Health Tips: बोतल में बचा हुआ रात का बासी पानी पीना सेहत के लिए कितना सुरक्षित है? आज ही जान लीजिए

Best Ways To Drink Water: मानव शरीर 70 प्रतिशत पानी से बना है. शरीर के तापमान को बनाए रखने, डिटॉक्स करने और जोड़ों को चिकनाई देने के लिए पानी पीना जरूरी है, लेकिन ये सवाल है कि क्या बासी पानी पीना सेहत के लिए अच्छा है या नहीं?

Health Tips: बोतल में बचा हुआ रात का बासी पानी पीना सेहत के लिए कितना सुरक्षित है? आज ही जान लीजिए

Can You Drink Water Left Overnight: बासी पानी पीना सेहत के लिए अच्छा है या नहीं?

खास बातें

  • Best Ways To Drink Water: बासी पानी पीना सेहत के लिए अच्छा है या नहीं?
  • पानी रात भर या उससे भी अधिक समय तक रहे, तो उसे पीना सेफ है.
  • शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए पानी पीना जरूरी है.

Can You Drink Water Left Overnight: हम सब अपनी साइड टेबल पर रात भर बचा हुआ पानी बोतल या गिलास में पीते हैं. या फिर रात भर कार में छोड़ी गई पानी की बोतल से भी पी लेते हैं, लेकिन यह कितना सुरक्षित है कि पानी रात भर या उससे भी अधिक समय तक रहे? क्या बासी पानी पीना वाकई सेफ है? (Is it really safe to drink stale water) हमारा शरीर रात भर डिहाइड्रेट हो जाता है, इसलिए सुबह प्यासा उठना असामान्य नहीं है, लेकिन क्या आपको नाइटस्टैंड पर छोड़े गए गिलास या बोतल से पानी पीना चाहिए या नहीं? मानव शरीर 70 प्रतिशत पानी से बना है. शरीर के तापमान को बनाए रखने, डिटॉक्स करने और जोड़ों को चिकनाई देने के लिए पानी पीना जरूरी है, लेकिन ये सवाल है कि क्या कितना बासी पानी पीना अच्छा है और अगर असुरक्षित है तो इसके क्या नुकसान हो सकते हैं? जानने के लिए यहां पढ़ें.

बासी पानी पीना चाहिए या नहीं? | Should I Drink Stale Water Or Not?

बासी रहने से क्या बदल जाता है पानी का स्वाद?

क्या आपने कभी रात को छोड़े गए गिलास या बोतल से पुराना या बासी पानी पिया है क्या आपने महसूस किया है कि इसका स्वाद अलग है? खैर, यह कार्बन डाइऑक्साइड के कारण होता है. जब आप लगभग 12 घंटे के लिए पानी के गिलास को खुला छोड़ देते हैं, तो हवा में कार्बन डाइऑक्साइड उसमें घुलने लगती है. यह पानी के पीएच लेवल को कम करता है और इसे एक अलग स्वाद देता है, लेकिन फिर भी यह पानी पीने के लिए सुरक्षित है. जब आप पानी को गर्म जगह पर स्टोर करते हैं तो बैक्टीरिया का विकास और भी अधिक होता है.

खुले बर्तन से पानी पीना कितना सुरक्षित?

आपको बहुत देर तक खुला छोड़ दिया गया पानी पीने से बचना चाहिए. खुले गिलास या कंटेनर में रात भर या लंबे समय तक बचा हुआ पानी कई बैक्टीरिया का घर होता है और पीने के लिए सुरक्षित नहीं होता है. आप कभी नहीं जानते कि उस बर्तन में कितनी धूल, मलबा और अन्य छोटे सूक्ष्म कण गुजरे होंगे.

कमजोर हैं फेफड़े तो इन फूड्स को खाना शुरू कर दें खाकर बढ़ जाएगी लंग्स की ताकत और कैपेसिटी

क्या बोतल का बासी पानी पीना सेफ है?

बोतल में लंबे समय तक बचा हुआ पानी पीने के लिए सुरक्षित नहीं है. ऐसा इसलिए है क्योंकि जब हम पानी पीने के लिए बोतल के किनारे पर अपना मुंह रखते हैं, तो हमारी त्वचा को ढकने वाली मृत त्वचा, धूल और पसीना बचे हुए पानी में वापस धुल जाता है. हम सभी जानते हैं कि हमारे लार में भी बहुत सारे बैक्टीरिया होते हैं, जो सभी बोतल में पानी के साथ मिल जाते हैं. अगर इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दिया जाए तो इसमें बैक्टीरिया पनप जाते हैं और जब आप दोबारा वही पानी पीते हैं तो यह आपके शरीर में एक रास्ता ढूंढता है. इससे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

कार में रखी बोतल से पानी पीना चाहिए?

कार में पानी सूरज की किरणों के कारण गर्म हो जाता है, जो बैक्टीरिया के लिए एक आदर्श प्रजनन स्थल के रूप में कार्य करता है. कार में रखी बोतल में रसायनों का रिसाव हो सकता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं.

गर्मियों में वजन घटाने के लिए चमत्कारिक हैं ये बीज, डेली सेवन करने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे

तो कौन सा पानी पीना बेस्ट है? 

  • रात भर बचा हुआ पानी अगर ठीक से रखा जाए तो पीने में कोई बुराई नहीं है.
  • कांच या खुले बर्तन में रखे पानी को हमेशा ढककर रखें.
  • कभी भी अपना मुंह बोतल में न डालें और अगर आपके पास है तो एक बार में पूरी बोतल को खत्म कर दें.
  • अपनी कार में पानी की बोतल न छोड़ें.
  • पानी पीने के लिए गिलास का प्रयोग करें और इसे रोज धोएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.