Sweet Potatoes: क्या रोस्ट करते हुए जल जाता है शकरकंद? यहां जानें सही और आसान तरीका

Sweet Potatoes: शकरकंदी चाट हो या शकरकंद बेक्ड चिप्स, शकरकंद का कई तरह से आनंद लिया जा सकता है, लेकिन किसी भी व्यंजन को बनाने के लिए आपको सबसे पहले शकरकंद को पकाने की जरूरत है ताकि वे नरम हों और आपके मुंह में घुल जाए.

Sweet Potatoes: क्या रोस्ट करते हुए जल जाता है शकरकंद? यहां जानें सही और आसान तरीका

Sweet Potatoes: शकरकंद को इस तरह करें रोस्ट.

शकरकंद यानी स्वीट पेटैटो सर्दियों के लिए बेहद सेहतमंद सब्जी है. सर्दियों में ये बेहतरीन स्नैक्स ऑप्शन हो सकता है. शकरकंदी चाट हो या शकरकंद बेक्ड चिप्स, शकरकंद का कई तरह से आनंद लिया जा सकता है, लेकिन किसी भी व्यंजन को बनाने के लिए आपको सबसे पहले शकरकंद को पकाने की जरूरत है ताकि वे नरम हों और आपके मुंह में घुल जाए. आइए शकरकंद को पकाने का तरीका जान लें. शकरकंद में फाइबर और पानी की मात्रा अधिक होती है जो हमें लंबे समय तक भरा रखने में मदद करती है और हमारी भूख को कम करती है. वजन कम करने में भी ये कारगर है. शकरकंद विटामिन बी का एक समृद्ध स्रोत हैं जो हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करता है और शकरकंद में मौजूद कैरोटीनॉयड कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं.

शकरकंद में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) होता है, जिसका अर्थ है कि शकरकंद अन्य उच्च जीआई खाद्य पदार्थों की तरह ब्लड शुगर के स्तर को नहीं बढ़ाता है, जिससे ये डायबिटीज के मरीजों के लिए भी अच्छा माना जाता है. 

Diabetes Diet: ठंड में ब्लड शुगर और डायबिटीज को रखना है कंट्रोल तो आज से ही डाइट से बाहर कर दें ये चीजें

lhgm0j88

Lohri 2023: कब है लोहड़ी का पर्व? जानें तिथि, शुभ मुहूर्त, महत्व और रेसिपी

शकरकंद पकाने का सही तरीका- The Right Way To Cook Sweet Potatoes:

  • शकरकंद खरीदते वक्त ध्यान दें कि आपको सख्त शकरकंद ही खरीदने हैं, उन्हें अच्छी तरह से धो लें क्योंकि वे मिट्टी के नीचे उगते हैं और उनमें बहुत गंदगी होती है. 
  • एक बार जब आप शकरकंद को धो लें तो आपको उन्हें एक भारी तले वाले पैन या कड़ाही में डालना है. शकरकंद को छीलें या काटें नहीं, बस उन्हें ऐसे ही गर्म करें नहीं तो शकरकंद के जलने की संभावना हो सकती है.
  • शकरकंद को मध्यम आंच पर रखें और ढक्कन से ढककर नरम होने तक पकाएं. 15 मिनट तक पकाएं और फिर उन्हें पलट दें और फिर से ढक्कन लगा दें. ऐसा तब तक करते रहें जब तक कि शकरकंद पक न जाए. 20 मिनट बाद एक चाकू डाल कर चेक करें कि शकरकंद पका है या नहीं.
  • शकरकंद के पक जाने के बाद, आप उनका छिलका उतार कर ऐसे ही खा सकते हैं या फिर इसकी चाट या अपनी पसंद की कोई भी रेसिपी बना सकते हैं.
  • शकरकंद पकाने का यही एकमात्र तरीका नहीं है. आप इन्हें इसी तरह प्रेशर कुकर में भी पका सकते हैं या ओवन में भी बेक कर सकते हैं. उन्हें ओवन में पकाने के लिए बस उन्हें एक पन्नी के साथ कवर करें और उन्हें 30 मिनट के लिए 350 डिग्री सेल्सियस पर या त्वचा के कुरकुरे होने तक और अंदर से नरम होने तक बेक करें.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.