Flour For Bones: कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए ये आटा रोज खाएं, वज्र जैसी बन जाएंगी बोन्स!

Atta For Strong Bones: आटे का लगभग सभी भारतीय डेली इस्तेमाल और उपभोग करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हड्डियों के लिए सबसे बेहतरीन आटा कौन सा है? अगर नहीं तो यहां बताया गया है.

Flour For Bones: कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए ये आटा रोज खाएं, वज्र जैसी बन जाएंगी बोन्स!

Flour For Bones: रागी हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • फिटनेस फ्रीक लोग रागी के आटे का उपयोग करते हैं!
  • रागी का आटा स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है.
  • रागी का आटा हड्डियों के लिए सबसे बेहतर हो सकता है.

How Can I Strengthen My Bones: दुनिया में रागी काफी लोकप्रिय है, लेकिन बहुत से लोगों को अभी भी इसके स्वास्थ्य लाभ ठीक से पता नहीं हैं. क्या आप जानते हैं कि रागी हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. फिटनेस फ्रीक लोग रागी के आटे का उपयोग करते हैं! ये भारतीय अनाज प्रोटीन, डायटरी फाइबर, विटामिन, कैल्शियम और कई जरूरी पोषक तत्वों से भरा होता है जो स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है. रागी हेल्दी कार्ब्स से भी भरा होता है और पाचन को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके अलावा यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है. अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत करने के लिए आटा (Flour To Strengthen Bones) तलाश रहे हैं तो रागी का आटा आपके लिए सबसे बेहतर हो सकता है. यहां जानें रागी का आटा मजबूत हड्डियों के लिए क्यों प्रचलित है.

क्या पीरियड्स में मैदा, अचार और चाय का सेवन नहीं करना चाहिए? जानें कौन सी चीजें बढ़ाती हैं दर्द और क्रैम्प्स

रागी का आटा हड्डियों के लिए सबसे अच्छा?

रागी कैल्शियम के सबसे बेहतरीन स्रोतों में से एक है. कहते हैं, 100 ग्राम रागी में करीब 345 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. अगर आप कैल्शियम का सेवन बढ़ाना चाहते हैं तो ध्यान रखें हफ्ते में कम से कम 4 बार किसी न किसी रूप में रागी का सेवन करते हैं. आप चपाती, चीला, पेनकेक्स, लड्डू आदि के रूप में रागी के आटे को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह बच्चों में हड्डियों के विकास में मदद करता है, हड्डियों को हेल्दी बनाए रखता है और वयस्कों में हड्डियों के क्षरण को रोकता है. रागी में फाइबर का हाई लेवल पाचन की गति को धीमा कर देता है जिससे ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती है.

रागी के अन्य फायदे:

1) प्रोटीन से भरपूर

रागी प्रोटीन का एक बेहतरीन शाकाहारी स्रोत है. आप प्रोटीन के लिए रागी के आटे को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ज्यादा खाने से कैसे बचें? ये हैं सबसे आसान और असरदार टिप्स, आज से ही अपनाएं

2) आयरन से भरपूर

रागी प्राकृतिक आयरन का बहुत अच्छा स्रोत है. रागी बेस्ड फूड्स हाई कैल्शियम और आयरन सामग्री के कारण गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं और बुजुर्गों के लिए भी अनुकूल हैं.

3) एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

रागी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है. एंटीऑक्सीडेंट भी कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम करने में मदद करते हैं.

frp7581

Flour For Bones: रागी के आटे में काफी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. 

4) डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा है

रागी मैग्नीशियम सामग्री से भरपूर होता है. मैग्नीशियम हमारे शरीर के इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करता है और इस प्रकार ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद करता है.

5) ग्लूटेन फ्री

ग्लूटेन फ्री होने के कारण रागी, ग्लूटेन सेंसिटिव एंटरोपैथी या सीलिएक रोग वाले लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है. इसके अलावा, यह उन लोगों के लिए व्यापक रूप से खाया जाने वाला अनाज है जो फिटनेस फ्रीक हैं.

वित्तमंत्री ने की 'श्री अन्न' को बढ़ावा देने की बात, कहा- सेहतमंद है Shree Anna, जानें क्या होता है श्री-अन्न और इसके फायदे

6) पाचन के लिए बढ़िया

रागी घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर से भरपूर होता है. यह फाइबर हमें लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है, जिससे कब्ज से राहत मिलती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.