फिट रहने और Weight Control करने के लिए इन 2 Starchy Foods से बचें, बाहर नहीं निकलेगा पेट

Weight Loss Tips: स्टार्चयुक्त वाले फूड्स सबसे सामान्य प्रकार के कार्बोहाइड्रेट होते हैं और ऊर्जा के अच्छे स्रोत होते हैं, लेकिन बेहतर वेट मैनेजमेंट के लिए आपको इन फूड्स से बचने की जरूरत है.

फिट रहने और Weight Control करने के लिए इन 2 Starchy Foods से बचें, बाहर नहीं निकलेगा पेट

Weight Loss Tips: बेहतर वेट मैनेजमेंट के लिए इन 2 फूड्स से बचें.

Starchy foods to avoid for weight loss: वजन कम करना चाहते हैं लेकिन कार्ब्स को नहीं छोड़ सकते हैं? तो ये डायटरी हैबिट वजन कम करने के आपके प्रयासों में बाधा डाल सकती है. आपको पता होना चाहिए कि कई प्रकार के कार्बोहाइड्रेट हैं, जिनमें से कुछ हेल्दी हैं और कुछ नहीं हैं. तीन प्रकार के कार्ब्स होते हैं; शुगर, फाइबर और स्टार्च. यहां स्टार्च से भरपूर फूड्स के बारे में बाताया गया है कि वे वजन कम करने के लिए प्रभावी हैं या नहीं.

स्टार्च वाले फूड्स कौन से हैं?

स्टार्च से भरपूर फूड्स की बात करें तो वे वास्तव में पौष्टिक भोजन के लिए जरूरी हैं. वे आपके शरीर को ग्लूकोज प्रदान करते हैं और विटामिन, खनिज और फाइबर से भरे होते हैं, जो कई लोगों के लिए एनर्जी का स्रोत होते हैं.

क्रिस्पी स्नैक्स की है तलाश तो टी टाइम में ट्राई करें टेस्टी पोटैटो रिंग्स

हमें स्टार्च वाले फूड्स की जरूरत क्यों है?

ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत होने के अलावा, स्टार्च वाले फूड्स कैल्शियम, आयरन, फाइबर और विटामिन से भी भरपूर होते हैं. वास्तव में, स्टार्च से भरपूर फूड्स भी तृप्ति में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं, जो अधिक खाने की संभावना को कम कर सकते हैं और आपको लंबे समय तक संतुष्ट रख सकते हैं. नतीजतन, वे कुछ स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं जैसे कि बेहतर इंसुलिन सेंसिटिविटी और लो फैट स्टोरेज, जिसका अर्थ यह भी है कि वे वजन घटाने में मदद कर सकते हैं.

r91hj38o

फलियां, अनाज और जड़ वाली सब्जियां हेल्दी स्टार्च के अच्छे स्रोत हैं और इनका हाई न्यूट्रिशन वेल्यू है. वास्तव में स्टार्च के अलावा, फलियां चावल और गेहूं की तुलना में 2-3 गुना अधिक प्रोटीन प्रदान करती हैं, दूसरी ओर जड़ वाली सब्जियां लो कैलोरी वाली होती हैं और अनाज वास्तव में फाइबर से भरपूर होते हैं, लेकिन रुकिए सभी स्टार्चयुक्त भोजन आपके शरीर के लिए अच्छे नहीं होते हैं.

फिट रहने के लिए इन दो स्टार्च वाले फूड्स को न खाएं:

1. व्हाइट ब्रेड

पनीर से भरी हुई सैंडविच पसंद है? लेकिन क्या आप जानते हैं कि सफेद ब्रेड का वास्तव में कोई पोषण मूल्य नहीं होता है और इसमें स्टार्च की मात्रा अधिक होती है. पचने पर, यह आपके ग्लूकोज लेवल को बढ़ाता है और आपको जल्द ही भूख लग सकती है. हां, इससे अधिक खाने की समस्या हो सकती है और यही आपके वजन बढ़ने का कारण है.

समय की है कमी तो दिल्ली स्टाइल आलू की सब्जी को करें ट्राई- Recipe Inside

अगर आप अभी भी उस भरी हुई सैंडविच का विरोध नहीं कर सकते हैं, तो व्हाइट के बजाय मल्टीग्रेन ब्रेड का उपयोग करें. वे खनिज, विटामिन और फाइबर से भरे होते हैं और व्हाइट ब्रेड की तुलना में लो शुगर वाले हैं.

2. सफेद चावल

आपको पता होना चाहिए कि सफेद चावल सिर्फ एक खाली कार्बोहाइड्रेट है क्योंकि इसमें प्रोटीन और फाइबर की कमी होती है और इससे आपका ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है जो काफी समस्याग्रस्त है.

इलायची की चाय तो आपने खूब पी होगी मगर इलायची का पानी नहीं, यहां जानें इसके अद्भुत लाभ

अपने गो-टू व्हाइट राइस को ब्राउन राइस या क्विनोआ जैसी किसी चीजों से बदलने की कोशिश करें, जो एक साबुत अनाज है और आपके शरीर को जरूरी सभी पोषण मूल्य प्रदान कर सकता है. इनके साथ, आपको जल्द ही भूख नहीं लगेगी और इससे आप कम खाएंगे और आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं.

Videos: क्‍या होता है Psychological First Aid, बता रहे हैं डॉ. समीर पारिख...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.