Yoga For Stomach Health: एसिड रिफ्लक्स और सीने में जलन से हैं परेशान तो इन 5 योगासनों को करने से मिलेगा झट से आराम

Yoga For Digestion: कुछ योग मुद्राएं पाचन में सुधार और आपको हार्टबर्न का अनुभव करने की संभावना को कम करने के लिए सिद्ध हुई हैं. यहां उन लोगों के लिए बेस्ट योगासन शेयर किए गए हैं जो अक्सर एसिड रिफ्लक्स का अनुभव करते हैं.

Yoga For Stomach Health: एसिड रिफ्लक्स और सीने में जलन से हैं परेशान तो इन 5 योगासनों को करने से मिलेगा झट से आराम

Acid Reflux: हलासन हार्टबर्न के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

Yoga For Heartburn: आपके पेट से पैदा एसिड आपके एसोफैगस में बढ़ सकता है. इसकी वजह से हार्ट बर्न और सीने में जलन जैसे लक्षण हो सकते हैं. हार्ट बर्न जिसे एसिड रिफ्लक्स भी कहा जाता है, एक अत्यंत सामान्य स्थिति है. इसके लिए कई कारक जिम्मेदार हो सकते हैं. भारी भोजन खाने से एसिड रिफ्लक्स हो सकता है. अगर आप लंबे समय से अपनी पीठ के बल लेटे हैं तो आपको भी इसका अनुभव हो सकता है.

कारण जो भी हो, ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप हार्टबर्न को ठीक कर सकते हैं. इन्हीं में से एक तरीका है योग. कुछ योग मुद्राएं पाचन में सुधार और आपको हार्टबर्न का अनुभव करने की संभावना को कम करने के लिए सिद्ध हुई हैं. यहां उन लोगों के लिए बेस्ट योगासन शेयर किए गए हैं जो अक्सर एसिड रिफ्लक्स का अनुभव करते हैं.

एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को कम करने के लिए इन 5 योग आसन:

1. पश्चिमोत्तानासन

अपने पैरों में सीधे अपने सामने बैठें इस स्थिति में आपके पैरों के तलवे सामने की ओर होने चाहिए. धीरे-धीरे अपने धड़ को अपने पैरों के करीब लाएं और जहां तक संभव हो आप अपने पैरों को पकड़ने के लिए अपने हाथों का उपयोग कर सकते हैं. इससे आप कितनी दूर तक पहुंच सकते हैं इसमें वृद्धि हो सकती है. स्थिति आपका पेट और छाती आपकी जांघों को छू रहे होते हैं. आपका चेहरा सामने या पैरों की ओर हो सकता है, जो भी आरामदायक हो. इस स्थिति में 10-20 सेकंड तक रहें और वापस बैठें आप अपनी सुविधा के आधार पर इसे कुछ बार दोहरा सकते हैं.

दिवाली के बाद के वायु प्रदूषण खराब हो सकती है आपकी सेहत और फेफड़े, जानें बचाव के तरीके

2. मार्जरीआसन-बिटिलासन

अपने घुटनों और हाथों पर बैठें (आप चार पैरों वाले जानवर की नकल कैसे करते हैं ठीक वैसे ही) अपनी पीठ को ऊपर की ओर उठाएं. एक पहाड़ जैसी संरचना बनाते हुए जब आप ऐसा करते हैं, तो ध्यान रखें कि आप अपने चेहरे को अंदर की ओर धकेलते हैं. अपने धड़ को देखते हुए अब अपनी पीठ को अंदर की ओर धकेलें. अपनी पीठ के साथ एक 'U' स्थिति बनाएं. जब आप ऐसा करते हैं, तो छत की ओर देखें पहाड़ की गति को अंदर की ओर चेहरे के साथ दोहराएं और फिर एक मिनट के लिए ऊपर की ओर चेहरे के साथ 'U' संरचना बनाएं.

3. उष्ट्रासन

अपने काफ्स और घुटनों पर आराम करते हुए बैठें. आपकी जांघें आपके काफ को नहीं छू रही हैं अब धीरे-धीरे अपने हाथों को अपने टखने पर रखें, इस बिंदु पर आपका चेहरा छत की ओर होना चाहिए. इस स्थिति में 10-20 सेकंड के लिए रुकें और 3-5 मिनट के लिए दोहराएं.

क्या बर्थ कंट्रोल पिल्स के बारे में आपको पता हैं ये 7 बातें? गर्भनिरोधक गोलियां लेने से पहले जान लें

4. पवनमुक्तासन

अपने पैरों को एक साथ और दोनों हाथों को अपनी तरफ रखते हुए अपनी पीठ के बल लेटें. सांस लेने के बाद सांस छोड़ें. फिर दोनों घुटनों को अपनी छाती तक उठाएं. अपनी जांघों को अपनी छाती के करीब लाते हुए अपनी आर्म्स को अपने पैरों पर लपेटें. सांस लें और इस मुद्रा को बनाए रखें. सांस छोड़ते समय पकड़ को कड़ा करना चाहिए और सांस लेते समय आराम करना चाहिए.

5. हलासन

अपनी पीठ के बल लेटें अपने हाथों को साइड में रखें धीरे-धीरे अपने पैरों को ऊपर उठाएं. अपने पैरों को सीधा रखते हुए ऊपर लाना जारी रखें. अपने पैरों को अपने सिर के ऊपर ले जाना और अपने पैर की उंगलियों को सिर के ऊपर जमीन पर रखें. आपकी पीठ को भी फर्श से ऊपर उठाना चाहिए इस स्थिति को 15-20 सेकंड के लिए होल्ड करें और रिलीज करें कुछ बार दोहराएं.

ऑयली स्कैल्प है कई हेयर प्रोब्लम्स की जड़, जानें आपको इससे निपटने के लिए क्या करना चाहिए

अपने पाचन तंत्र को बेहतर बनाने और एसिड रिफ्लक्स की संभावना को कम करने के लिए इन प्रभावी योगासन का अभ्यास करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com