Desi Superfoods: पोषण की हर जरूरत के लिए ऑलराउंडर का काम करते हैं 7 सुपरफूड्स, हेल्दी और लॉन्ग लाइफ के लिए खाएं

Best Desi Superfoods: "ये सुपरफूड्स आपको हेल्दी रखने और लंबी उम्र देने में मदद कर सकते हैं और ये आपकी जेब भी ढीली नहीं कराते क्योंकि ये बहुत ही किफायती होते हैं." पोषण विशेषज्ञ कहती हैं.

Desi Superfoods: पोषण की हर जरूरत के लिए ऑलराउंडर का काम करते हैं 7 सुपरफूड्स, हेल्दी और लॉन्ग लाइफ के लिए खाएं

Healthy Diet: 'देसी' सुपरफूड्स खाना आसान और किफायती हो सकता है.

खास बातें

  • सुपरफूड्स पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स होते हैं.
  • इंडियन किचन देसी सुपरफूड्स के खजाने से भरा हुआ रहता है.
  • आपकी जेब भी ढीली नहीं कराते क्योंकि ये बहुत ही किफायती होते हैं.

Healthy Diet: सुपरफूड्स पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स होते हैं जिनमें हेल्दी विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट का हाई कंटेंट होता है. हालांकि, "सुपरफूड" वह शब्द नहीं है जिसे विज्ञान द्वारा स्वीकार किया जाता है और ऐसा कोई नियम नहीं है जो सुपरफूड के बारे में बता पाए. हालांकि, अन्य लो पोषक तत्वों वाले फूड्स की तुलना में सुपरफूड्स कहे जाने वाले फूड्स जैसे ब्लूबेरी, साल्मन और केल पोषण के मामले में विशेष रूप से उपयोगी होते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने @Nutrition.By.Lovneet के जरिए अपने एक हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में इन 'देसी' सुपरफूड्स पर चर्चा की. वह क्या कहती है यह जानने के लिए आगे पढ़ें.

बूढ़ा दिखने लगा है चेहरा तो करें ये काम, जानें समय से पहले बढ़ती त्वचा की उम्र को रोकने के तरीके

वह लिखती हैं, “सुपरफूड्स शायद आज इंटरनेट पर फिटनेस फ्रीक लोगों द्वारा सबसे ज्यादा खोजा जाने वाला शब्द है! एक सामान्य इंडियन किचन देसी सुपरफूड्स के खजाने से भरा हुआ रहता है, जिस पर आपने ध्यान नहीं दिया है. ये सुपरफूड्स आपको हेल्दी रखने और लंबी उम्र देने में मदद कर सकते हैं और ये आपकी जेब भी ढीली नहीं कराते क्योंकि ये बहुत ही किफायती होते हैं. यह उन्हें अपने आहार में जल्द से जल्द शामिल करने का समय है."

1) एवोकाडो के लिए नारियल

नारियल लंबे समय से इसकी हाई सेचुरेटेड फैट के लिए बदनाम था, लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसके कई फायदे हैं. नारियल का हर हिस्सा और प्रोडक्ट चाहे वह पानी हो, सफेद मांस हो या तेल पोषक तत्वों से भरपूर होता है. नारियल का तेल खासकर से हार्ट हेल्थ और वजन घटाने के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि यह मेटाबॉलिज्म को गति देता है.

हाइट बढ़ाने, वजन घटाने और Strong Bones से लेकर Muscles तक के लिए दूध पीने का सबसे सही समय क्या है? जानिए

2) केल के लिए ऐमरैंथ के पत्ते

चौलाई या राजगिरा के पत्तों में आयरन, पोटेशियम और विटामिन सी जैसे हेल्थ इसेंशियल पोषक तत्व होते हैं. इनमें हाई लेवल के टोकोट्रिएनोल भी होते हैं. एक प्रकार का विटामिन ई जो खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है.

3) गोजी बेरी के लिए आंवला

आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है और आपको बेहतर आंखों की रोशनी पाने में मदद मिलती है. आंवला में क्रोमियम एक खनिज है जो कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करता है और कहा जाता है कि यह शरीर को इंसुलिन के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखा जाता है.

Alia Bhatt प्रेगनेंसी के बाद वजन घटाने के लिए बहा रहीं पसीना, Neha Dhupia और ऐश्वर्या राय भी वेट बढ़ने के बाद हुई थीं ट्रोल

4) क्विनोआ के लिए ऐमारैंथ

जबकि क्विनोआ चलन में है, इसका इंडियन इक्यूवेलेंट ऐमारैंथ है. ऐमारैंथ एक फुल प्रोटीन है. इसमें लगभग चार गुना अधिक कैल्शियम और दोगुना आयरन और मैग्नीशियम होता है जो आपके कैल्शियम और प्रोटीन लेवल को बढ़ाने में मदद करता है और आपको ऊर्जा से भरपूर रखता है.

nqjjdglo

ऐमारैंथ एक फुल प्रोटीन है. Photo Credit: iStock

5) जिनसेंग के लिए अश्वगंधा

अश्वगंधा भारतीय जिनसेंग या विंटर चेरी, तनाव को कम करने और कोर्टिसोल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है. यह फोकस और मानसिक सहनशक्ति को भी बढ़ाता है और चिड़चिड़ापन और तनाव से संबंधित क्रेविंग को कम करता है.

6. जुकिनी के लिए लौकी

लौकी को हमेशा से ही हेल्दी सब्जियों में से एक माना जाता रहा है. लौकी में हाई कोलीन होता है, जो न्यूरोट्रांसमीटर एसिटाइलकोलाइन के अग्रदूत के रूप में कार्य करती है, जो मेमोरी को बनाए रखने और बढ़ाने के लिए जरूरी है.

स्तन कैंसर इलाज के बाद कब और क्यों वापस लौट आता है? कैसे करें अपने रिस्क को कम? जानें 3 बेस्ट ट्रीटमेंट ऑप्शन

7) कोम्बुचा के लिए कांजी

कांजी एक प्रीबायोटिक ड्रिंक है जिसे कई लोग इंडियन कोम्बुचा के रूप में मानते हैं. कांजी तृप्ति बढ़ाने में मदद करता है और आंखों के स्वास्थ्य के लिए एक हरफनमौला है. यह ल्यूटिन और जेक्सैंथिन से भरपूर होता है, जो उम्र बढ़ने के कारण आंखों को होने वाले नुकसान से बचाता है.

यहां देखें पोस्ट:

सर्दियों के मौसम में फिट रहने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 7 फूड्स.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.