विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 05, 2023

Pitru Paksha 2023: पितृ-पक्ष में इन चीजों को खाने से पितर हो जाते हैं नाराज, जानें क्या हैं वो चीजें

भाद्रपद की पूर्णिमा से लेकर अश्विन माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तक पितृ पक्ष चलता है. इस दौरान कई नियमों का भी पालन किया जाता है. कुछ ऐसे कार्य हैं जिनको करने से पितृ नाराज हो सकते हैं.

Read Time: 3 mins
Pitru Paksha 2023: पितृ-पक्ष में इन चीजों को खाने से पितर हो जाते हैं नाराज, जानें क्या हैं वो चीजें
Pitru Paksha: पितृ पक्ष के दौरान कई चीजों को खाने की मनाही होती है.

Pitru Paksha: पितृ पक्ष के वो दिन होते हैं जब पितरों को याद किया जाता है और उनको याद करते हैं. यह 16 दिनों का होता है और इस बार यह 29 सितंबर से शुरू हुए हैं. इन दिनों में पितरों को पानी दिया जाता है. ऐसा करने से उनकी आत्मा को शांति मिलती है. इसके लिए पूजा-पाठ और श्राद्ध कर्म किए जाते हैं. कौओं को खाना खिलाया जाता है. भाद्रपद की पूर्णिमा से लेकर अश्विन माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तक पितृ पक्ष चलता है. इस दौरान कई नियमों का भी पालन किया जाता है. कुछ ऐसे कार्य हैं जिनको करने से पितृ नाराज हो सकते हैं. इसलिए कई कामों को करने की मनाही होती है. पितृ पक्ष में होने वाले श्राद्ध कर्म के दौरान कुछ चीजों को खाने की मनाही भी होती है. ऐसा माना जाता है कि इनको खाने से पितृ नाराज हो सकते हैं. इसलिए भूलकर भी इन दिनों में कई चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. 

पितृ पक्ष के दौरान नहीं खानी चाहिए ये चीजें 

यह भी पढ़ें: इस तरह से तैयार होता है बाजार में मिलने वाला पानी-पूरी, देखने के बाद आ जाएगी उल्टी

तामसिक भोजन

इन 16 दिनों में किसी भी तरीके के तामसिक भोजन जैसे मछली, अंडा, मीट, प्याज और लहसुन खाने की मनाही होती है. इसके अलावा इन 16 दिनो में शराब का सेवन भी वर्जित माना जाता है. 

दाल

पितृ पक्ष के दौरान कुछ दालों को खाने की भी मनाही होती है. जैसे चने की दाल, सत्तू, मसूर और उड़द की दाल और इनसे बनी चीजों को भी इस दौरान खाना वर्जित माना जाता है.

सब्जियां

पितृ पक्ष के दौरान कुछ सब्जियों को भी खाने की मनाही होती है. इस दौरान खीरा, करेला, सरसों का साग, चुकंदर, अरबी, गाजर, मूली, शलजम, सूरन और जमीन के नीचे उगने वाली सब्जियां खाना इस दौरान वर्जित माना जाता है. 

मसाले

पितृ पक्ष के दौरान कई मसालों को खाने की भी मनाही होती है. जैसे जीरा, राई, सरसों के बीज और काले नमक का सेवन भी इन दिनों में करना वर्जित माना जाता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ स्पाइसी खाने का कर रहा है मन तो एक बार जरूर ट्राई करें तंदूरी चाट, फटाफट नोट करें रेसिपी
Pitru Paksha 2023: पितृ-पक्ष में इन चीजों को खाने से पितर हो जाते हैं नाराज, जानें क्या हैं वो चीजें
इन 3 समस्याओं को दूर करने में मददगार है केसर चाय, यहां जानें कैसे बनाएं
Next Article
इन 3 समस्याओं को दूर करने में मददगार है केसर चाय, यहां जानें कैसे बनाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;