विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 20, 2023

Breast Cancer: क्या इलाज के बाद फिर लौट आता है स्तन कैंसर? कैसे करें रिस्क को कम? जानें 3 बेस्ट ट्रीटमेंट ऑप्शन

Breast Cancer Risks: क्या इलाज के बाद यह दोबारा हो जाता है? स्तन कैंसर से पीड़ित रोगियों के लिए ये सबसे अधिक परेशान करने वाले सवाल हैं. इसे समझने का पहला कारक स्तन कैंसर के इलाज पर निर्भर करता है. साथ ही यह उस स्टेज पर निर्भर करता है जिस पर कैंसर को डायग्नोस किया जाता है.

Breast Cancer: क्या इलाज के बाद फिर लौट आता है स्तन कैंसर? कैसे करें रिस्क को कम? जानें 3 बेस्ट ट्रीटमेंट ऑप्शन
Breast Cancer: ब्रेस्ट कैंसर का वापस आना कैंसर स्टेज पर भी निर्भर करता है.

Breast Cancer Treatment Option: क्या ब्रेस्ट कैंसर ठीक हो सकता है? क्या इलाज के बाद यह दोबारा हो जाता है? स्तन कैंसर से पीड़ित रोगियों के लिए ये सबसे अधिक परेशान करने वाले सवाल हैं. इसे समझने का पहला कारक स्तन कैंसर के इलाज पर निर्भर करता है. साथ ही यह उस स्टेज पर निर्भर करता है जिस पर कैंसर को डायग्नोस किया जाता है. स्तन कैंसर वापस आने के कई अलग-अलग प्रकार हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि शरीर में कैंसर कहां वापस आया है. अगर आपको ब्रेस्ट कैंसर हुआ है और आप इलाज से गुजरी हैं, तो आपका सबसे बड़ा डर यह हो सकता है कि यह वापस आ सकता है. यह आखिरी चीज है जिसका कोई सामना करना चाहता है. ज्यादातर मामलों में, यह वापस नहीं आता है, लेकिन इससे इंकार नहीं किया जा सकता है.

शरीर में ये 5 बदलाव बताते हैं कि आपको हाइपोथायरायडिज्म की बीमारी है!

किस स्टेज में इलाज योग्य है ब्रेस्ट कैंसर? | At Which Stage Is Breast Cancer Curable?

स्टेज 1 और 2 में जिसे 'प्रारंभिक स्टेज' माना जाता है, यह स्तन क्षेत्र तक ही सीमित रहता है या बगल में लिम्फ नोड्स में फैल सकता है. इन दोनों स्टेज में इलाज की संभावना काफी ज्यादा होती है. स्टेज 3 और 4 में, जिन्हें एडवांस स्टेज के रूप में जाना जाता है, कैंसर आसपास के क्षेत्रों या फेफड़ों और लीवर या हड्डियों जैसे अन्य भागों में फैल सकता है. जब ऐसा होता है तो पूरी तरह से ठीक होना मुश्किल होता है.

क्या ब्रेस्ट कैंसर इलाज के बाद दोबारा होता है? | Does Breast Cancer Recur After Treatment?

ब्रेस्ट कैंसर के लिए इलाज के परिणामों की भविष्यवाणी करना एक चुनौती है. माना जाता है कि अर्ली और एडवांस दोनों स्टेज में भले ही इलाज ने कैंसर को 'खत्म' कर दिया हो, लेकिन यह अगले 5 सालों के भीतर वापस आ सकता है. कैंसर मूल कैंसर के रूप में उसी स्थान पर वापस आ सकता है, या यह आपके शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैल सकता है.

पीरियड्स में तेज दर्द और क्रैम्प्स को हल्के में न लें, ये 4 टेस्ट बताते हैं कि आपको भयंकर दर्द क्यों होता है!

ब्रेस्ट कैंसर वापस आना किस पर निर्भर करता है?

यह जोखिम इवैल्यूएशन कैंसर के प्रसार, ट्यूमर के आकार और प्रयोगशाला में कैंसर कोशिकाओं के विशलेषण पर निर्भर करता है. जिन कोशिकाओं को प्रयोगशाला में भेजा जाता है उनको कोशिकाओं 'बायोप्सी' नामक प्रक्रिया के जरिए से ट्यूमर से लिया जाता है. शुरुआती स्तन कैंसर जो लिम्फ नोड्स में नहीं फैलते हैं, उनके लौटने की संभावना कम होती है, जबकि जो लिम्फ नोड्स में फैल गए हैं, उनमें दोबारा वापस आने का जोखिम कम होता है.

c0re4028

शुरुआती स्तन कैंसर जो लिम्फ नोड्स में नहीं फैलते हैं. Photo Credit: iStock

किस साइज के ट्यूमर की वापस आने की संभावना ज्यादा?

माना जाता है कि आकार में 5 सेमी से अधिक के ट्यूमर के छोटे होने की तुलना में लौटने की संभावना अधिक होती है. वापस आने के जोखिम को निर्धारित करने वाले सबसे जरूरी कारकों में से एक कैंसर कोशिकाओं में कुछ प्रोटीनों की उपस्थिति है. हार्मोन रिसेप्टर्स वाले कैंसर के वापस आने का कम जोखिम माना जाता है.

दही खाने के फायदे और नुकसान, इन 5 फैक्ट्स को जाने बिना खाएंगे तो पछताएंगे

ब्रेस्ट कैंसर के लिए इलाज (Treatment For Breast Cancer)

सर्जरी: ज्यादातर शुरुआती स्तन कैंसर रोगियों के लिए उपचार की पहली सीढ़ी सर्जरी है जिसमें या तो ट्यूमर को हटा दिया जाता है या पूरे स्तन को हटा दिया जाता है, जिसे मास्टेक्टॉमी भी कहा जाता है.

कीमोथेरेपी: ये आमतौर पर कैंसर के वापस आने के हाई जोखिम वाले रोगियों को दी जाती है. कीमोथेरेपी स्तन में सभी बचे हुए कैंसर कोशिकाओं को मार देती है. हालांकि, यह सामान्य कोशिकाओं को भी मारता है और कई दुष्प्रभाव पैदा करता है.

हाइट बढ़ाने, वजन घटाने और Strong Bones से लेकर Muscles तक के लिए दूध पीने का सबसे सही समय, यहां जानिए

हार्मोन थेरेपी: ये एक ऐसी 'टारगेटेड थेरेपी' है जो कीमोथेरेपी के बजाय अर्ली स्टेज के हार्मोन-पॉजिटिव कैंसर को दी जा सकती है. इनमें से ज्यादातर उपचार मौखिक रूप से दिए जाते हैं. शोध ने हमें नए मौखिक उपचार दिए हैं, जो हार्मोन थेरेपी के साथ-साथ पुनरावृत्ति के जोखिम को और भी कम करते हैं. कीमोथेरेपी की तुलना में इनके कम दुष्प्रभाव होते हैं.

एडवांस ट्रीटमेंट ऑप्शन्स की मदद से अर्ली स्टेज कैंसर रोगियों के लिए जीवित रहने की दर में काफी सुधार हुआ है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चाय, समोसे की बजाय स्नैक्स में खाएं ये प्रोटीन और फाइबर से भरी हेल्दी चीज, तैयार करना आसान और फायदे अनेक
Breast Cancer: क्या इलाज के बाद फिर लौट आता है स्तन कैंसर? कैसे करें रिस्क को कम? जानें 3 बेस्ट ट्रीटमेंट ऑप्शन
शख्स ने कांच की स्लाइड पर डाली ये कोल्ड ड्रिंक, माइक्रोस्कोप में रखा और फिर जो दिखा.. सोशल मीडिया पर आ गया भूचाल
Next Article
शख्स ने कांच की स्लाइड पर डाली ये कोल्ड ड्रिंक, माइक्रोस्कोप में रखा और फिर जो दिखा.. सोशल मीडिया पर आ गया भूचाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;