Elaichi Water Benefits: इलायची की चाय तो आपने खूब पी होगी मगर इलायची का पानी नहीं, यहां जानें इसके अद्भुत लाभ

Elaichi Water Benefits: किचन में मौजूद इलायची एक ऐसा मसाला है जिसे कई व्यंजन में स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. कई लोग इलायची की चाय पीना पसंद करते हैं.

Elaichi Water Benefits: इलायची की चाय तो आपने खूब पी होगी मगर इलायची का पानी नहीं, यहां जानें इसके अद्भुत लाभ

Elaichi Water Benefits: इलायची पानी को सेहत के लिहाज से बेहद गुणकारी माना जाता है.

Elaichi Water Benefits In Hindi: किचन में मौजूद इलायची एक ऐसा मसाला है जिसे कई व्यंजन में स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. कई लोग इलायची की चाय पीना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप इलायची पानी पीने से होने वाले फायदे जानते हैं. जी हां इलायची पानी को सेहत के लिहाज से बेहद गुणकारी माना जाता है. आपको बता दें कि इलायची में विटामिन, मिनरल, फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं इलायची में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है, जो वजन को घटाने में मदद कर सकती है.  

इलायची पानी पीने के फायदे- Elaichi Pani Peene Ke Fayde:

1. पाचन-

पाचन के लिए इलायची और इसका पानी दोनों ही फायदेमंद माने जाते हैं. इलायची में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पाचन क्रिया को मजबूती प्रदान करने के साथ ही पेट दर्द और कब्ज को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

Weight Loss: वजन घटाने के लिए क्या करें और क्या नहीं, न्यूट्रिशनिस्ट से जानें इन 5 पॉइंट में...

foa4d6o8

पाचन के लिए इलायची और इसका पानी दोनों ही फायदेमंद माने जाते हैं.Photo Credit: iStock

2. ब्लड शुगर लेवल-

ब्लड शुगर के मरीजों के लिए इलायची का पानी फायदेमंद माना जाता है. असल में इलायची और इसका पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

Lemon For Blood Sugar: नींबू को डाइट में इन 5 तरीकों से करें शामिल कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

3. मोटापा-

वजन घटाने के लिए आप इलायची को डाइट में शामिल कर सकते हैं. आपको बता दें कि इलायची में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरीज की मात्रा काफी कम पाई जाती है, जो वजन को कम करने में मदद कर सकती है.

4. हार्ट-

हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार है इलायची का पानी. इलायची में पाए जाने वाले पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं, इतना ही नहीं ये शरीर में होने वाले ब्लड कॉट को भी रोकने में मदद कर सकती है. 

Sunflower Seeds Benefits: इस समय करें सूरजमुखी के बीज का सेवन, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.