High Cholesterol Level: हाई कोलेस्ट्रॉल के 7 रिस्क फैक्टर जिन्हें कभी न करें इग्नोर, वर्ना फैट जमा होने से बंद जाएंगी नसें

High Cholesterol Risk Factors: जरूरी है कि अपने कंट्रोल को कंट्रोल में रखने के लिए सबसे पहले इसके रिस्क फैक्टर के बारे में जान लें. यहां जोखिम कारकों की एक चेकलिस्ट जिसको लेकर आपको चिंचत होना चाहिए.

High Cholesterol Level: हाई कोलेस्ट्रॉल के 7 रिस्क फैक्टर जिन्हें कभी न करें इग्नोर, वर्ना फैट जमा होने से बंद जाएंगी नसें

High Cholesterol Level: यहां हाई कोलेस्ट्रॉल के जोखिम कारकों की एक चेकलिस्ट है.

खास बातें

  • बढ़ा हुआ बॉडी वेट भी हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण बन सकता है.
  • इसके साथ ही लो फिजिकल एक्टिविटी भी कोलेस्ट्रॉल का रिस्क फैक्टर है.
  • यहां हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल के जोखिम कारकों की एक चेकलिस्ट है.

Bad Cholesterol Level: हाई कोलेस्ट्रॉल के अपने जोखिम के बारे में आपको हमेशा सजग रहने की जरूरत है. कई ऐसे विकल्प हैं जो आप अपने ब्लड कोलेस्ट्रॉल और आपकी हार्ट हेल्थ को प्रभावित करते हैं. आपकी लाइफस्टाइल का आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल पर गहरा प्रभाव पड़ता है. हाई कोलेस्ट्रॉल के जोखिम कारक पता हों तो व्यक्ति इनसे बचाव के तरीके अपना सकता है. इसलिए जरूरी है कि अपने कंट्रोल को कंट्रोल में रखने के लिए सबसे पहले इसके रिस्क फैक्टर के बारे में जान लें. यहां जोखिम कारकों की एक चेकलिस्ट जिसको लेकर आपको चिंचत होना चाहिए.

हाई कोलेस्ट्रॉल के जोखिम कारक | Risk Factors For High Cholesterol

शरीर का वजन: अगर आपका बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) 30 प्रतिशत से अधिक है, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आपको हाई कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ हृदय संबंधी हृदय रोग विकसित होने का खतरा है.

Air Pollution से बढ़ जाता है Bronchitis का खतरा, जानें कैसे अपने जोखिम को कम, यहां हैं लक्षण और इलाज

फिजिकल एक्टिविटी: जितना अधिक आप बैठते हैं, आपके जोखिम उतने ही अधिक होते हैं. शारीरिक गतिविधि की कमी निश्चित रूप से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्यों का कारण बनती है. क्योंकि व्यायाम हाई डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है जो हृदय-सुरक्षात्मक है और लो डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) को कम करने में मदद करता है, जो एक प्रकार का ब्लड कोलेस्ट्रॉल है जो आपके हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाता है.

डाइट: भोजन के विकल्प आपके ब्लड कोलेस्ट्रॉल में सुधार कर सकते हैं या हानिकारक प्लेग विकसित कर सकते हैं. हार्ट हेल्दी डाइट वह है जो डायटरी फाइबर और हार्ट हेल्दी फैट से भरी होती है. डायटरी फाइबर प्रदान करने वाले फूड्स में सब्जियां, बीन्स और फलियां, फल और साबुत अनाज शामिल हैं. उतना ही जरूरी है कि अत्यधिक प्रोसेस्ड फूड्स जैसे कि ब्रेड, अनाज, पिज्जा क्रस्ट, और पास्ता से बने सफेद आटे से बचना, क्योंकि ये फूड्स ट्राइग्लिसराइड्स में वृद्धि का कारण बनते हैं, एक अन्य प्रकार का ब्लड कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग से सीधा संबंध है.

6st9rq88

Photo Credit: iStock

धूम्रपान: धुआं आपकी रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है और क्षतिग्रस्त रक्त वाहिकाओं में वसा जमा होने की संभावना अधिक होती है, जिससे रक्त वाहिकाएं संकुचित हो जाती हैं और संभावित रूप से हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसके अलावा, यह माना जाता है कि धूम्रपान आपके एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) को कम करता है.

क्या वाकई डिओडरेंट लगाने से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर, यहां जानें इस बात में कितनी है सच्चाई

हाई ब्लड प्रेशर: यह खराब हार्ट हेल्थ के साथ भी आता है. हाई ब्लड प्रेशर आपकी रक्त वाहिकाओं की दीवारों को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे उनमें वसा जमा होने की संभावना बढ़ जाती है जिससे हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

टाइप 2 डायबिटीज: नियमित रूप से हाई ब्लड शुगर लेवल आपकी रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है. क्षतिग्रस्त ब्लड वेसल्स में प्लाक-वसा जमा होने की अधिक संभावना होती है. इसके अलावा, टाइप 2 डायबिटीज आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ाता है और आपके एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) को कम करता है.

हार्ट डिजीज का पारिवारिक इतिहास: अगर आपके माता-पिता में से किसी एक या भाई-बहन को हृदय रोग जल्दी हो गया है, तो आपको हाई कोलेस्ट्रॉल विकसित होने की संभावना है जिससे हृदय रोग हो सकता है.

क्या आप जानते हैं डेंगू से जुड़े ये मिथक? जिनपर नहीं करना चाहिए यकीन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com