नहाते वक्त लगाकर रखते हैं Contact Lenses , तो अलर्ट हो जाएं आपको है इन Eye Disease का खतरा

Acanthamoeba Keratitis: नहाते वक्त कॉन्टैक्ट लेंस लगाए रखने से आंखों से जुड़ी बेहद खतरनाक बीमारी होने का डर होता है. नहाते समय लेंस पहनने से एक बहुत ही दर्दनाक और गंभीर आंख की स्थिति विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है.

नहाते वक्त लगाकर रखते हैं Contact Lenses , तो अलर्ट हो जाएं आपको है इन Eye Disease का खतरा

Acanthamoeba Keratitis: नहाते समय लेंस पहनने से एक बहुत ही दर्दनाक होता है.

Acanthamoeba Keratitis Causes: आंखों की रोशनी कमजोर होने पर अक्सर लोग आज कल चश्मे की जगह कॉन्ट्रैक्ट लेंस पहनना पसंद करते हैं. कई लोग फैशन के लिए भी कॉन्ट्रैक्ट लेंसेस का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि क्या आप जानते हैं कि कॉन्टैक्ट लेंसेस के इस्तेमाल को लेकर कुछ सावधानियां बरतने की भी जरूरत होती है. जैसे नहाते वक्त कॉन्टैक्ट लेंसेस उतार देने चाहिए. नहाते वक्त कॉन्टैक्ट लेंस लगाए रखने से आंखों से जुड़ी बेहद खतरनाक बीमारी होने का डर होता है. नहाते समय लेंस पहनने से एक बहुत ही दर्दनाक और गंभीर आंख की स्थिति विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है, जिसे एकैन्थअमीबा केराटाइटिस कहा जाता है.

कैसे पता लगाएं कि ज्यादा पानी पीकर आप अपनी बॉडी को कर रहे हैं डैमेज? जानिए क्या होते हैं नुकसान

एकैन्थअमीबा केराटाइटिस क्या है? (What Acanthamoeba keratitis)

 Acanthamoeba एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला, फ्री लिविंग अमीबा है, जो नल के पानी, सीवर सिस्टम, मिट्टी, स्विमिंग पूल और हॉट टब में रहता है. अगर दूषित पानी आंख के संपर्क में आता है, तो आपको Acanthamoeba keratitis हो सकता है. जब यह Acanthamoeba कॉर्निया को संक्रमित करता है, तो यह एकैन्थअमीबा केराटाइटिस का कारण बन सकता है. शॉवर में कॉन्टैक्ट लेंस पहनने से इस दुर्लभ स्थिति से संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है.

एकैन्थअमीबा केराटाइटिस के लक्षण | Symptoms Of Acanthamoeba keratitis

एकैन्थअमीबा केराटाइटिस (Acanthamoeba keratitis) के लक्षण आंखों से जुड़े दूसरे इंफेक्शन की तरह ही होता है, जो इस प्रकार हैं.

  • लाल आंखें
  • प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता में वृद्धि
  • आंखों में अत्यधिक दर्द
  •  धुंधली दृष्टि
  •  आंख में कोई कुछ होना अनुभव करना
  •  अत्याधिक आंख फड़कना

Acanthamoeba keratitis से जुड़ी जटिलताएं:

 Acanthamoeba keratitis आंख के ट्रांसपेरेंट आउटर कवरिंग को संक्रमित करता है जिसे कॉर्निया कहा जाता है. बताए गए लक्षणों में से कोई भी अनुभव होने पर मरीजों को आई स्पेशलिस्ट से संपर्क करना चाहिए. अगर आप इन लक्षणों को नजरअंदाज करते हैं तो गंभीर समस्या हो सकती है. अगर इलाज न किया जाए तो ये आंखों में गंभीर दर्द के अलावा, दृश्य हानि, संभावित दृष्टि हानि या अंधापन का कारण बन सकता है. गंभीर मामलों में, कॉर्निया ट्रांसप्लांट जरूरी हो सकता है.

ऑटिज्म में ब्रेन चेंजेस जितना आप पहले से जानते हैं उसकी तुलना में कहीं ज्यादा व्यापक : स्टडी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com