Healthy Lungs Food: कमजोर हैं फेफड़े तो इन फूड्स को खाना शुरू कर दें खाकर बढ़ जाएगी लंग्स की ताकत और कैपेसिटी

Foods For Strong Lungs: फेफड़ों शरीर के आधार स्तंभ हैं वह जरूरी अंग जिसके बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है. फेफड़ों को मजबूत कैसे बनाएं? (How To Make Lungs Strong) ये सवाल हर किसी के दिमाग में आना चाहिए.

Healthy Lungs Food: कमजोर हैं फेफड़े तो इन फूड्स को खाना शुरू कर दें खाकर बढ़ जाएगी लंग्स की ताकत और कैपेसिटी

Healthy Lungs Food: फेफड़ों को मजबूत कैसे बनाएं? यहां कुछ फूड्स की लिस्ट है

खास बातें

  • फेफड़ों को मजबूत कैसे बनाएं? ये सवाल हर किसी के दिमाग में आना चाहिए.
  • Foods For Strong Lung: फेफड़ों के लिए हेल्दी डाइट जरूरी है.
  • फेफड़ों को नुकसान से बचाने के लिए आप इन इंडियन फूड्स का सेवन करें.

How Can I Keep My Lungs Strong: फेफड़ों शरीर के आधार स्तंभ हैं वह जरूरी अंग जिसके बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है. फेफड़ों को मजबूत कैसे बनाएं? (How To Make Lungs Strong) ये सवाल हर किसी के दिमाग में आना चाहिए. फेफड़े यानी कि लंग्स जो कि शरीर का एक बहुत अहम हिस्सा है. सांस लेने के साथ-साथ शरीर से प्रदूषित और हानिकारक धुएं को भी बाहर निकालना फेफड़ों का ही काम होता है. स्वस्थ फेफड़े (Healthy Lungs) हमें कई प्रकार की बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं, जैसे अस्थमा, निमोनिया. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी हेल्दी लाइफस्टाइल और खान-पान. कोरोना महामारी और बढ़ते प्रदूषण के कारण हमारे फेफड़े कमजोर (Weak Lungs) हो रहे हैं. जिससे चलते सांस फूलने और सांस लेने में समस्याएं आ रही हैं. फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी डाइट जरूरी है. फेफड़ों को नुकसान से बचाने और हेल्दी रखने रखने के लिए आप इन इंडियन फूड्स का सेवन कर सकते हैं.

फेफड़ों को मजबूत कर उनकी फंक्शनिंग कैसे बढ़ाएं | How To Strengthen The Lungs And Increase Their Functioning

1. पालक

पालक में बीटा कैरोटीन, जियाजैंथिन, ल्यूटिन और क्लोरोफिल पाया जाता है. यह हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं. पालक की पत्तियों को हरा रंग देने वाला क्लोरोफिल एक बहुत मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है, जो फेफड़ों को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

Parenting Tips: बच्‍चों को गर्मी और लू से बचाने के लिए माता-पिता अपनाएं ये उपाय, अपने नन्ने मुन्नों को रखें सेहतमंद

2. विटामिन सी युक्त फूड्स

विटामिन सी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है विटामिन सी के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. विटामिन सी से भरपूर फूड जैसे आंवला, नींबू, संतरा आदि के सेवन से फेफड़ों को हेल्दी रखा जा सकता है.

3. हल्दी

हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन तत्व कैंसर से लड़ने में काफी मददगार माना जाता है. करक्यूमिन में एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं, जो फेफड़ों में प्रदूषण की वजह से होने वाले किसी भी सूजन और इन्फ्लेमेशन से बचाने में मदद कर सकती है.

हल्‍का दर्द होने पर भी लेते हैं पेनकिलर तो हो जाएं सावधान, खाने से पहले इन 3 बातों को जान लें

4. अखरोट

अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइटोएस्ट्रोजेन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ओमेगा 3 फैटी एसिड हमारे दिल और रक्त वाहिनियों का बचाव करने में मदद कर सकते हैं. अखरोट के सेवन से फेफड़ों को हेल्दी रखा जा सकता है.

5. अदरक

अदरक में जिंजरोल नाम का तत्व पाया जाता है जो खांसी को कम करने में मददगार है. अदरक में पाए जाने वाले पोषक तत्व फेफड़ों की सूजन और इन्फेक्शन को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.