How To Test Sugar At Home: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल टेस्ट कब और किस समय करना चाहिए? जानें सही तरीका

Sugar Level Test: ब्लड शुगर लेवल की जांच के लिए आप एक ग्लूकोज मॉनिटर (सीजीएम) नामक उपकरण का उपयोग कर सकते हैं या आप ब्लड शुगर मीटर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के साथ घर पर अपने ब्लड शुगर का टेस्ट कर सकते हैं.

How To Test Sugar At Home: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल टेस्ट कब और किस समय करना चाहिए? जानें सही तरीका

How To Test Sugar At Home: टेस्ट से आप हाई या लो ब्लड शुगर के लेवल की पहचान कर सकते हैं.

Know All About Sugar Testing: डायबिटीज वाले ज्यादातर लोगों को नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच करने की जरूरत होती है. इससे ब्लड शुगर के लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करने में मदद मिलती है जो डायबिटीज की जटिलताओं से बचाता है. ब्लड शुगर टेस्ट करने के कई तरीके हैं. ब्लड शुगर की जांच (Blood Sugar Check) के लिए आप एक ग्लूकोज मॉनिटर (सीजीएम) नामक उपकरण का उपयोग कर सकते हैं या आप अपने खून की एक छोटी बूंद का उपयोग करके ब्लड शुगर मीटर पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के साथ घर पर अपने ब्लड शुगर का टेस्ट कर सकते हैं.

Yoga For Anemia: योग करने से एनीमिया ठीक हो जाता है? जानें एनीमिक लोगों के लिए 3 बेस्ट योगासन

ब्लड शुगर लेवल को टेस्ट क्यों करें?

  • ब्लड शुगर का टेस्ट डायबिटीज मैनेज करने के लिए उपयोगी जानकारी प्रदान करता है. यह आपकी कई तरह से मदद कर सकता है जैसे:
  • ब्लड शुगर लेवल टेस्ट से डायबिटीज की दवाओं के प्रभाव को मॉनिटर कर सकते हैं.
  • हाई या लो ब्लड शुगर के लेवल की पहचान कर सकते हैं.
  • ओवरऑल ट्रीटमेंट गोल तक पहुंचने में प्रोगेस को ट्रैक करता है.
  • डाइट और व्यायाम ब्लड शुगर के लेवल को कैसे प्रभावित करते हैं इसकी जानकारी मिलती है.
  • अन्य कारक, जैसे कि बीमारी या तनाव, ब्लड शुगर लेवल को कैसे प्रभावित करते हैं इसकी जानकारी.

ब्लड शुगर लेवल का टेस्ट कब करें? (When To Test Blood Sugar?)

आपका हेल्थ केयर प्रोवाइडर आपको बताएगा कि आपके ब्लड शुगर के लेवल को कितनी बार जांचना है. टेस्ट की फ्रीक्वेंसी आमतौर पर आपके डायबिटीज के प्रकार और आपके ट्रीटमेंट प्लान पर निर्भर करती है.

Signs Of Pregnancy: बिना टेस्ट किट के प्रेगनेंसी का पता लगाने के 8 तरीके, सिर्फ इन बातों पर करें गौर

1) टाइप 1 डायबिटीज

अगर आपको टाइप 1 डायबिटीज है तो आपका हेल्थ केयर प्रोवाइडर दिन में 4 से 10 बार ब्लड शुगर टेस्ट की सिफारिश कर सकता है. आपको भोजन और नाश्ते से पहले व्यायाम से पहले और बाद में सोने से पहले, रात के दौरान (कभी-कभी), अगर आप बीमार हैं, अगर आप अपनी दैनिक दिनचर्या बदलते हैं, अगर आप कोई नई दवा शुरू करते हैं तो टेस्ट करने की जरूरत हो सकती है.

2) टाइप 2 डायबिटीज

अगर आप टाइप 2 डायबिटीज को मैनेज करने के लिए इंसुलिन लेते हैं, तो आपका हेल्थ केयर प्रोवाइडर आपके उपयोग किए जाने वाले इंसुलिन के प्रकार और मात्रा के आधार पर दिन में कई बार ब्लड शुगर टेस्ट की सिफारिश कर सकता है. अगर आप कई डेली इंजेक्शन ले रहे हैं तो आमतौर पर भोजन से पहले और सोते समय टेस्ट की सिफारिश की जाती है. अगर आप टाइप 2 डायबिटीज को नॉन-इंसुलिन दवाओं के साथ या अकेले डाइट और व्यायाम के साथ मैनेज करते हैं, तो डेली ब्लड शुगर टेस्टिंग की जरूरत नहीं पड़ती.

Ayurveda में पेट के लिए रामबाण है Kunjal kriya, यूं चुटकियों में बाहर निकल जाएगी सारी गंदगी, जानें कैसे करें

ब्लड शुगर लेवल टेस्ट कैसे करें? | How To Do Blood Sugar Level Test?

ब्लड शुगर टेस्टिंग के लिए ब्लड शुगर मीटर की जरूरत होती है. इसे कैसे इस्तेमाल करना है इसके निर्देश मीटर के साथ ही दिए जाते हैं. ब्लड शुगर मीटर खून के एक छोटे से सैम्पल में शुगर की मात्रा को मापता है. अगर आप कंटीन्यूअस ग्लूकोज मीटर (CGM) का उपयोग करते हैं, तब भी आपको अपने CGM उपकरण को प्रतिदिन कैलिब्रेट करने के लिए ब्लड शुगर मीटर की जरूरत होगी. आपका हेल्थकेयर प्रोवाइडर आपके लिए एक उपयुक्त उपकरण की सिफारिश कर सकता है. वह आपके मीटर का उपयोग करने का तरीका सीखने में भी आपकी मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.