Weight Loss के लिए कर रहे हैं डाइटिंग और खाना कर दिया है स्किप, तो Protein से भरपूर ये सलाद जरूर करें ट्राई

High Protein Salad: आज हम आपको कुछ ऐसे प्रोटीन से भरपूर सलाद की टेस्टी रेसिपी बताने जा रहे हैं जिनसे आप अपनी डाइट को बैलेंस कर सकते हैं.

Weight Loss के लिए कर रहे हैं डाइटिंग और खाना कर दिया है स्किप, तो Protein से भरपूर ये सलाद जरूर करें ट्राई

Weight Loss: वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये प्रोटीन सलाद.

वजन घटाने के दौरान हम में से कई लोग कई ऐसी गलतियां करते हैं जो बाद में पछताने का कारण बनती हैं. तेजी से वेट लॉस की चाहत में हम अक्सर यह भूल जाते हैं कि हमारी डाइट में हर तरह का न्यूट्रिशन होना जरूरी है. फिर चाहे वो विटामिन्स हों, मिनरल्स हों, प्रोटीन या फिर कार्ब्स ही क्यों ना हों. इन सभी में से किसी भी एक चीज की कमी हो तो बॉडी को वीक बनाती है और डाइटिंग के भी आड़े आती है. वेट लॉस जर्नी के दौरान कई लोग अपना डिनर स्किप कर देते हैं. अगर आप भी उनमें से एक हैं तो अपने डिनर की बजाय आप प्रोटीन से भरपूर सलाद को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. तो आज हम आपको कुछ ऐसे प्रोटीन से भरपूर सलाद की टेस्टी रेसिपी बताने जा रहे हैं जिनसे आप अपनी डाइट को बैलेंस कर सकते हैं. ये सलाद की रेसिपी आपका वजन नहीं बढ़ाएंगी साथ ही आपको भरपूर पोषण भी मिलेगा.

पोषण से भरपूर हैं ये रेसिपीज- These Recipes Are Full Of Nutrition:

1. चिकपीस सलाद 

छोले की सब्जी तो हम सब बड़े चाव से खाते हैं लेकिन अगर आप इसे हेल्दी बनाना चाहते हैं तो आप सलाद में मिलाकर भी छोले खा सकते हैं. छोले को सलाद में मिलाकर खाना शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. छोले यानी चिकपीस प्रोटीन का सोर्स माना जाता है. चिकपी सलाद बनाने के लिए सबसे पहले छोले को उबालकर उसका पानी अलग कर दें. अब सलाद में आप जो भी पसंद की सब्जियां मिलाना चाहते हैं उन्हें मिलाएं और ऊपर से काला नमक, चाट मसाला और छोले के साथ कुछ मसाला छिड़ककर खाएं. यह सलाद आपके वेट लॉस में बहुत ही ज्यादा इफेक्टिव हो सकता है. 

Corn Silk Benefits: भुट्टे के बालों को बेकार समझ फेंकने की न करें गलती, जानें ये 5 कमाल के फायदे

chickpeas

2. मसाला पापड़

 होटल में खाने के साथ मसाला पापड़ खाना अक्सर लोग पसंद करते हैं. ये मसाला पापड़ घर पर बनाना बहुत ही ज्यादा आसान है. इसे बनाने के लिए बस सलाद को बारीक काट लें. इसके बाद पापड़ सेंक कर उस पर पूरी तरह सलाद स्प्रेड कर दें. अपनी पसंद के मसाले छोड़कर और खाएं. दाल से बन ये पापड़ आपकी प्रोटीन की कमी को पूरा करेगा और वजन घटाने में फायदेमंद हो सकते हैं. 

Mustard Oil With Garlic: ब्लड सर्कुलेशन से लेकर कमजोरी दूर करने तक, जानें सरसों के तेल और लहसुन से होने वाले कमाल के फायदे

3. पीनट सलाद

वेट लॉस के लिए पीनट बहुत ज्यादा इफेक्टिव माना जाता है. ज्यादातर लोग ब्रेड के साथ पीनट बटर खाकर भी वेट लॉस करते हैं. सलाद बनाने के लिए मूंगफली को थोड़ा सा भून लें. जब मूंगफली मीडियम फ्लेम पर अच्छी तरह से सिक जाए तो उसमें घर का बना हुआ घी डालें और सलाद बारीक काटकर मिला लें. लास्ट में पीनट मिक्स करें मसाले डालें और इस सलाद को इंजॉय करें.

4. अंकुरित सलाद

अंकुरित सलाद को ज्यादातर लोग स्प्राउट्स कहते हैं और ये ज्यादातर हेल्थ कॉन्शियस लोगों के नाश्ते में शामिल होता है. इसे बनाने के लिए 2 दिन पहले दालों को गला कर रख दें. जब दाल अंकुरित हो जाए तो उसमें प्याज, टमाटर, ककड़ी मिलाकर नींबू का रस डालें और इसको इंजॉय करें. कुछ लोग इसमें फ्रूट्स मिलाकर भी खाना भी पसंद करते हैं. 

Milk-Based Dessert: त्योहारी सीजन को खास बनाने के लिए इन मिल्क बेस्ड रेसिपीज को करें ट्राई

5. राजमा सलाद

उबले हुए राजमा को सलाद में मिलाकर खाने से भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है. साथ ही ये राजमा सलाद आपका वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.