसा फल है जिसे लगभग हर कोई खाना पसंद करता है. केले को फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है. केले में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इसका सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए.

3. अमरूद

अमरूद का फल डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, डायटरी फाइबर मौजूद होते हैं जो पाचन के लिए अच्छे माने जाते हैं. इसमें नेचुरल शुगर पाई जाती है. डायबिटीज के मरीज अमरूद का सेवन कर सकते हैं.

डायबिटीज के मरीजों इन सब्जियों का करें सेवन | Diabetic Patients Eat These Vegetables

1. करेला

करेला एक ऐसी सब्जी है जिसके स्वाद के कारण बहुत से लोग इसे खाना पसंद नहीं करते हैं. लेकिन ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. करेले को डाइट में शामिल कर ब्लड शुगर लेवल का कंट्रोल कर सकते हैं. 

2. भिंडी

भिंडी में माइरिसिटिन तत्‍व होते हैं जो डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. इतना ही नहीं भिंडी में कई औषधीय गुण भी होते हैं. भिंडी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, जो वजन को घटाने और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

3. गाजर

गाजर डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. गाजर फाइबर का अच्छा स्रोत है इसलिए ये आपके खून में बहुत धीरे-धीरे शुगर रिलीज करता है. गाजर में विटामिन ए, विटामिन सी, और फाइबर के गुण पाए जाते हैं. डायबिटीज के मरीज गाजर को सलाद के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रेट कैंसर से जूझ रही हिना खान कीमोथेरेपी के लिए पहुंची हॉस्पिटल, पोस्ट शेयर कर कहा, मेरे पहले कीमो से ठीक पहले मुझे...!
Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों को शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए इन फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए
Father's Day 2024: बढ़ती उम्र में अपने पिता की सेहत का रखें खास ख्याल, फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके
Next Article
Father's Day 2024: बढ़ती उम्र में अपने पिता की सेहत का रखें खास ख्याल, फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;