आपकी ये 5 आदतें हैं बेहद खतरनाक, हाई ब्लड प्रेशर वालों को पहुंचाती हैं भयंकर नुकसान, जितनी जल्दी छोड़ें उतना अच्छा

Causes Of High Blood Pressure: आपकी कुछ आदतें हैं जो ब्लड प्रेशर पर सीधा प्रभाव डालती हैं और रोज इनको फॉलो करने से हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत हमेशा बनी रहती है. इन्हें आज ही छोड़ने पर विचार करें.

आपकी ये 5 आदतें हैं बेहद खतरनाक, हाई ब्लड प्रेशर वालों को पहुंचाती हैं भयंकर नुकसान, जितनी जल्दी छोड़ें उतना अच्छा

Blood Pressure Causes: हाई ब्लड प्रेशर एक साइलेंट किलर है.

Blood Pressure Causes: एक उम्र के बाद ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव होना आम है, लेकिन कम उम्र में ही ये कई दिक्कतें पैदा कर सकता है. इससे आर्टरीज और ब्लड वेसल्स पर दबाव बढ़ जाता है. हाई ब्लड प्रेशर एक साइलेंट किलर है और कई पुरानी बीमारियों का कारण बनता है. हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव करना चाहिए. आप क्या खाते हैं और क्या पीते हैं, इसको लेकर सचेत रहना भी एक जरूरी काम है. आपकी कुछ आदतें हैं जो ब्लड प्रेशर पर सीधा प्रभाव डालती हैं और रोज इनको फॉलो करने से हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत हमेशा बनी रहती है. यहां कुछ आदतें हैं जिन्हें आपको आज से ही छोड़ देना चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए अनहेल्दी आदतें | Unhealthy habits for high blood pressure patients

1. बहुत ज्यादा शराब का सेवन

बहुत ज्यादा शराब पीने से ब्लड प्रेशर लेवल तक बढ़ सकता है. एक बार में तीन से ज्यादा ड्रिंक्स पीने से ब्लड प्रेशर तेजी से बढ़ सकता है. बार-बार ज्यादा शराब पीने से ब्लड प्रेशर की शिकायत लगातार बढ़ती चली जाती है.

2. शुगर वाली ड्रिंक्स

कभी-कभार शुगर वाली ड्रिंक्स पीना ठीक है, लेकिन ज्यादा मात्रा में पीना ब्लड प्रेशर के लिए हानिकारक हो सकता है. बहुत ज्यादा मीठी ड्रिंक्स का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि वे खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती हैं, जिससे डायबिटीज और हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में खाएं ये चीज, महीनेभर में गायब हो जाएगी लटकती पेट की चर्बी और कमर का मोटापा

3. एनर्जी ड्रिंक्स

ऐसी ड्रिंक्स में सुक्रोज, ग्लूकोज, हाई फ्रुक्टोज और हाई सोडियन हो सकता है. इसलिए उच्च एनर्जी वाली ड्रिंक्स के सेवन से मोटापा और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है.

4. बहुत  ज्यादा कॉफी

बहुत ज्यादा कॉफी पीने से हेल्थ प्रोब्लम्स हो सकती हैं क्योंकि इससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, जिससे चिंता, घबराहट और नींद की समस्याएं होती हैं.

5. दूध न पीना

इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने वाले पोषक तत्व होते हैं. माना जाता है कि रेगुलर दूध पीने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम हो सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)