High Uric Acid Level: यूरिक एसिड बढ़ने के ये हैं 9 बड़े कारण, यहां जानें हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के 7 शानदार उपाय!

High Uric Acid Treatment Diet: कई लोगों को हाई यूरिक एसिड के कारणों (Causes Of High Uric Acid) के बारे में पता नहीं होता है, जिससे वह उन गलतियों को दोहराते रहते हैं और शरीर में यूरिक एसिड लेवल (Uric Acid Level) लगातार बढ़ता चला जाता है. शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर आपको हाई यूरिक एसिड लेवल डाइट (High Uric Acid Level Diet) को फॉलो करना होगा. यहां 7 कारगर उपाय हैं...

High Uric Acid Level: यूरिक एसिड बढ़ने के ये हैं 9 बड़े कारण, यहां जानें हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के 7 शानदार उपाय!

How To Reduce Uric Acid: यहां हैं यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के 7 कारगर उपचार

खास बातें

  • हाई यूरिक एसिड को घटाने के लिए कमाल हैं ये 7 तरीके.
  • सबसे पहले शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के कारणों पर ध्यान दें.
  • डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर पाएं हेल्दी यूरिक एसिड.

How Can I Reduce My Uric Acid Levels: शरीर में यूरिक एसिड प्यूरीन नामक यौगिकों से बनता है. शरीर में प्यूरीन के दो मुख्य स्रोत हैं: भोजन और मृत कोशिकाएं. अधिकांश यूरिक एसिड (Uric Acid) पेशाब और मल त्याग में बाहर निकल जाता है. कई लोगों को हाई यूरिक एसिड के कारणों (Causes Of High Uric Acid) के बारे में पता नहीं होता है, जिससे वह उन गलतियों को दोहराते रहते हैं और शरीर में यूरिक एसिड लेवल (Uric Acid Level) लगातार बढ़ता चला जाता है. कुछ लोग सवाल करते हैं कि यूरिक एसिड बढ़ जाने पर क्या करें? (What To Do When Uric Acid Increases) तो आपको बता दें अगर आपको इससे राहत पाने का कोई शॉटकट लगता है, तो आप गलत हैं. हाई यूरिक एसिड का इलाज (High Uric Acid Treatment) आपको अपने खानपान और जीवनशैली में बदलाव करके करना होगा. शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर आपको हाई यूरिक एसिड लेवल डाइट (High Uric Acid Level Diet) को फॉलो करना होगा. यूरिक एसिड एक रासायनिक यौगिक और एक प्राकृतिक अपशिष्ट उत्पाद है जो शरीर में टूट जाता है. प्यूरीन युक्त फूड्स का अधिक सेवन कभी-कभी शरीर में यूरिक एसिड लेवल को बढ़ा सकता है.

इससे शरीर में हाई यूरिक एसिड लेवल (High Uric Acid Level) हो सकता है, जिसे हाइपर्यूरिकमिया भी कहा जाता है. कई लोग यूरिक एसिड के लिए घरेलू उपचार (Home Remedies For Uric Acid) करते हैं, जो काफी हद तक कारगर हो सकते हैं, लेकिन आपके सबसे पहले यूरिक एसिड के लक्षण और कारणों पर फोकस करना चाहिए. हालांकि आपका शरीर अपने आप ही यूरिक एसिड को फिल्टर करने में सक्षम है, कभी-कभी, विभिन्न कारणों के कारण, यह अतिरिक्त यूरिक एसिड को बाहर निकालने में असमर्थ हो सकता है.

इसका एक कारण यह हो सकता है कि आपकी किडनी इसे जल्दी से खत्म नहीं कर पा रही है. इसके अलावा, कुछ खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ, पुरानी बीमारियां और जीवनशैली संबंधी विकार भी शरीर में यूरिक एसिड के उच्च स्तर (High Levels Of Uric Acid) को ट्रिगर कर सकते हैं. यहां जानें हाई यूरिक एसिड रोगियों को क्या करना चाहिए क्या नहीं?

uric acidHigh Uric Acid Treatment: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए फाइबर का सेवन करें

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के कारण | causes Of Increase Uric Acid In The Body

1. मरीज का वजन अधिक होना या मोटापा.
2. मूत्रवर्धक दवाएं लेना.
3. जेनेटिक्स.
4. गलत डाइट या खान-पान.
5. रेड मीट, सी फूड, दाल, राजमा, पनीर और चावल जैसे खाने से भी यह बढ़ सकता है.
6. अधिक समय तक खाली पेट रहना भी एक कारण हो सकता है.
7. डायबिटीज के मरीजों को हो सकता है यूरिक एसिड.
8. हाइपोथायरायडिज्म.
9. बेकार पदार्थ छानने की किडनी की कार्यक्षमता कम हो जाना या किडनी फेल हो जाना.

हाई यूरिक एसिड का इलाज? | Treatment Of High Uric Acid

हाई यूरिक एसिड लेवल आपके स्वास्थ्य को कई तरीकों से प्रभावित कर सकता है. हालांकि, प्रारंभिक निदान आपको उपचार करने में मदद कर सकता है. हाइपरयुरिसीमिया उपचार विभिन्न स्थितियों पर निर्भर कर सकता है, जिसमें लक्षणों के प्रकार से लेकर आपके संक्रमण की गंभीरता तक हो सकती है. यहां हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के कुछ कारगर तरीके दिए गए हैं...

1. प्यूरिन से भरपूर फूड्स बिल्कुल न खाएं

प्यूरीन विभिन्न प्रकार के मांस, समुद्री भोजन और सब्जियों से मिलकर बनता है, जो पचने पर यूरिक एसिड का उत्पादन करते हैं. यूरिक एसिड के अधिक उत्पादन से हाइपरयूरिसीमिया हो सकता है. इसलिए, अगर आप शरीर में हाई यूरिक एसिड सामग्री को कम करना चाहते हैं, तो इससे बचने के लिए कुछ फूड्स के सेवन से परहेज करें.

- सार्डिन
- सूखे सेम
- सुअर का मांस
- तुर्की
- फिश और शेलफिश
- स्कॉलॉप्स-मटन
- बछड़े का मांस
- मशरूम
- गोभी

qr191gboHigh Uric Acid Treatment: प्यूरीन वाले फूड्स का सेवन करने से यूरिक एसिड लेवल बढ़ता है

2. खूब पानी पिएं

हाइड्रेटेड रहने से आपको यूरिक एसिड को कम करने और किडनी को साफ करने में मदद मिलती है और यह आपके शरीर के सभी विषाक्त पदार्थों से भी छुटकारा दिलाता है. प्रत्येक दिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना सुनिश्चित करें.

3. शुगर वाली चीजों के सेवन से बचें

शुगर शरीर में हाई यूरिक एसिड लेवल का संभावित कारण हो सकता है. फ्रुक्टोज शहद, फल, कुछ सब्जियों और मिठास में पाया जाने वाला एक सरल शर्करा है, जो प्यूरीन चयापचय में वृद्धि का कारण बनता है, जिससे रक्त यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है. इसके अलावा, खाद्य पदार्थों और विभिन्न पेय पदार्थों में जोड़ा शक्कर न केवल एक संभावित वजन बढ़ा सकता है, बल्कि चयापचय संबंधी मुद्दों का कारण भी बन सकता है.

4. स्वस्थ वजन बनाए रखें

मांसपेशियों की कोशिकाओं की तुलना में वसा कोशिकाएं अधिक यूरिक एसिड का उत्पादन करती हैं. अत्यधिक वजन आपके गुर्दे को शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने से रोक सकता है. हालांकि, आपको एक स्वस्थ शरीर का वजन बनाए रखना चाहिए, क्योंकि बहुत जल्दी वजन कम करना भी यूरिक एसिड लेवल को प्रभावित कर सकता है.

5. फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करें

अपने आहार में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें. फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों की मदद से, आप न केवल सभी पाचन मुद्दों से छुटकारा पा सकते हैं, बल्कि आपके रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर को भी संतुलित कर सकते हैं, जो यूरिक एसिड को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

6. इंसुलिन का स्तर संतुलित करना

शरीर में बहुत अधिक इंसुलिन का स्तर शरीर में अतिरिक्त यूरिक एसिड सांद्रता का कारण बन सकता है, यही कारण है कि आपको अपने इंसुलिन के लेवल की किसी एक्सपर्ट से जांच करवानी चाहिए.

7. दवाओं से बचें जो यूरिक एसिड बढ़ाती हैं


कई लोगों को हाई यूरिक एसिड बनने के इस कारण बारे में जानकारी नहीं होती है. ऐसे में लगातार शरीर में यह एसिज जमा होता रहता है. कई दवाओं से शरीर में यूरिक एसिड का स्तर भी बढ़ सकता है. इसलिए, कोई भी मेडिकल सप्लीमेंट लेने से पहले अपने डॉक्टरों से सलाह लेना जरूरी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.