Acidity Fast Relief Home Remedies: तुरंत गायब हो जाएगी पेट की एसिडिटी, गुनगुने पानी के साथ करें इस एक चीज का सेवन

How To Get Rid Of Acidity And Gas: एसिडिटी के लिए घरेलू उपाय कमाल के हैं जो जल्द राहत दिलाकर आपके पाचन को भी अच्छा बना देते हैं. हमारे किचन में कई ऐसी चीजें हैं जो एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल की जा सकती हैं, लेकिन बहुत कम लोगों को इनके बारे में बता होता है. यहां हम उनके बारे में ही बता रहे हैं.

Acidity Fast Relief Home Remedies: तुरंत गायब हो जाएगी पेट की एसिडिटी, गुनगुने पानी के साथ करें इस एक चीज का सेवन

Home Remedies For Acidity Problem: एसिडिटी की समस्या हर किसी को अक्सर होती रहती है.

खास बातें

  • Acidity Fast Relief: एसिडिटी की समस्या हर किसी को अक्सर होती रहती है.
  • How To Get Rid Of Acidity: हर बार दवाई या गोली खाना भी ठीक नहीं है.
  • एसिडिटी के लिए घरेलू उपाय कमाल के हैं जो जल्द राहत दिला सकते हैं.

Best Home Remedies For Acidity Problem: एसिडिटी की समस्या हर किसी को अक्सर होती है, लेकिन हर बार दवाई या गोली खाना भी ठीक नहीं है. जब हम एसिडिटी का इलाज चुटकियों में घर पर कर सकते हैं तो कहीं और क्यों जाना! एसिडिटी के लिए घरेलू उपाय कमाल के हैं जो जल्द राहत दिलाकर आपके पाचन को भी अच्छा बना देते हैं. हमारे किचन में कई ऐसी चीजें हैं जो एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल की जा सकती हैं, लेकिन बहुत कम लोगों को इनके बारे में बता होता है. एसिडिटी और पेट की गैस के लिए जिम्मेदार कई कारण हैं. एसिड रिफ्लक्स रोग के कारण पेट में एसिड का अधिक स्राव होता है. खाने के दो समय के बीच का लंबा अंतराल एसिडिटी का कारण हो सकता है. एसिडिटी और और हार्टबर्न के कुछ महत्वपूर्ण कारण और पेट की एसिडिटी से राहत पाने के उपाय नीचे बताए गए हैं:

पेट की एसिडिटी के कारण (Causes Of Stomach Acidity)

  • पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड का अधिक स्राव
  • तली-भुनी और मसालेदार चीजें खाना
  • तीखी और खट्टी चीजों का सेवन
  • ड्रिंक्स का अत्यधिक उपयोग
  • तनाव
  • फर्मेंटेड फूड्स का ज्यादा सेवन
  • गतिहीन जीवन और योग, जॉगिंग आदि जैसे शारीरिक व्यायामों को न करना.
  • नाश्ता/दोपहर का भोजन/रात का खाना छोड़ने की आदत
  • नकारात्मक भावना
  • गर्भावस्था
  • पाचन तंत्र का ठीक से काम न करना

पेट की गैस और एसिडिटी से जल्द राहत पाने का नुस्खा | Quick Relief From Stomach Gas And Acidity

1. एक चम्मच अजवायन पाउडर और एक चम्मच सोंठ पाउडर मिलाएं. एक चुटकी काला नमक डालें. इस मिश्रण का एक चम्मच एक कप गर्म पानी के साथ लेने से एसिडिटी, पेट फूलना, पेट का दर्द, अपच और दस्त में आराम मिलता है.

2. अजवाइन के बीज पेट के लिए अच्छे होते हैं. अजवाइन सोंठ और काला नमक का मिश्रण गैस, पेट फूलना और अपच के इलाज में सहायक होता है.

Flaxseed खाने से मिलते हैं ये 7 गजब के फायदे, Weight Loss, स्ट्रॉन्ग डायजेशन, शुगर लेवल में करते हैं कमाल

3. अजवाइन पेट की एसिडिटी से राहत पाने का एक प्राकृतिक घरेलू उपचार है. 3 चम्मच अजवाइन को नीबू के रस में भिगो दें. इसे सुखाकर इसमें काला नमक मिला लें. गैस की समस्या से बचने के लिए मिश्रण को एक चम्मच दिन में दो बार लिया जा सकता है.

4. एक चम्मच अजवाइन को थोड़े से काला नमक के साथ लेने से गैस या गैस्ट्राइटिस ठीक हो सकता है.

5. अजवायइ के बीज थाइमोल से भरपूर होते हैं जो गैस्ट्रिक रस को स्रावित करने में मदद करते हैं जिससे पाचन में मदद मिलती है. अजवाइन गैस, पेट फूलना और अपच को ठीक करने में एक प्राकृतिक घरेलू उपचार के रूप में कार्य करता है.

6. आधा लीटर पानी में 3 से 4 चम्मच अजवाइन डालकर उबालें. इसे तब तक उबालते रहें जब तक यह आधा न हो जाए. मिश्रण को छान लें और आधा कप पी लें. यह गैस्ट्राइटिस की समस्या में लाभकारी होता है.

मोटा पेट और लटकती तोंद घटाना चाहते हैं? इन 6 सब्जियों को डाइट में शामिल करने से गायब हो जाएगी चर्बी

7. अजवाइन के बीज को कम मात्रा में लेने पर एसिडिटी, अपच, पेट फूलना और गैस्ट्राइटिस के लिए सहायक होते हैं.

8. एसिडिटी, पेट फूलने और अपच की समस्या होने पर एक चम्मच अजवाइन को गुनगुने पानी के साथ 7 से 10 दिन तक सेवन करने की सलाह दी जाती है.

9. एसिडिटी और गैस के खिलाफ अजवाइन एक बहुत अच्छा घरेलू उपाय है माना जाता है.

अजवायन के बीज एंटासिड के रूप में कार्य करते हैं. अजवायन एंटी-एसिडिक गुणों से भरपूर होता है. अजवायन को पानी में उबाल लें. मिश्रण को छान लें और एसिडिटी और अपच को कम करने के लिए इसे पीएं. अजवायन, जीरा और अदरक पाउडर के मिश्रण का सेवन करने से भी एसिड रिफ्लक्स की समस्या दूर हो जाती है. यह एसिडिटी और एसिड रिफ्लक्स के इलाज में अच्छा है.

क्या अंगूर खाने के इन 5 साइडइफेक्ट्स के बारे में जानते हैं आप? जानें खट्टे, मीठे, टेस्टी अंगूर के नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.