विज्ञापन

इन 4 समस्याओं में औषधी से कम नहीं है सुबह खाली पेट किशमिश के पानी का सेवन

Soaked Raisins Water Benefits: आयुर्वेद में किशमिश को भिगोकर उसका पानी पीने के कई फायदे बताए गए हैं. किशमिश के पानी का सेवन करने से शरीर को कई लाभ पहुंच सकते हैं.

इन 4 समस्याओं में औषधी से कम नहीं है सुबह खाली पेट किशमिश के पानी का सेवन
Soaked Raisins Water: किशमिश का पानी पीने के फायदे.

Soaked Raisins Water Benefits in Hindi: किशमिश एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. रोजाना किशमिश का सेवन करने से शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है. आयुर्वेद में किशमिश को भिगोकर उसका पानी पीने के कई फायदे बताए गए हैं. किशमिश के पानी का सेवन करने से शरीर को कई लाभ पहुंच सकते हैं. आपको बता दें कि किशमिश में कैल्शियम, आयरन, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे तमाम गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं सुबह खाली पेट किशमिश का पानी पीने के फायदे.

किशमिश का पानी पीने के फायदे- (Bheegi Kismish Ka Pani Pine Ke Fayde)

1. वजन घटाने के लिए-

किशमिश में डाइट्री फाइबर और प्रीबायोटिक पाए जाते हैं, जो पेट के लिए अच्छे माने जाते हैं. किशमिश के पानी का सुबह खाली पेट सेवन करने से वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें- खून की कमी को दूर करने ही नहीं एनर्जी को बूस्ट करने में भी मददगार हैं ये ड्राई फ्रूट्स

Latest and Breaking News on NDTV

2. पाचन के लिए-

अगर आपको पेट संबंधी समस्या रहती है तो आप किशमिश के पानी का सेवन कर सकते हैं. किशमिश हमारे पेट में एसिड को नियंत्रित रखने का काम करती है. किशमिश में फाइबर के गुण पाए जाते हैं, जो पाचन के लिए अच्छे माने जाते हैं. सुबह खाली पेट किशमिश के पानी का सेवन कर कब्ज की समस्या से बच सकते हैं. 

3. कमजोरी के लिए-

किशमिश में कैल्शियम, आयरन, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर की एनर्जी को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं. कमजोरी को दूर करने के लिए सुबह खाली पेट किशमिश के पानी का सेवन कर सकते हैं.

4. हड्डियों के लिए-

किशमिश को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. कैल्शियम हड्डियों के लिए बेहद जरूरी है. रोजाना सुबह भीगी किशमिश के पानी का सेवन कर हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. 

Health Benefits of Eating Soaked Raisins​: भीगी किशमिश खाने के फायदे | Bheegi Kismish Khane Ke Fayde

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
रात में भिगो दें ये एक चीज और सुबह खाली पेट कर लें सेवन, मोटापा कम करने समेत मिलेंगे ये 6 हैरान करने वाले फायदे
इन 4 समस्याओं में औषधी से कम नहीं है सुबह खाली पेट किशमिश के पानी का सेवन
छोटी आंत के ट्यूमर से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें मीट, दूध और प्रोटीन
Next Article
छोटी आंत के ट्यूमर से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें मीट, दूध और प्रोटीन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com