विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 03, 2023

Beauty Routine: चेहरे पर दही लगाने से मिलती है मनचाही चमक, जानें स्किन के लिए 6 जबरदस्त फायदे

Curd For Skin: दही कैल्शियम, प्रोटीन और कई जरूरी विटामिनों का एक बेहतरीन स्रोत है, जो त्वचा को कई प्रकार के लाभ प्रदान कर सकता है. यहां जानें चेहरे पर दही लगाने के फायदे.

Read Time: 5 mins
Beauty Routine: चेहरे पर दही लगाने से मिलती है मनचाही चमक, जानें स्किन के लिए 6 जबरदस्त फायदे
Beauty Routine: दही चेहरे की चमक को भी बढ़ाता है.

Curd Benefits Of Skin: दही कैल्शियम, प्रोटीन और कई जरूरी विटामिन का एक बेहतरीन स्रोत है. यह विटामिन डी के गुणों से भरपूर है जो आपकी त्वचा को बहुत सारे लाभ प्रदान कर सकता है. दही में मौजूद लैक्टिक एसिड (Lactic Acid) त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है और झुर्रियों और उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों से भी लड़ता है. इसके अलावा, लैक्टिक एसिड त्वचा को मुलायम और कोमल बनाकर मॉइस्चराइज करने में भी मदद करता है. यह चेहरे की चमक को भी बढ़ाता है, मुंहासों (Acne) को निकलने से रोकता है, त्वचा से लालिमा को कम करता है और टैनिंग (Tanning) को दूर करने में भी मदद करता है. यहां हम आपको ऐसे 5 तरीके बता रहे हैं, जिनसे आप दही को अपने ब्यूटी रूटीन (Beauty Routine) में शामिल कर सकती हैं.

दही को ब्यूटी रूटीन शामिल करने के फायदे | Benefits Of Add Curd In Your Beauty Routine

1) एक मॉइस्चराइजर के रूप में कार्य करता है

अगर आपको लगता है कि आपने अपनी त्वचा से नमी खो दी है, तो आप दही को चेहरे पर लगा सकते हैं क्योंकि यह एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर के रूप में कार्य करता है. रोजाना अपने चेहरे पर दही लगाने से आपको मुलायम, पोषित और कोमल त्वचा पाने में मदद मिल सकती है. बस थोड़ा सा दही लें और उसमें शहद मिला लें. इसे अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. इसे लगभग 15 मिनट तक रहने दें और ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें.

ब्रेन और बॉडी को चुस्त, तुरुस्त रखने के लिए बेस्ट हैं ये 6 योग आसान, तनाव से मिलेगी मुक्ति

2) सनबर्न से राहत दिलाता है

जब यूवी किरणें हमारी त्वचा के संपर्क में आती हैं, तो वे शरीर की कोशिकाओं को प्रभावित करती हैं और उन्हें सुस्त और तनी हुई दिखती हैं. इसलिए कभी-कभी गंभीर सनबर्न से चकत्ते और फफोले भी हो सकते हैं. प्रभावित क्षेत्रों पर दही लगाने से आपको कुछ राहत मिल सकती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि दही जिंक से भरपूर होता है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.

3) मुहांसे रोकता है

हमारी त्वचा पर मुंहासों को रोकने के लिए दही आपका पसंदीदा उपाय होना चाहिए क्योंकि यह एंटी-इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर होता है. दही को मुंहासों वाली जगह पर लगाने से ये कम हो जाएंगे.

शरीर में सभी हार्मोन का लेवल बैलेंस रखने के लिए आपको करने होंगे ये 6 काम, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

sm899ono

4) डार्क सर्कल्स को हल्का करता है

उन डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए कुछ ताजा दही लें और अपनी आंखों के नीचे लगाएं और इसे 10 मिनट तक रहने दें. जब यह हो जाए तो अपनी आंखों को ठंडे पानी से धो लें.

कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए ये आटा रोज खाएं, वज्र जैसी बन जाएंगी बोन्स!

5) झुर्रियां

दही आपके स्किनकेयर रूटीन में शामिल होने वाली सबसे अच्छी सामग्री में से एक है. दही में लैक्टिक एसिड झुर्रियों को रोकने में मदद करता है और आपकी त्वचा को कसता है. दही विटामिन डी के गुणों से भरपूर होता है, जो झुर्रियों से लड़ने में मदद करता है. यह त्वचा को लंबे समय तक कोमल और कोमल बनाकर मॉइस्चराइज भी करता है.

6) फाइन लाइन्स

फाइन लाइन्स आपकी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया की शुरुआत होती हैं जो झुर्रियों में बदल जाती हैं. जब आपके चेहरे की मांसपेशियां बार-बार सिकुड़ती हैं तो आपके चेहरे पर फाइन लाइन्स बन जाती हैं.

क्या पीरियड्स में मैदा, अचार और चाय का सेवन नहीं करना चाहिए? जानें कौन सी चीजें बढ़ाती हैं दर्द और क्रैम्प्स

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Cholera: हैजा क्या है और कैसे फैलता है? हैजा के कारण, लक्षण, इलाज और बचाव के उपाय
Beauty Routine: चेहरे पर दही लगाने से मिलती है मनचाही चमक, जानें स्किन के लिए 6 जबरदस्त फायदे
नहीं आती रात को नींद, तो सिर्फ कुछ दिनों तक करें बस ये काम, फिर डेली बिस्तर पर लेटते ही सो जाएंगे आप
Next Article
नहीं आती रात को नींद, तो सिर्फ कुछ दिनों तक करें बस ये काम, फिर डेली बिस्तर पर लेटते ही सो जाएंगे आप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;