विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 02, 2023

Menstruation: क्या पीरियड्स में मैदा, अचार और चाय का सेवन नहीं करना चाहिए? जानें कौन सी चीजें बढ़ाती हैं दर्द और क्रैम्प्स

Menstrual Diet: क्या पिज्जा और अचार से प्यार करते हैं? लेकिन क्या आप जानते हैं कि पीरियड्स के दौरान कुछ ऐसे फूड्स हैं जिन्हें खाने से बचना चाहिए? पीरियड्स क्रैम्प्स होने पर आपको कुछ फूड्स का सेवन क्यों छोड़ देना चाहिए, जानिए.

Read Time: 4 mins
Menstruation: क्या पीरियड्स में मैदा, अचार और चाय का सेवन नहीं करना चाहिए? जानें कौन सी चीजें बढ़ाती हैं दर्द और क्रैम्प्स
Menstrual Diet: कुछ फूड्स से परहेज करके आप अपने पीरियड के दर्द को मात दे सकती हैं.

Food Not To Eat In Periods: पीरियड्स हमेशा एक मुश्किल समय होता है क्योंकि इस दौरान पेट दर्द, पीरियड्स क्रैम्प्स और पीठ दर्द हो सकता हौ. पीरियड का दर्द (Periods Pain) दिन-प्रतिदिन के कामकाज को बाधित कर सकता है. असहनीय दर्द के कारण कई महिलाएं दर्द निवारक दवाइयां लेने लगती हैं. हालांकि, हर महीने एक गोली लेना सुरक्षित नहीं है क्योंकि इसके दीर्घकालिक दुष्प्रभाव हो सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ कुछ फूड्स से परहेज करके आप अपने पीरियड के दर्द को मात दे सकती हैं? पीरियड्स क्रैम्प्स (Periods Cramps) के लिए कुछ फूड्स को 'खराब' माना जाता है. इसलिए इन्हें अपनी डाइट से हटा दें. जानिए पीरियड्स के दौरान क्या नहीं खाना चाहिए!

पीरियड्स के दौरान क्या नहीं खाना चाहिए? | What Should Not Be Eaten During Periods?

1) सॉल्टी फूड

जब आप पीरियड्स में हों, तब चिप्स, नमकीन आदि जैसे सॉल्टी फूड खाने से बचना चाहिए. सभी प्रकार के पैक्ड भोजन से बचें क्योंकि इसमें बहुत अधिक सोडियम होता है. इन फूड्स को कम करके आप निश्चित रूप से अपने प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस) में कुछ सुधार देखेंगे.

ज्यादा खाने से कैसे बचें? ये हैं सबसे आसान और असरदार टिप्स, आज से ही अपनाएं

2) मैदा

अगर आपको पिज्जा, पास्ता, व्हाइट ब्रेड और पराठे पसंद हैं, तो अपने पीरियड्स के दौरान इन फूड्स को मिस करें. मैदे से पेट में कब्ज और गैस बनती है जिससे अपच हो जाती है. सफेद चावल और मैदा जैसे प्रोसेस्ड अनाज से पोषक तत्व हटा दिए जाते हैं, इससे ब्लड शुगर लेवल में भी उतार-चढ़ाव हो सकता है.

3) मीठा खाना

क्या आपने देखा है कि आपके पीरियड्स के दौरान सभी चीजों के लिए आपकी मीठा खाने की क्रेविंग बढ़ जाती है? अपने पीरियड्स के दौरान मिठाई और अन्य मीठे पेय से बचें. मीठा खाना पीरियड्स के दौरान ब्लड शुगर लेवल को असंतुलित कर देता है. इस तरह के उतार-चढ़ाव से मूड स्विंग और तनाव होता है.

वित्तमंत्री ने की 'श्री अन्न' को बढ़ावा देने की बात, कहा- सेहतमंद है Shree Anna, जानें क्या होता है श्री-अन्न और इसके फायदे

4) फ्राइड फूड

पीरियड्स के दौरान तली-भुनी चीजें जैसे बज्जी, पकौड़े और फ्रेंच फ्राई खाने से बचना चाहिए. रेड मीट और डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे हैवी भोजन से भी बचें. हाई फैट वाले फूड्स शरीर में सूजन पैदा कर सकते हैं जो बदले में पीएमएस के लक्षणों जैसे क्रैम्प्स, पीठ दर्द आदि के जोखिम को बढ़ाते हैं.

nn239cgo

Food Not To Eat In Periods: फ्राइड फूड्स का सेवन पीरियड्स के लक्षणों को खराब कर सकता है. Photo Credit: iStock

5) कॉफी और चाय

क्या आप मासिक धर्म के असहज लक्षणों से निपटने के लिए अक्सर कई कप कॉफी या चाय पीती हैं? अगर हां, तो कॉफी के कपों की संख्या कम करने का प्रयास करें. कॉफी और चाय में मौजूद कैफीन को क्रैम्प्स बढ़ाने के लिए जाना जाता है. पीरियड्स के दिनों में डेयरी का सेवन भी सीमित होना चाहिए.

डायबिटिक किडनी डिजीज क्या है? कारण, लक्षण और रिस्क फैक्टर के साथ जानें इसे मैनेज करने का तरीका

6) फिजी ड्रिंक

अगर आप मासिक धर्म के दर्द से पीड़ित हैं तो कार्बोनेटेड पेय से बचें. यह पेट फूलने का कारण बनता है और इन फिजी पेय में एक्स्ट्रा शुगर पेट में क्रैम्प्स को बढ़ाती है.

7) प्रोसेस्ड फूड्स

अगर आप दिन के हर भोजन के साथ अचार खाती हैं, तो पीरियड्स के दौरान इनसे परहेज करें. पीरियड्स के दौरान प्रोसेस्ड फूड जैसे अचार, इंस्टेंट नूडल्स, पापड़ और डिब्बाबंद और फ्रोजन फूड से बचना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या गर्भवती महिलाएं ले सकती है एचपीवी वैक्सीन? डॉक्टर से जानिए एक डोज लेने के बाद प्रेगनेंट होने पर क्या करें
Menstruation: क्या पीरियड्स में मैदा, अचार और चाय का सेवन नहीं करना चाहिए? जानें कौन सी चीजें बढ़ाती हैं दर्द और क्रैम्प्स
National Doctor's Day 2024: "हीलिंग हैंड्स, केयरिंग हार्ट्स" है इस साल की थीम, जानें डॉक्टर्स डे का इतिहास और महत्व
Next Article
National Doctor's Day 2024: "हीलिंग हैंड्स, केयरिंग हार्ट्स" है इस साल की थीम, जानें डॉक्टर्स डे का इतिहास और महत्व
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;