High Uric Acid को घटाकर कुछ ही दिनों में कंट्रोल कर देंगी ये 7 चीजें, जानें Gout का कारगर घरेलू उपचार

Home Remedies For Uric Acid: हाई यूरिक एसिड बनने की स्थिति को हाइपरयूरिसीमिया के रूप में जाना जाता है. इसके कारणों में दालें, दही, ऑर्गन मीट, सी फूड आदि का अत्यधिक सेवन शामिल हो सकता है.

High Uric Acid को घटाकर कुछ ही दिनों में कंट्रोल कर देंगी ये 7 चीजें, जानें Gout का कारगर घरेलू उपचार

Uric Acid Level को काबू में रखने के लिए आज से ही अपनाएं ये कारगर घरेलू उपाय.

खास बातें

  • गाउट आमतौर पर शरीर के कार्य और लाइफस्टाइल को प्रभावित करता है.
  • हाई यूरिक एसिड बनने की स्थिति को हाइपरयूरिसीमिया के रूप जाना जाता है.
  • गठिया का दर्द और सूजन कम करने के लिए इन फूड्स का इस्तेमाल करें.

How Can I Control My Uric Acid Level:  गाउट आमतौर पर शरीर के कार्य और लाइफस्टाइल को प्रभावित करता है. यह सबसे अधिक बार होने वाला गठिया है. गठिया के दर्द (Gout Pain) और सूजन का अनुभव होने पर अपने काम और डेली एक्टिविटीज पर ध्यान केंद्रित करना बहुत मुश्किल होता है. गाउट शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) क्रिस्टल के कारण जोड़ों की सूजन (Joint Swelling) पैदा करता है और रोगी को जोड़ों में दर्द, सूजन, लालिमा, जोड़ों में कोमलता का अनुभव हो सकता है. हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) बनने की स्थिति को हाइपरयूरिसीमिया के रूप में जाना जाता है. इसके कारणों में दालें, दही, ऑर्गन मीट, सी फूड आदि का अत्यधिक सेवन शामिल हो सकता है.

किन लोगों को होता है गाउट का खतरा? (Who Is At Risk Of Gout)

हाई प्रोटीन डाइट, मोटापा, पारिवारिक इतिहास, किडनी की बीमारियों और बार-बार होने वाली सर्जरी वाले रोगियों में गठिया होने का खतरा अधिक होता है. हम कुछ कारगर घरेलू उपचारों की मदद से हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं.

यूरिक एसिड को घटाने के आसान तरीके | Easy Ways To Reduce Uric Acid

1. अदरक

अदरक सूजन और दर्द के लिए कारगर जड़ी बूटी है. यह यूरिक एसिड को भी कम करता है और जोड़ों और दर्द की सूजन को कम करने में मदद करता है. उबलते पानी में 1 चम्मच ताजा अदरक की जड़ (कद्दूकस किया हुआ) मिलाकर अदरक का पेस्ट बनाएं और उसमें वॉशक्लॉथ को भिगोकर 15 से 30 मिनट के लिए प्रभावित जगह पर लगाएं.

Ayurveda में पेट के लिए रामबाण है Kunjal kriya, यूं चुटकियों में बाहर निकल जाएगी शरीर की गंदगी, जानें कैसे करें

2. मेथी दाना

मेथी सूजन से राहत देकर गठिया के इलाज में मदद करती है. इसके रोजाना सेवन से यूरिक एसिड लेवल भी कम हो जाता है. एक चम्मच मेथी दाना लें और इसे रात भर आधा कप पानी में भिगो दें और फिर सुबह भीगे हुए बीजों को चबाकर पानी पी लें.

qa3pvfdo

3. अरंडी का तेल

गर्म अरंडी के तेल से प्रभावित जगह की मालिश करें. यह दर्द और लालिमा से राहत दिलाने में मदद करता है. यह उपाय शरीर में सीरम यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद करता है.

4. धनिये के बीज

धनिया में एंटीऑक्सीडेंट और पाचन गुण होते हैं. इस प्रकार यह यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद करता है. एक गिलास पानी में एक चम्मच धनिया पाउडर मिलाकर सेवन करें.

इन वजहों से गर्भधारण नहीं कर पाती हैं महिलाएं, जानें महिला बांझपन का कारण और बचने का तरीका

5. हल्दी

हल्दी एक जड़ी बूटी है जिसमें कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. यह सूजन को कम करने और ज़ैंथिन ऑक्सीडेज (एक एंजाइम जो यूरिक एसिड बनाता है) की गतिविधि को कम करके दर्द से राहत देने वाला माना जाता है.

6. चेरी

अध्ययन बताते हैं कि चेरी के दैनिक सेवन से गाउट का खतरा लगभग 35 प्रतिशत तक कम हो जाता है. रोजाना आधा से एक कप चेरी लें.

7. लहसुन

लहसुन सबसे अच्छा घरेलू उपाय है जो शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करता है और जोड़ों के दर्द से राहत देता है.

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल टेस्ट कब और किस समय करना चाहिए? जानें सही तरीका

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com