विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 07, 2023

ओवरइटिंग के कारण वजन घटाने में हो रहे हैं बार-बार फेल, आजमाएं ये टिप्स

जब मनपसंद खाना सामने हो तो ओवरइटिंग से बचना मुश्किल होता है. इसका सीधा असर सेहत पर पड़ता है. खासकर वजन घटाने की कोशिश में लगे लोगों यह बड़ी परेशानी है. इच्छाशक्ति और जानकारी की मदद से हम ओवरइटिंग की आदत पर रोक लगा सकते हैं.

ओवरइटिंग के कारण वजन घटाने में हो रहे हैं बार-बार फेल, आजमाएं ये टिप्स
खुद को ओवरइटिंग करने से ऐसे रोकें.

How to Control Overeating: लोगों की कमी नहीं है जो सोफे पर आराम से बैठकर टीवी पर अपने पसंदीदा शो का मजा लेते हुए जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं. माइंडलेस इटिंग की ये आदत सेहत के लिए खतरनाक साबित होती है. इसी तरह कभी कभी पसंदीदा डिश के सामने होने पर भी ओवरइटिंग (Overeating) से बचना मुश्किल साबित होता है. ओवरइटिंग से हमारे फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर कई तरह के निगेटिव असर होने का खतरा रहता है. वजन घटाने (Weight loss) की कोशिश में लगे लोगों के लिए यह सबसे बड़ी चुनौती होती है. हालांकि थोड़ी सी इच्छाशक्ति और जानकारी की मदद से हम ओवरइटिंग की आदत पर रोक (Tips to control overeating) लगाने में सफल हो सकते हैं.

ओवरइटिंग पर कैसे लगाएं रोक ( How to stop overeating)

डॉक्टर ने बताया डायबिटीज रोगियों को चावल खाना चाहिए या नही? इस तरीके से खाएंगे तो नहीं होगा नुकसान

स्ट्रेस ईटिंग से बचे ( Avoid Stress Eating)

स्ट्रेस ईटिंग, ओवर ईटिंग का सबसे सामान्य कारण है. तनाव में रहने पर हम भोजन में राहत पाने की कोशिश करते हैं. ज्यादा तनाव के दौरान महिलाएं अक्सर मीठा और हाई फैट वाले फूड्स खाने लगती हैं, जिससे वजन बढ़ सकता है. इससे बचने के लिए और तनाव से राहत पाने के लिए दूसरे ऑप्शन जैसे मेडिटेशन, डीप ब्रीदिंग करना फायदेमंद हो सकता है.

संतुष्ट रखने वाले फूड्स ( Include satiating Foods)

लंबे समय तक संतुष्ट रखने वाले फूड्स को डाइट में शामिल करने से भी ओवरईटिंग से बचने में मदद मिलेगी. फाइबर से भरपूर साबुत अनाज, फल और सब्जियां डाइट में शामिल करने से ये हमें ज्यादा देर तक संतुष्ट और पेट को भरा रखने में मदद कर सकते हैं. इसके साथ ही प्रोटीन रिच फूड से बॉडी को लंबे समय तक एनर्जी मिलती रहेगी और बार बार खाने की क्रेविंग कम होगी.

टीवी देखते समय खाने से बचें ( Avoid Eating While Watching TV)

टीवी देखते समय हम अक्सर ज्यादा खा लेते हैं. इस समय हमारा ध्यान बंटा रहता है और हम माइंडलेस इटिंग ( कितना खा रहे हैं क्या खा रहे हैं इसका ध्यान नहीं रहना) का शिकार हो जाते हैं. खाने के समय पूरा ध्यान भोजन पर रहने से न हम केवल उसका पूरा मजा लेते हैं बल्कि हमें पूरी संतुष्टि भी मिलती है.

कच्चे दूध में मिलाकर लगाएं ये चीज महीनों से जमा टैनिंग चुटकियों में होगी गायब, चेहरे पर आएगा गजब का निखार

ज्यादा देर तक न जागें (Don't Stay Up Till Late)

नींद की कमी से एपेटाइट से संबंधित हार्मोन का बैलेंस बिगड़ जाता है. इससे हमें हाई कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट रिच फूड्स की ज्यादा क्रेविंग होने लगती है और हम ओवरइटिंग करने लगते हैं. इससे बचने के लिए हमें अपने स्लीपिंग रूटीन को फॉलो करते हुए समय पर सोने की कोशिश करनी चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैसे बनाएं इंस्टेंट ओट्स डोसा | Instant Oats Dosa Recipe

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लटकती तोंद को करना है अंदर तो इस हरी पत्ती की चाय का करें सेवन, जानें अन्य लाभ
ओवरइटिंग के कारण वजन घटाने में हो रहे हैं बार-बार फेल, आजमाएं ये टिप्स
कल मनाया जाएगा नेशनल शुगर कुकी डे, जानें इस दिन को कैसे करें सेलिब्रेट
Next Article
कल मनाया जाएगा नेशनल शुगर कुकी डे, जानें इस दिन को कैसे करें सेलिब्रेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;