विज्ञापन

National Nutrition Week 2024: शरीर के लिए बेहद जरूरी है ये 15 न्यूट्रिएंट्स, बीमारियां रखता है दूर

National Nutrition Week 2024: हर साल 1 से 7 सितंबर तक 'राष्ट्रीय पोषण सप्ताह' मनाया जाता है. इसका उद्देश्य अच्छे स्वास्थ्य के लिए पोषण की उपयोगिता के बारे में लोगों को जागरूक करना है. चलिए आपको बताते हैं वो 15 न्यूट्रिएंट्स जो शरीर के लिए बेहद जरूरी है.

National Nutrition Week 2024: शरीर के लिए बेहद जरूरी है ये 15 न्यूट्रिएंट्स, बीमारियां रखता है दूर
शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं ये 15 न्यूट्रिशन

National Nutrition Week 2024: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है. जिस तरह इंजन के लिए पेट्रोल और डीजल की आवश्यकता होती है, उसी तरह शरीर को चलाने के लिए खाने की जरूरत होती. समय के साथ हमारे खान-पान का तौर-तरीका भी बदल चुका है. हमारा लाइफस्टाइल बदल गया है, जिसका खामियाजा हमारे शरीर को उठाना पड़ता है. हम जाने- अनजाने सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. खाना तो खाते हैं, लेकिन इससे शरीर को जरूरी मात्रा में पोषण मिल रहा है या नहीं इस पर ध्यान नहीं देते हैं. हमें इसका महत्व तो पता है लेकिन कई वजहों से खासकर बच्चे जरूरी मात्रा में पोषण ग्रहण नहीं कर पाते हैं और कुपोषण का शिकार हो जाते हैं.

'एनएनडब्ल्यू' की अवधारणा सबसे पहले मार्च 1973 में अमेरिकी डायटेटिक्स एसोसिएशन द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका में पेश की गई थी. भारत में पोषण की शुरुआत 1982 से हुई थी, उस दौरान देश में सबसे अधिक बच्चे कुपोषण के शिकार थे. इस समस्या से उबरने के लिए राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाने का निर्णय लिया गया. इस साल 'राष्ट्रीय पोषण सप्ताह' की थीम ‘सभी के लिए पौष्टिक आहार' है. स्वस्थ शरीर के लिए विटामिन, खनिज, प्रोटीन, वसा, पानी और कार्बोहाइड्रेट बहुत जरूरी है. इन आवश्यक पोषक तत्वों को दो कैटेगरी में बांटा गया है. पहला है माइक्रोन्यूट्रिएंट्स जिनमें विटामिन और खनिज होते हैं. मैक्रोन्यूट्रिएंट्स वे पोषक तत्व होते हैं, जिनकी शरीर में अधिक जरूरत होती है. इसमें पानी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा शामिल हैं.

National Nutrition Week 2024: विटामिन बी-12 कितना है जरूरी, जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

बता दें कि हर साल 1 से 7 सितंबर तक 'राष्ट्रीय पोषण सप्ताह' मनाया जाता है. इसका उद्देश्य अच्छे स्वास्थ्य के लिए पोषण की उपयोगिता के बारे में लोगों को जागरूक करना है. चलिए आपको बताते हैं वो 15 न्यूट्रिएंट्स जो शरीर के लिए बेहद जरूरी है. 

स्वस्थ शरीर के लिए भोजन में पोषण युक्त तत्व, कैल्शियम, आयरन, विटामिन सी, विटामिन ई, आयोडीन, आयरन, राइबोफ्लेविन, फोलेट, जिंक, मैग्नीशियम, सेलेनियम, थायमिन, नियासिन, विटामिन ए, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 का शामिल होना बहुत जरूरी है. ये सारे न्यूट्रिएंट्स शरीर को स्वस्थ और निरोगी बनाने में मदद करते हैं. खाने में इन न्यूट्रिएंट्स को शामिल करने से शरीर कई गंभीर बीमारियों से दूर रहता है. ये इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के अलावा, बॉडी को फिट रखते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बारिश में आप भी खाते हैं पकौड़े, लेकिन क्या जानते हैं इसका अंग्रेजी नाम, जापान में इस तो अनोखा नाम से है मशहूर
National Nutrition Week 2024: शरीर के लिए बेहद जरूरी है ये 15 न्यूट्रिएंट्स, बीमारियां रखता है दूर
इन 6 बीमारियों का शिकार बना सकती है आपकी फेवरेट नूडल्स, जानने के बाद आप भी खाने से डरेंगे
Next Article
इन 6 बीमारियों का शिकार बना सकती है आपकी फेवरेट नूडल्स, जानने के बाद आप भी खाने से डरेंगे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com