Benefits Of Jaggery: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने से लेकर चमकदार त्वचा तक सर्दियों में गुड़ खाने के हैं गजब फायदे

Jaggery Benefits: गुड़ कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो सर्दियों के मौसम में हमे कई तरह की बीमारियों से बचाता हैं. हमारे खून को साफ करता है, पाचन को सहीं रखता है साथ ही हमारे चेहरे पर निखार भी लाता हैं.

Benefits Of Jaggery: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने से लेकर चमकदार त्वचा तक सर्दियों में गुड़ खाने के हैं गजब फायदे

Jaggery Benefits: गुड़ कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है

Health Benefits Of Jaggery: सर्दियां शुरू होने जा रही है. इस समय बॉडी एक ट्रांजिशन फेज़ से गुज़रती है, जहां हमारे डेली रूटीन में  कई सारे बदलाव आते हैं. इन बदलावों का सबसे ज्यादा असर खाने पीने में नज़र आता है. सर्दियों में एक तरफ जहां ढेर सारी पोषक तत्वों से भरपूर सब्ज़ियां मिलती हैं तो वहीं कई ऐसी चीजें भी होती हैं जिन्हें सर्दियों में खाने की सलाह दी जाती है. उन्हीं में से एक है गुड़ जो ढेर सारे फायदों का खजाना है. गुड़ कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो सर्दियों के मौसम में हमे कई तरह की बीमारियों से बचाता हैं.

हमारे खून को साफ करता है, पाचन को सहीं रखता है साथ ही हमारे चेहरे पर निखार भी लाता हैं. इसमें मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स हमारी हड्डियों को मजबूत करते हैं. तो चलिए इस खबर में आपको बताते हैं सर्दियों में गुड़ खाने के कितने फायदे मिलते हैं.

गुड़ खाने के शानदार फायदे | Amazing Benefits Of eating Jaggery

1) गैस से दिलाता है छुटकारा 

गैस की समस्या से छुटकारा पाना है तो आप रोज कुछ मात्रा में गुड़ को अपने भोजन में शामिल करें. आप चाहे तो गुड़ का सेवन सेंधा नमक और काला नमक के साथ कर सकते हैं. यह आपको खट्टी डकार से भी निजात दिलाएगा.

एसिड रिफ्लक्स और सीने में जलन से हैं परेशान तो इन 5 योगासनों को करने से मिलेगा झट से आराम

2) हड्डियों को बनाए मजबूत 

गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में बहुत फायदेमंद होता है.अगर आप हड्डियों में दर्द की समस्या से जूझ रहे है तो गुड़ का सेवन अवश्य करें.

p2c66vl

3) ब्लड़ प्रेशर रहेगा अंडर कंट्रोल

अगर आपका ब्लड़ प्रेशर हमेशा हाई रहता है तो गुड़ का सेवन जरूर करें. गुड़ का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. खास तौर पर सर्दियों में अगर आप गुड़ को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे बीपी को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है.

4) खून की कमी होती है दूर 

शरीर में कई बार पोषक तत्वों की कमी के कारण खून नहीं बन पाता जिससे खून की कमी होने लग जाती है. अगर आपके शरीर में खून में कमी हो रही है  या हीमोग्लोबिन कम है तो आप गुड़ का सेवन कर सकते हैं. गुड़ आयरन से भरपूर होता है जो शरीर में हिमोग्लोबिन बनाता है.

क्या बर्थ कंट्रोल पिल्स के बारे में आपको पता हैं ये 7 बातें? गर्भनिरोधक गोलियां लेने से पहले जान लें

5) झुर्रियों का करें सफाया 

 अगर आप झुर्रियों की समस्या से परेशान हैं तो गुड आपकी समस्या का समाधान बन सकता है. आपको बस झुर्रियों को दूर करने के लिए 1 चम्मच पिसे हुए गुड़ में एक चम्मच ब्लैक टी, एक चम्मच अंगूर का रस, एक चुटकी हल्दी और थोड़ा गुलाब जल मिक्स कर.के चेहरे पर लगाना है. इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाएं और फिर धो लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com