Cholesterol Diet: क्या वाकई अदरक और लहसुन कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए कारगर हैं? जानिए कैसे करें उपयोग

How To Control Cholesterol: लहसुन और अदरक में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो आपके ब्लड वेसल्स वॉल की रक्षा कर सकते हैं, जिनका उपयोग आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए कर सकते हैं.

Cholesterol Diet: क्या वाकई अदरक और लहसुन कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए कारगर हैं? जानिए कैसे करें उपयोग

Cholesterol Diet: हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार हैं अदरक और लहसुन.

खास बातें

  • ये दोनों कोलेस्ट्रॉल लेवल को काफी कम करने के लिए जाने जाते हैं.
  • इसके अलावा, अदरक पित्त उत्सर्जन को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है.
  • हाई कोलेस्ट्रॉल हेल्दी लाइफस्टाइल ऑप्शन अपनाने से हो सकता है.

High Cholesterol: अगर आपके पास हाई कोलेस्ट्रॉल है तो आप अपने ब्लड वेसल्स में फैट जमा कर सकते हैं. समय के साथ ये जमा आपके धमनियों से गुजरने वाले ब्लड की मात्रा को गाढ़ा और सीमित कर देते हैं. ये कभी-कभी अचानक अलग हो सकते हैं और एक थक्का बना सकते हैं जिसकी वजह से दिल का दौरा या स्ट्रोक हो सकता है. लहसुन और अदरक में पाए जाने वाले मजबूत एंटी इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी ऑक्सीडेंट्स पौधे पुरानी सूजन से जुड़े प्रो-इंफ्लेमेशन प्रोटीन को अवरुद्ध करने में सहायता कर सकते हैं.

बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल तो तुरंत डाइट में शामिल कर लें ये 5 फल, काबू में आ जाएगा बैड कोलेस्ट्रॉल

लहसुन एलडीएल के ऑक्सीकरण को रोककर और धमनी पट्टिका के निर्माण को सीमित करके कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम कर सकता है. अदरक को कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल के पित्त एसिड में ट्रांसफर करने को उत्तेजित करके सीरम कोलेस्ट्रॉल लेवल को काफी कम करने के लिए दिखाया गया है. इसके अलावा, अदरक पित्त उत्सर्जन को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है.

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अदरक और लहसुन:

हाई कोलेस्ट्रॉल विरासत में मिला हो सकता है, यह आमतौर पर अनहेल्दी लाइफस्टाइल ऑप्शन का परिणाम हो सकता है, जिससे यह इलाज योग्य और रोकथाम योग्य हो जाता है. अदरक और लहसुन हेल्दी ऑप्शन में से एक हैं जिन्हें आप बना सकते हैं. ये प्राकृतिक घटक प्राकृतिक यौगिकों होते हैं जो फेफड़ों के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं, धमनियों को खोलते हैं, एलडीएल लेवल को कम करते हैं और शरीर में वसा को कम करते हैं.

सर्दियों के 6 सबसे शानदार, टेस्टी और हेल्दी फल, पोषक तत्वों का पावरहाउस ये फ्रूट देते हैं कई फायदे

अदरक की कोलेस्ट्रॉल कम करने की क्षमता का लाभ उठाने के लिए इसे अपने खाना पकाने में लगातार इस्तेमाल करें या सब्जी के रस में अदरक का रस मिलाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com