विज्ञापन

Tea Time Snack: शाम की चाय के साथ पेयर करने के लिए बेस्ट है रवा कटलेट, नोट करें आसान रेसिपी

Rava Cutlets Recipe: अगर आप भी शाम की चाय के साथ स्पाइसी और टेस्टी के साथ-साथ हेल्दी खाना चाहते हैं तो चीज़ी रवा कटलेट को ट्राई कर सकते हैं.

Tea Time Snack: शाम की चाय के साथ पेयर करने के लिए बेस्ट है रवा कटलेट, नोट करें आसान रेसिपी
Rava Cutlets Recipe: कैसे बनाएं रवा कटलेट रेसिपी.

Rava Cutlets Recipe In Hindi: भारतीयों के लिए चाय सिर्फ एक ड्रिंक नहीं है बल्कि एक इमोशन है. शाम के 5 बजते ही हममें से ज्यादातर लोग एक कप हॉट चाय के साथ कुछ स्पाइसी और फ्राइड स्नैक्स खाना पसंद करते हैं. चाय के साथ समोसा, पकौड़ा जैसी चीजें खाना पसंद करते हैं. अगर आप भी शाम की चाय के साथ स्पाइसी और टेस्टी के साथ-साथ हेल्दी खाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं आज हम आपके लिए एक ऐसी रेसिपी लेकर आए हैं जिसे, आप बहुत कम समय में शाम के समय बना सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं कैसे बनाएं रवा कटलेट.

कैसे बनाएं चीज़ी रवा कटलेट- (Cheesy Rava Cutlets Recipe)

इस डिश को बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन लें और उसमें थोड़ा पानी डालकर उबाल लें. आंच धीमी करें और इस पानी में सूजी डालें. इसे धीरे-धीरे मिलाएं. एक बार जब यह आटा बन जाए, तो इसमें प्याज, काली मिर्च, अजवाइन, रेड चिली फ्लेक्स, मैस उबले आलू और स्वादानुसार नमक डालें. इन सभी को एक साथ मिला लें. अब चीज़, कटा हरा धनिया, चावल का आटा डालें. एक नरम आटा बनाने के लिए मिलाएं. इस आटे को आधे घंटे के लिए फ्रीजर में रख दें. इसके बाद इसे निकाल कर गोल गोल काट लें. इन्हें मध्यम से तेज आंच पर क्रिस्पी और गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें. एक बार हो जाने के बाद, इसे स्वादिष्ट डिप के साथ सर्व करें.

ये भी पढ़ें- इन 4 समस्याओं में औषधी से कम नहीं है सुबह खाली पेट किशमिश के पानी का सेवन

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

रवा के पोषक तत्व और फायदे- (Nutrients And Benefits Of Rava)

रवा से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. आपको बता दें कि रवा में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, फैट, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन बी1, राइबोफ्लेविन बी2 , बी3 , बी6, फोलेट बी9, बी12 और सी के अलावा मैग्नीशियम, फास्‍फोरस, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, सोडियम, जिंक जैसे गुण पाए जाते हैं. रवा को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. इसके सेवन से वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
रात में भिगो दें ये एक चीज और सुबह खाली पेट कर लें सेवन, मोटापा कम करने समेत मिलेंगे ये 6 हैरान करने वाले फायदे
Tea Time Snack: शाम की चाय के साथ पेयर करने के लिए बेस्ट है रवा कटलेट, नोट करें आसान रेसिपी
इन 5 वजहों से रोज खानी चाहिए नाशपाती, फायदे जान आज से ही करने लगेंगे सेवन
Next Article
इन 5 वजहों से रोज खानी चाहिए नाशपाती, फायदे जान आज से ही करने लगेंगे सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com