विज्ञापन
Story ProgressBack

इस शख्स ने 6 महीने में घटाया 18 किलो वजन, डायबिटीज को किया रिवर्स, बताया- कैसे किया ये कारनामा

एक बिजी नॉन-प्रोफिट सीईओ डेवलिन डोनाल्डसन को 2018 में स्ट्रोक का सामना करना पड़ा. इसके साथ ही उन्हें टाइप-2 डायबिटीज का भी पता चला था. क्या आप जानना चाहेंगे कि उन्होंने ऐसा क्या किया कि डायबिटीज को ठीक कर दिया और 18 किलो वजन भी कम किया.

Read Time: 3 mins
इस शख्स ने 6 महीने में घटाया 18 किलो वजन, डायबिटीज को किया रिवर्स, बताया- कैसे किया ये कारनामा
डेवलिन ने ब्रोकोली और फूलगोभी जैसी सब्जियों को प्राथमिकता दी.

एक बीजी नॉन-प्रोफिट सीईओ डेवलिन डोनाल्डसन को 2018 में स्ट्रोक का सामना करना पड़ा. इसके साथ ही उन्हें टाइप-2 डायबिटीज का भी पता चला था. निराशा महसूस करते हुए, डेवलिन ने दवाएं लेने की कोशिश की लेकिन बहुत कम सुधार देखा गया. बिजनेस इनसाइडर के अनुसार, उन्होंने इस दौरान हेल्दी खान-पान की आदतों की उपेक्षा करने की बात स्वीकार की.

एक बड़ा मोड़ तब आया जब डेवलिन ने "डिजिटल ट्विन" ऐप अपनाया. यह ऐप उनके ब्लड शुगर, डाइट, व्यायाम, नींद और दवाओं को ट्रैक करता है, जिससे उनके स्वास्थ्य के बारे में हॉलिस्टिक व्यू मिलता है. छह महीने के भीतर परिणाम उल्लेखनीय थे. बिजनेस इनसाइडर के अनुसार, डेवलिन ने 40 पाउंड (18 किलोग्राम) से ज्यादा वजन कम किया, डायबिटीज से राहत पाई, अपना ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल कम किया और यहां तक कि दवा पर निर्भरता भी कम कर दी.

यह भी पढ़ें: नारियल पानी में होता है बहुत ज्यादा पोटेशियम, क्या गर्मियों में करना चाहिए इसका सेवन? एक्स्टपर्ट ने बताया

डेवलिन का डाइट प्लान:

डेवलिन ने ब्रोकोली और फूलगोभी जैसी सब्जियों को प्राथमिकता दी, नट्स के लिए प्रोसेस्ड स्नैक्स की जगह ली और यहां तक कि बादाम के आटे का उपयोग करके डायबिटीज फ्रेंडली पैनकेक भी बनाए. डेवलिन ने शेयर किया, "डायबिटीज संबंधी सलाह भ्रमित करने वाली हो सकती है." "वे रिस्ट्रिक्शन्स पर ध्यान देते हैं, हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने पर नहीं."

डोनाल्डसन ने कहा कि पर्सनल इनसाइट ने उनके शरीर और उनके सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में उनकी समझ को बदल दिया. तीन साल बाद उनका डायबिटीज दूर हो गया है.

डेवलिन ने ऐसा कैसे किया?

बादाम के आटे से बने प्रोटीन-पैक पैनकेक रेगुलर आटे की तुलना में ज्यादा प्रोटीन, फाइबर और लो ब्लड शुगर प्रभाव प्रदान करते हैं. उन्होंने प्रतिदिन 10,000 कदम चलने का टारगेट रखते हुए ज्यादा मूवमेंट को भी शामिल किया. डेवलिन ने स्वीकार किया, "कोई भी नया व्यायाम रूटीन शुरू करना कठिन है." "लेकिन यह आसान हो जाता है!"

यह भी पढ़ें: क्या लू लगने से बचा सकता है प्याज? जानिए कैसे गर्मी के असर को कर सकता है बेअसर

दुनिया में 422 मिलियन लोगों को डायबिटीज:

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 422 मिलियन लोगों को डायबिटीज है, जिनमें से ज्यादातर लो और मध्यम आय वाले देशों में रहते हैं और हर साल 1.5 मिलियन मौतें सीधे तौर पर डायबिटीज के कारण होती हैं. पिछले कुछ दशकों में डायबिटीज के मामलों की संख्या और व्यापकता दोनों ही लगातार बढ़ रही हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मोटा बाहर निकला पेट पतला करने के लिए रोज सुबह पिएं इस चीज का पानी, महीनेभर में दिखने लगेगा बड़ा असर
इस शख्स ने 6 महीने में घटाया 18 किलो वजन, डायबिटीज को किया रिवर्स, बताया- कैसे किया ये कारनामा
नया इन्फ्लूएंजा बी एंटीबॉडी यूनिवर्सल वैक्सीन विकसित करने में करेगा मदद, कम होंगे साइडइफेक्ट्स : अमेरिकी वैज्ञानिक
Next Article
नया इन्फ्लूएंजा बी एंटीबॉडी यूनिवर्सल वैक्सीन विकसित करने में करेगा मदद, कम होंगे साइडइफेक्ट्स : अमेरिकी वैज्ञानिक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;