कच्चे दूध में मिलाकर लगाएं ये चीज महीनों से जमा टैनिंग चुटकियों में होगी गायब, चेहरे पर आएगा गजब का निखार

Raw Milk For Skin: गर्मियों में स्किन की स्पेशल देखभाल करने की जरूरत होती है. अपनी स्किन केयर के लिए आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे बने फेस पैक स्किन को नेचुरल ग्लो देते हैं.

कच्चे दूध में मिलाकर लगाएं ये चीज महीनों से जमा टैनिंग चुटकियों में होगी गायब, चेहरे पर आएगा गजब का निखार

महीनों से जमा टैनिंग को दूर करने में कच्चा दूध है फायदेमंद.

Skin Care: गर्मियों के मौसम में हम सभी को अपनी स्किन का खास ( Summer Skin Care) ख्याल रखने की जरूरत होती है. तेज धूप, गर्म हवाएं और पसीना हमारी स्किन को डल और डैमेज करने का काम करता है. ऐसे में हम अपनी स्किन को रिपेयर करने के लिए कई महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इन प्रोडक्टस में मौजूद केमिकल्स कई बार हमारी स्किन को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं. जिसके चलते रैशेज, मुंहासे और अन इवन टोन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए जरूरी है कि आप स्किन पर नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करें. जैसे कि दूध. दूध कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो हमारी स्किन को फायदा पहुंचा सकता है. इसके इस्तेमाल से स्किन को मॉइश्चराइज और हाइड्रेट भी रख सकते हैं. आइए जानते हैं दूध ( Raw Milk For Skin) का इस्तेमाल कैसे करना है.

नारियल के तेल में मिलाकर बस 30 मिनट के लिए बालों में लगाएं ये चीज, 2 हफ्तों में दिखेगा कमाल का असर

स्किन पर ग्लो लाने के लिए दूध के साथ करें इन चीजों का इस्तेमाल 

दरअसल कच्चे दूध के साथ आपको जिन चीजों को मिलाकर यूज करना है वो आपके किचन में आसानी से मिल जाती हैं. इसलिए इसका इस्तेमाल करना बेहद आसान भी है. 

दूध और ओट्स 

स्किन को मॉइश्चराइज करने और डेड सेल्स से छुटकारा पाने के लिए आप कच्चे दूध में ओट्स और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं. इससे स्किन का रूखापन तो दूर होगा ही साथ ही डेड स्किन और टैनिंग से भी छुटकारा मिलेगा. इसे बनाने के लिए एक चम्मच ओट्स में 3-4 चम्मच दूध का और एक चम्मच शहद मिलाएं. अब इस पेस्ट को फेस पर लगाकर छोड़ दें. हल्का सूख जाने पर चेहरे पर मसाज करें और फिर नॉर्मल पानी से फेस को धो लें. बेहतर रिजल्ट के लिए हफ्ते में 2-3 बार इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इस सब्जी को कर लीजिए डाइट में शामिल, तेजी से कम होने लगेगा Body Fat, जानिए तरीके

दूध, खजूर और बादाम

दूध में विटामिन ए, डी और बी6 पाया जाता है. ये सभी स्किन को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं. दूध में खजूर और बादाम मिलाकर लगाने से फेस पर मौजूद टैनिंग, डॉर्क स्पॉट्स जैसी सम्सयाओं से आराम मिल सकता है. इस पैक को बनाने के लिए आप एक कप दूध में 5 खजूर और 5 बादाम को भिगोकर रख दें. सुबह इसे मिक्सर में डालकर पीस लें. और फेस पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं और फिर नॉर्मल पानी से चेहरे को साफ कर लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

पारसी मटन कटलेट रेसिपी | Parsi Mutton Cutlet Recipe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com