मीट खाने का सही तरीका क्या है? ये हैं Meat को स्टोर करने के 5 नियम, क्या आप करते हैं फॉलो?

Right Way To Eat Meat: मीट को हैंडल करने के लिए आपको कई ब्लॉग और वीडियो मिल जाएंगे. यह कई बार भ्रामक हो सकता है. यहां आज हम आपको मीट को सुरक्षित रखने के तरीके बता रहे हैं.

मीट खाने का सही तरीका क्या है? ये हैं Meat को स्टोर करने के 5 नियम, क्या आप करते हैं फॉलो?

मीट को ठीक से साफ और स्टोर करना जरूरी है.

चिकन, मटन या मांस के किसी भी रूप के रसीले रसीले टुकड़े, मसालेदार ग्रेवी में डूबा हुआ, चावल या रोटी के साथ खाने पर स्वादिष्ट भोजन है. हम दुनिया भर से कबाब, सूप, फ्रिटर्स और कई अन्य व्यंजन तैयार करने के लिए भी मीट का उपयोग करते हैं, लेकिन क्या हमने कभी मीट को ठीक से तैयार करने पर ध्यान दिया है? सबसे अच्छा स्वाद, बनावट और उससे लाभ प्राप्त करने के लिए कच्चे मांस को सावधानी से हैंडल करना भी उतना ही जरूरा है. यह उतना कठिन नहीं है जितना आप सोच सकते हैं. सुरक्षित खाना पकाने के तरीकों को फॉलो करने के लिए मीट को ठीक से कैसे संभालना है, यह समझने में हम आपकी मदद करेंगे.

ओवरइटिंग के कारण वजन घटाने में हो रहे हैं बार-बार फेल, आजमाएं ये टिप्स

t37thjtg

Photo Credit: pexel

मीट को सेफली स्टोर करना क्यों जरूरी है?

कच्चे मांस में कई तरह के बैक्टीरिया भी हो सकते हैं, जिनमें से कुछ स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं. यही कारण है कि किसी भी प्रकार के कंटेमिनेशन से बचने के लिए इसे साफ करना और सावधानी से स्टोर करना जरूरी है. अगर आप इंटरनेट पर स्क्रॉल करते हैं, तो आपको मांस को सेफली हैंडल करने के लिए टिप्स वाले कई ब्लॉग और वीडियो मिलेंगे. हम समझते हैं कि यह कई बार भ्रामक हो सकता है. हर बार जब आप बाजार से कच्चा मांस खरीदें तो कुछ बुनियादी नियमों का पालन करें. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, किसी भी तरह के खतरे से बचने के लिए आपको घर पर कुछ नियमों का फॉलो करने की जरूरत है - "साफ, अलग रखना, कुक और चिल".

डॉक्टर ने बताया डायबिटीज रोगियों को चावल खाना चाहिए या नही? इस तरीके से खाएंगे तो नहीं होगा नुकसान

q31186to

Photo Credit: iStock

कच्चे मांस को स्टोर करने के 5 नियम | 5 rules for storing raw meat

1. अपनी पसंद का मांस ठीक से चुनें

यह समझना जरूरी है कि आप स्टोर से जो मांस खरीदते हैं. वह जितना संभव हो उतना ताजा होना चाहिए. हम समझते हैं कि ताजा कटा हुआ मांस हमेशा पास में उपलब्ध नहीं होता है, उस स्थिति में अच्छी तरह से पैक किए गए और ठंडी जगहों पर रखे गए को ही चुनें. हमेशा एक्सपायरी चेक करें.

2. इसे ठीक से साफ करें

एक बार मांस घर ले जाने के बाद इसे सीधे फ्रीजर में न रखें. क्यों? अगर मांस में कुछ बैक्टीरिया हैं, तो यह इसके साथ रखी चीजों को प्रभावित कर सकते हैं. तो पैकेट खोलिये, मांस को गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लीजिए, उसमें थोड़ा सा नमक और हल्दी पाउडर मिला दीजिए. प्रक्रिया से पहले और बाद में अपने हाथ धोना न भूलें.

कच्चे दूध में मिलाकर लगाएं ये चीज महीनों से जमा टैनिंग चुटकियों में होगी गायब, चेहरे पर आएगा गजब का निखार

3. इसे ठीक से स्टोर करें

अगर आप मांस को थोक में खरीदने और इसे भविष्य में उपयोग के लिए स्टोर करने का प्लान बनाते हैं, तो कुछ साफ, एयर-टाइट कंटेनरों को संभाल कर रखें. मांस को छोटे भागों में अलग करें और उन्हें अलग से कंटेनर में स्टोर करें. इसके बाद सभी बर्तनों को फ्रीजर में रख दें. मीट के शेल्फ जीवन को बढ़ाने के लिए आपका फ्रीजर -18 डिग्री सेल्सियस के करीब होना चाहिए.

4. क्रॉस-कंटेमिनेशन से बचें

यह शायद प्रमुख कारकों में से एक है जो फूडबोर्न डिजीज का कारण बनता है. कच्चे मांस को कभी भी दूसरी चीजों खासकर सब्जियों के साथ न मिलाएं. उदाहरण के लिए अगर आप मांस काटने के लिए चॉपर और चाकू का उपयोग करते हैं, तो उनके साथ कुछ और काटने से पहले उपकरणों को अच्छी तरह धो लें.

रकुल प्रीत सिंह ने लंच में खाया प्रोटीन से भरपूर मील, देखकर मुंह में आ जाएगा पानी

5. सही तापमान पर पकाएं

जहां मीट को ज्यादा पकाने से उसका स्वाद और अच्छाई खत्म हो जाती है, वहीं अंडरकुकिंग स्वास्थ्य और स्वाद के लिए समान रूप से खराब हो सकता है. कीटाणुओं को मारने और स्वाद और बनावट को बढ़ाने के लिए किसी भी प्रकार के मांस को सही तापमान पर पकाना जरूरी है.

इन सुनहरे नियमों का फॉलो करें और अपने भोजन के अनुभव को बढ़ाएं.

Dal Samosa Recipe: 'प्रोटीन समोसा' समोसा बनाने की यून‍ीक रेस‍िपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.