Mustard Oil With Garlic: ब्लड सर्कुलेशन से लेकर कमजोरी दूर करने तक, जानें सरसों के तेल और लहसुन से होने वाले कमाल के फायदे

Mustard Oil With Garlic: भारतीय घरों में आज भी सरसों के तेल को बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है. सरसों के तेल को खाना पकाने से लेकर मसाज करने, बालों में लगाने तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Mustard Oil With Garlic: ब्लड सर्कुलेशन से लेकर कमजोरी दूर करने तक, जानें सरसों के तेल और लहसुन से होने वाले कमाल के फायदे

Mustard Oil With Garlic: सरसों के तेल और लहसुन का साथ में इस्तेमाल कर पा सकते हैं ये अद्भुत फायदे

Mustard Oil With Garlic: भारतीय घरों में आज भी सरसों के तेल को बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है. सरसों के तेल को खाना पकाने से लेकर मसाज करने, बालों में लगाने तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि सरसों के तेल को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है और जब इसमें लहसुन का इस्तेमाल करते हैं तो इसके फायदे और बढ़ जाते हैं. सरसों का तेल और लहसुन का इस्तेमाल करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. असल में सरसों तेल और लहसुन में मोनोसैच्युरेटेड फैटी एसिड, पॉलिअनसैच्युरेटेड फैटी एसिड, प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी एवं सल्फ्यूरिक एसिड और आयरन जैसे गुण पाए जाते हैं.

सरसों का तेल और लहसुन के फायदे- Health Benefits Of Mustard Oil With Garlic:

1. जोड़ों के दर्द-

सरसों के तेल और लहसुन में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. सरसों के तेल में लहसुन को गर्म कर इस तेल को ठंडा कर लें और इसे पैरों में लगाएं. इससे जोड़ों के दर्द को दूर करने में मदद मिल सकती है. 

Dengue Diet: डेंगू और मलेरिया से बचने के लिए कैसी हो डाइट, जानें क्या खाएं और क्या नहीं...

epg6gbn8

सरसों के तेल और लहसुन में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. Photo Credit: iStock

2. कमजोरी-

सरसों के तेल में मौजूद विटामिन्स और खनिज जैसे गुण शरीर को एनर्जी देने में मदद कर सकते हैं. अगर आप शरीर में कमजोरी महसूस करते हैं, तो सरसों के तेल और लहसुन को खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Khoya-Based Recipes: तीज पर खोए से बनाएं ये क्विक और आसान रेसिपीज, बढ़ जाएंगी त्योहार की मिठास

3. बालों-

सरसों के तेल को बालों की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. और अगर आप इसमें लहसुन को मिला देते हैं तो ये स्कैल्प के इंफ्केशन से भी बचाने में मददगार हो सकता है.

4. ब्लड सर्कुलेशन-

लहसुन और सरसों के तेल का इस्तेमाल कर ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर रख सकते हैं. इसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं या तेल से मालिश कर सकते हैं.  

Anti Aging Tips: खाने की ये 5 हैबिट्स आपको हमेशा सुपर यंग दिखने में करती हैं मदद, बुढ़ापे के लक्षण नहीं आएंगे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.