विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 19, 2022

Reasons Of Constipation: सुबह फ्रेश होने में आती है दिक्कत, तो इन 3 चीजों को पीना छोड़ दें

Constipation Causes: यहां 3 चीजों के बारे में बताया गया है जो आंत्र के मार्ग को और धीमा कर देती हैं और कब्ज का कारण बनती है. उन्हें आज से ही अपनी डाइट से बाहर फेंक दें.

Read Time: 4 mins
Reasons Of Constipation: सुबह फ्रेश होने में आती है दिक्कत, तो इन 3 चीजों को पीना छोड़ दें
Constipation कई कारणों से हो सकती है लेकिन आपकी Diet भी इसमें काफी मायने रखती है.

Reasons Of Constipation And Gas: कब्ज की समस्या खराब डाइट और अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजहों से होती है. कई ऐसी खाने पीने की चीजें जो कब्ज का कारण (Cause Of Constipation) बनती हैं. हो सकता है आप उनका डेली सेवन कर रहे हों. किसी भी मामले में, मल त्याग (Excretion) करने में कठिनाई होने पर असुविधा और जलन हो सकती है. अगर आपको भी अक्सर ये समस्या रहती है तो कहीं आप उन चीजों का सेवन तो नहीं कर रहे हैं जिनके बारे में हम यहां बताने जा रहे हैं. कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आपको ऐसी चीजों को डाइट से दूर करना चाहिए या उनका सेवन कम करना चाहिए. यहां 3 चीजों के बारे में बताया गया है जो आंत्र के मार्ग को और धीमा कर देती हैं और कब्ज का कारण बनती है.

कब्ज का कारण बनती हैं ये ड्रिंक्स | These Drinks Cause Constipation

1. दूध

दूध कई पोषक तत्वों जैसे कैल्शियम, विटामिन बी 12, प्रोटीन से भरा होता है, लेकिन कुछ मामलों में यह आपकी पाचन समस्याओं का कारण भी बन सकता है. अगर आप पहले से ही पाचन संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं तो दूध आपकी स्थिति को और भी खराब कर सकता है. गाय के दूध में पाए जाने वाले कैसिइन नामक प्रोटीन के प्रति संवेदनशीलता के कारण शिशुओं, बच्चों को विशेष रूप से जोखिम होता है.

रेगुलर चिकन करी खा-खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें चिकन टंगड़ी मसाला रेसिपी

अगर आप लैक्टोज इंटोलरेंस हैं तो यह आपके आंत में पाए जाने वाले बैक्टीरिया के साथ भी खिलवाड़ कर सकता है. इस स्थिति से पीड़ित लोगों को डेयरी का सेवन करने के बाद दस्त या उल्टी का अनुभव हो सकता है.

2. शराब

ज्यादा मात्रा में शराब के सेवन कब्ज का कारण बन सकता है. शराब हमारे शरीर को कई तरह से प्रभावित करती है. सबसे पहले, यह डिहाइड्रेशन का कारण बनती है और हमारे शरीर को मल को अवशोषित करने के लिए पानी की जरूरत होती है. नरम मल अधिक भारी होते हैं और आसानी से निकल जाते हैं. दूसरे, अधिक मात्रा में अल्कोहल शरीर के आंतरिक कार्य को प्रभावित कर सकते हैं.

Badam Kahwa: क्या है कहवा? मानसून में क्यों करना चाहिए इसका सेवन, यहां जानें आसान विधि

यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल गतिशीलता को धीमा कर सकता है, जिससे मल त्याग में कठिनाई हो सकती है. तीसरा, यह खराब आंत बैक्टीरिया के अतिवृद्धि का कारण बन सकता है जो सूजन और कब्ज के लक्षण पैदा कर सकता है. यह आंत की परत में सूजन भी पैदा कर सकता है जो पेट से संबंधित अन्य समस्याओं का एक कारण हो सकता है. कुछ लोगों के लिए, यह स्वास्थ्य और काम के लिए उतना बुरा नहीं हो सकता है.

3. कॉफी

कॉफी कई लोगों के लिए सूजन या कब्ज का कारण हो सकती है. कॉफी में मौजूद कैफीन आपके पाचन तंत्र की मांसपेशियों को सिकुड़ने के लिए उत्तेजित कर सकता है.

अगर आप पहले से ही इरिटेटिड बाउल सिंड्रोम से पीड़ित हैं तो यह स्थिति को और खराब कर सकता है. इससे बचने के लिए डिकैफ़िनेटेड ड्रिंक पीने की कोशिश करें. यह कॉफी की तरह आंतरिक प्रणाली को प्रभावित नहीं करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ स्पाइसी खाने का कर रहा है मन तो एक बार जरूर ट्राई करें तंदूरी चाट, फटाफट नोट करें रेसिपी
Reasons Of Constipation: सुबह फ्रेश होने में आती है दिक्कत, तो इन 3 चीजों को पीना छोड़ दें
इन 3 समस्याओं को दूर करने में मददगार है केसर चाय, यहां जानें कैसे बनाएं
Next Article
इन 3 समस्याओं को दूर करने में मददगार है केसर चाय, यहां जानें कैसे बनाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;