Calcium Deficiency: शरीर में हो रही है कैल्शियम की कमी, तो आज से ही इन फूड्स को डाइट में करें शामिल

Calcium Rich Foods: कैल्शियम की कमी का इफेक्ट सिर्फ हड्डियों पर नहीं बल्कि इसका असर शरीर के दूसरे हिस्सों पर भी पड़ता है. कैल्शियम की कमी से दांतों से जुड़ी दिक्कतें, नाखून टूटना, याददाश्त में कमी, हाइट बढ़ने से रुक जाना जैसी दिक्कतें भी हो सकती हैं.

Calcium Deficiency: शरीर में हो रही है कैल्शियम की कमी, तो आज से ही इन फूड्स को डाइट में करें शामिल

हमारा शरीर बहुत सारी चीजों से मिलकर बना है . अगर शरीर में इनमें से एक की भी कमी हो जाती है तो शरीर अलग तरह से रिएक्ट करने लग जाता है. इनमें से एक है कैल्शियम. कैल्शियम हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है. अगर शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है तो शरीर हड्डियों से कैल्शियम लेने लग जाता है जिसके कारण हड्डियां भूरी पड़ने लग जाती हैं. कैल्शियम की कमी का इफेक्ट सिर्फ हड्डियों पर नहीं बल्कि इसका असर शरीर के दूसरे हिस्सों पर भी पड़ता है. कैल्शियम की कमी से दांतों से जुड़ी दिक्कतें, नाखून टूटना, याददाश्त में कमी, हाइट बढ़ने से रुक जाना जैसी दिक्कतें भी होती हैं. अगर आप भी कैल्शियम की कमी से जूझ रहे तो चिंता न करें. इस आर्टिकल के ज़रिए आपको कुछ फूड आइटम्स के बारे में बताते है जिन्हें खाने से आपकी कैल्शियम की समस्या खत्म हो जाएगी.

शरीर के लिए जरूरी कैल्शियम की मात्रा-

कैल्शियम की जरूरत सब लोगों के लिए अलग अलग होती है. जैसे बच्चों को रोज 500-700 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है. वहीं युवाओं को डेली 700-1,000 मिलीग्राम कैल्शियम लगता है. प्रेग्नेंट महिलाओं की बात करें तो उन्हें रोज 1,000 से 1200 मिलीग्राम कैल्शियम लगता है क्योंकि यह कैल्शियम सिर्फ मां को नहीं मिलता बल्कि ये उनके बच्चे के लिए भी होता हैं. दूध पिलाने वाली मां को रोज करीब 2,000 मिलीग्राम कैल्शियम लगता है. बच्चे  की ग्रोथ के लिए माँ को सहीं मात्रा में कैल्शियम इनटेक करना जरूरी हैं. 

Benefits Of Jaggery: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने से लेकर चमकदार त्वचा तक सर्दियों में गुड़ खाने के हैं गजब फायदे

p2c66vl

इन फूड्स को खाने से कैल्शियम की कमीं होगी दूर-

1. दूध 

दूध कैल्शियम से भरपूर होता हैं. रोजाना एक गिलास दूध पीने से शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होती हैं. दूध की इसी क्वालिटी के कारण डॉक्टर्स अक़्सर दूध पीने की सलाह देते हैं. आजकल बच्चों की ग्रोथ के लिए उन्हें दूध देना बेहद जरूरी माना जाता है. 

Yoga For Stomach Health: एसिड रिफ्लक्स और सीने में जलन से हैं परेशान तो इन 5 योगासनों को करने से मिलेगा झट से आराम

2. अंकुरित मूंग

अंकुरिंत मूंग कैल्शियम से भरपूर होता है. इसका इस्तेमाल वजन कम करने के लिए भी किया जाता हैं. अंकुरित मूंग शरीर के लिए भी अच्छे होते हैं.

3. गुड़

गुड़ को कैल्शियम का पॉवरहाउस कहते है. मात्र 100 ग्राम गुड़ में 1638 मिलीग्राम कैल्शियम  होता है जो एक शरीर के लिए काफी होता हैं. अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी हो रही है तो गुड़ का सेवन करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.