Brain Health: दिनभर में जल्दी थक जाता है आपका माइंड तो ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये फूड्स

Healthy Brain Food: गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां मस्तिष्क की सुरक्षा करती हैं. नट, बीज और फलियां, जैसे सेम और मसूर, भी बेहतरीन ब्रेन भोजन हैं. यहां फूड्स की एक लिस्ट दी गई है जो आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है.

Brain Health: दिनभर में जल्दी थक जाता है आपका माइंड तो ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये फूड्स

how to boost brain power: मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए टिप्स.

How To Improve Brain Power: दिनभर की भागदौड़ से सिर्फ हमारा शरीर ही नहीं थकता बल्कि माइंड भी सुस्त हो जाता है. ऐसे में अपने माइंड को फिर से चार्ज करने के लिए क्या करें? अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए माइंड को बूस्ट करने वाली डाइट (mind boosting diet) खाने की काफी सिफारिस की जाती है, क्योंकि यह आपको कॉग्निटिव हेल्थ को बढ़ाने में मदद कर सकती है. मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक अच्छी डाइट आपको स्वस्थ जीवन का आनंद लेने में मदद कर सकती है. मस्तिष्क को बहुत अधिक एनर्जी की जरूरत होती है क्योंकि यह शरीर की कैलोरी का उपयोग करता है. अपने मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए भरपूर मात्रा में फल और सब्जियां खाने के साथ-साथ ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे सैल्मन से भरपूर फूड्स खाने पर ध्यान देना चाहिए. इसके साथ ही गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां मस्तिष्क की सुरक्षा करती हैं. नट, बीज और फलियां, जैसे सेम और मसूर, भी बेहतरीन ब्रेन भोजन हैं. यहां फूड्स की एक लिस्ट दी गई है जो आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकती हैं.

फूड्स जो बढ़ाते हैं आपके दिमाग की शक्ति | Foods That Increase Your Brain Power

1) काजू है बेहतरीन

यह एक बेहतरीन मेमोरी बूस्टर है. पॉली-सैचुरेटेड और मोनो-सैचुरेटेड फैट्स इसे मस्तिष्क की कोशिकाओं के उत्पादन के लिए बहुत जरूरी बनाते हैं और इस तरह इसकी शक्ति बढ़ाते हैं.

Health Tips: बोतल में बचा हुआ रात का बासी पानी पीना सेहत के लिए कितना सुरक्षित है? आज ही जान लीजिए

2) कुछ चीजों के बीज

कद्दू के बीज, अलसी के बीज दिमाग की सेहत के लिए बेहतरीन होते हैं. इन बीजों में मौजूद जिंक, मैग्नीशियम, विटामिन बी से सोचने की क्षमता विकसित होती है, याददाश्त बढ़ सकती है. मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार होता है; सतर्कता और एकाग्रता शक्ति सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है. सीड्स विटामिन के, ए, सी, बी 6, ई, कैल्शियम, मैंगनीज, आयरन, जिंक, तांबा युक्त एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं- यह आपकी याददाश्त शक्ति को सुधारने के लिए एक अनिवार्य आहार विकल्प बनाते हैं.

3) अखरोट खाएं

मस्तिष्क के लिए एक सुपर फ़ूड के रूप में माना जाने वाला अखरोट एक बेहतरीन पोषक तत्वों से भरपूर भोजन है जो आपके मस्तिष्क को कई तरह से लाभ पहुंचाता है. अखरोट अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एक पौधे-आधारित ओमेगा -3 फैटी एसिड), पॉलीफेनोलिक यौगिकों से भरपूर होते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड और पॉलीफेनोल्स दोनों को महत्वपूर्ण ब्रेन फूड माना जाता है क्योंकि वे ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से लड़ते हैं.

कमजोर हैं फेफड़े तो इन फूड्स को खाना शुरू कर दें खाकर बढ़ जाएगी लंग्स की ताकत और कैपेसिटी

4) रोज खाएं बादाम

ये मस्तिष्क में एसिटाइलकोलाइन के स्तर को बढ़ाते हैं. विटामिन बी 6, ई, जिंक, प्रोटीन की उपस्थिति के कारण आपको बेहतर संज्ञानात्मक कार्य- मरम्मत की गई कोशिकाएं, हाई न्यूरोट्रांसमीटर रासायनिक उत्पादन मिलता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.