Carbs Or Calories: वजन घटाने के लिए कार्ब्स और कैलोरी दोनों में से किसको काउंट करना चाहिए? एक्सपर्ट्स से जानें जवाब

Carbs Or Calorie For Weight Loss: यह सवाल हर किसी के मन होता है जो वजन घटाना चाहते हैं, कि वजन कम (Weight Loss) करने के लिए कार्ब्स और कैलोरी में से कौन है ज्यादा बेहतर? ऋजुता दिवेकर और नमामी अग्रवाल का मानना है कि वजन कम करने के लिए न तो कैलोरी (Calorie) और न ही (Carbs) काउंट एक प्रभावी तरीका है.

Carbs Or Calories: वजन घटाने के लिए कार्ब्स और कैलोरी दोनों में से किसको काउंट करना चाहिए? एक्सपर्ट्स से जानें जवाब

Weight Loss Expert Tips: स्वस्थ, स्थायी वजन घटाने के लिए सभी खाद्य समूहों को कम मात्रा में खाएं

खास बातें

  • वजन घटाने के लिए कार्ब्स सहित किसी भी फूड ग्रुप को न छोड़ें.
  • जो भी खाएं कम मात्रा में खाने की आदत बनाएं.
  • मौसमी फलों और सब्जियों का भरपूर मात्रा में सेवन करें.

Carbs Or Calories To Lose Weight: वजन घटाने के तरीके कई हैं, लेकिन सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपनी वजन घटाने की डाइट (Weight Loss Diet) में क्या शामिल करते हैं. वजन घटाने (Weight Loss) के लिए कौन सा नंबर बेहतर संकेतक है- कैलोरी या कार्ब्स? (Carbs Or Calorie) कैलोरीज इन और कैलोरीज यह तय करने का एक सरल तरीका है कि आपको कितना खाना चाहिए. वजन कम करने के लिए, आप जितनी कैलोरी लेते हैं, उससे एक दिन में जितनी कैलोरी बर्न होती है, उससे कम होनी चाहिए. जब कार्ब्स की बात आती है, तो आपको शुद्ध कार्ब्स की संख्या गिनने की जरूरत होती है, जो प्रति कार्ब्स से फाइबर को घटाकर प्राप्त की जाती है. अब इन दोनों में से कौन सबसे ज्यादा बेहतर यह जानने के लिए पढ़ते रहिए...

वजन कम करने के लिए कार्ब्स या कैलोरी किस पर फोकस करें | What To Focus On Carbs Or Calories To Lose Weight

ऋजुता दिवेकर और नमामी अग्रवाल जैसे पोषण विशेषज्ञों का मानना है कि वजन कम करने के लिए न तो कैलोरी की गिनती और न ही कार्ब्स एक प्रभावी तरीका है. उनके अनुसार, आपको हर समय मॉडरेशन में दोनों को कम मात्रा में खाने पर ध्यान देना चाहिए.

वजन घटाने के लिए दिवेकर समय-परीक्षणित अनुपात में स्थानीय, मौसमी और सांस्कृतिक खाने की वकालत करते हैं. आपके आहार में विभिन्न प्रकार के ताजे फल और सब्जियां शामिल होनी चाहिए जो मौसम, दालें, दाल और फलियां, नट और बीज शामिल होने चाहिए. यह भी महत्वपूर्ण है कि आपके शरीर को आवश्यक फैटी एसिड प्रदान करने के लिए घी, नारियल तेल, मूंगफली तेल, सरसों तेल, आदि जैसे अच्छे वसा खाने के लिए क्या महत्वपूर्ण है. यह सब, जब नियमित व्यायाम (कार्डियो और वेट ट्रेनिंग दोनों को मिलाकर) आपको प्रभावी रूप से और लगातार वजन कम करने में मदद कर सकता है.

हम पोषण विशेषज्ञ नम्मी अग्रवाल से बात करते हैं, जिसके बारे में दो दृष्टिकोण वजन घटाने, कैलोरी की गिनती या कार्ब गिनती के लिए बेहतर हैं. वह कहती हैं, "कैलोरी की गिनती करते समय आपके वजन को मैनेज करने में मदद मिलती है क्योंकि आप कैलोरी में कार्ब्स के पूरे एल्गोरिथ्म का ध्यान रखते हैं, लेकिन केवल गिनती की कैलोरी के साथ कमी यह है कि आप केवल कैलोरी की संख्या पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, लेकिन पोषण पर नहीं.

ifk5kqg8

पोषक तत्वों की मात्रा का ध्यान रखने से कैलोरी की गणना आपका ध्यान केंद्रित कर सकती है

कोई वजन कम करने के लिए कार्ब्स की गिनती भी कर सकता है, हालांकि, इस दृष्टिकोण के साथ समस्या यह होगी कि यह सिर्फ एक मैक्रोन्यूट्रिएंट पर केंद्रित है. कार्ब्स के साथ, अन्य दो मैक्रो: प्रोटीन और वसा, को भी ट्रैक करने की आवश्यकता होती है. अग्रवाल ने बताया, "कार्बोहाइड्रेट की गिनती आमतौर पर डायबिटीज के रोगियों के लिए एक वैज्ञानिक दृष्टिकोण के तहत किया जाता है. यह इंसुलिन की खुराक को विनियमित करने में मदद करता है."

इस प्रकार, जब वजन कम करने की बात आती है, तो सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने अनुपात के प्रति सचेत रहें और इस बात का ध्यान रखें कि पोषक तत्व प्रोफाइल के संदर्भ में आपकी कैलोरी कहां से आ रही है.

अग्रवाल कहती हैं, दोनों दृष्टिकोणों के लिए, जटिल अनाज खाना जो पूरे अनाज से आते हैं, दुबले मांस या दालों और फलियों से प्रोटीन, और नट, बीज, अंडे और घी जैसे स्वस्थ स्रोतों से वसा, सबसे अच्छा विकल्प हैं.

वह आगे सिफारिश करती है कि वजन घटाने के उद्देश्य से किसी भी प्रमुख खाद्य समूहों को परहेज करना चाहिए. वजन कम करने के लिए संतुलित और सही अनुपात में इन तीनों मैक्रोज का सेवन करना चाहिए जो प्रकृति में टिकाऊ हैं.

(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

(रुजुता दिवेकर मुंबई में स्थित एक पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.