Air pollution: प्रदूषण से फेफड़ों में जमी गंदगी को इन 5 ड्रिंक्स को पीकर करें साफ, सांस की परेशानी का खतरा होगा कम

Detox Drinks For Lungs: प्रदूषण का बढ़ता लेवल फेफड़ों से जुड़ी समस्या पैदा कर रहा है, ऐसे में आपको अपना खास ख्याल रखने की जरूरत है. इस प्रदूषण में शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आप इन ड्रिंक्स का सेवन करें.

Air pollution: प्रदूषण से फेफड़ों में जमी गंदगी को इन 5 ड्रिंक्स को पीकर करें साफ, सांस की परेशानी का खतरा होगा कम

Air pollution: प्रदूषण का बढ़ता लेवल फेफड़ों से जुड़ी समस्या पैदा कर रहा है.

खास बातें

  • शहद से खांसी में आराम मिलता है और नींबू में विटामिन सी होता है.
  • वेट लॉस के अलावा, ग्रीन टी बॉडी को डिटॉक्सिफाई भी करती है.
  • एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर संतरा आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है.

राजधानी दिल्ली और आस-पास के इलाकों में बढ़ते प्रदूषण ने सभी को चिंता में डाल दिया है. पिछले कुछ दिनों में एयर क्वालिटी 'गंभीर' स्तर पर है और लोगों को गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. लोगों की आंखों में जलन और सांस लेने में तकलीफ हो रही है. प्रदूषण का बढ़ता स्तर फेफड़ों से जुड़ी समस्या पैदा कर रहा है, ऐसे में आपको अपना खास ख्याल रखने की जरूरत है. इस प्रदूषण में शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आप इन ड्रिंक्स का सेवन करें.

फेफड़ों डिटॉक्स करने के लिए ड्रिंक्स | Lungs Detox Drinks

1) अदरक और शहद वाली लेमन टी

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो खांसी और कंजेशन को कम कर सकते हैं. शहद से खांसी में आराम मिलता है और नींबू में विटामिन सी होता है जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ा सकता है.

नहाते वक्त लगाकर रखते हैं Contact Lenses , तो अलर्ट हो जाएं आपको है इन Eye Disease का खतरा

इस लेमन टी को तैयार करने के लिए अदरक को कद्दूकस कर लें. पानी में एक चम्मच शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदें डालकर उबाल लें. पानी आधा करके एक कप में छान लें. अपने फेफड़ों को प्राकृतिक रूप से डिटॉक्सीफाई करने के लिए इसे गर्म ही पीएं.

2) ग्रीन टी

वेट लॉस के अलावा, ग्रीन टी बॉडी को डिटॉक्सिफाई भी करती है. इसमें भरपूर एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकाल सकते हैं और पाचन में भी सुधार करते हैं.

3) हल्दी और अदरक का काढ़ा

खांसी, कंजेशन और सर्दी को नियंत्रित करने के लिए हल्दी के औषधीय गुण बेहतरीन साबित हो सकते हैं. आप हल्दी-अदरक का काढ़ा पीएं तो आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर हो जाते हैं. हल्दी में मिलने वाला करक्यूमिन एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और कैंसर-रोधी एजेंट होता है.

कैसे पता लगाएं कि ज्यादा पानी पीकर आप अपनी बॉडी को कर रहे हैं डैमेज? जानिए क्या होते हैं नुकसान

4) तुलसी और लौंग का काढ़ा

कच्ची हल्दी के साथ तुलसी के पत्ते और लौंग को पानी में उबाल कर इसका काढ़ा बना कर पीएं. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर इस काढ़े को पीने से आपको सांस लेने में हो रही दिक्कत में आराम मिलेगा और फेफड़ों को डिटॉक्सीफाई करने में ये मदद करता है.

5) संतरे का जूस

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर संतरा आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है. इसका जूस पीने से न ही सिर्फ ये शरीर को संक्रमण से बचाता है बल्कि शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद करता है.

क्या वाकई अदरक और लहसुन कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए कारगर हैं? जानिए कैसे करें उपयोग

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com